बॉलीवुड

अमिताभ के लिए किशोर कुमार ने छोड़ दिया था गाना, बिग बी की इस बात पर टूट गया रिश्ता

अमिताभ बच्चन और किशोर कुमार. एक अभिनय का सम्राट तो एक गायकी का बादशाह. किशोर कुमार और अमिताभ बच्चन दोनों ही हिंदी सिनेमा के इतिहास के सबसे सम्मानित और बेहतरीन कलाकारों में से एक हैं. किशोर कुमार की गिनती बॉलीवुड के सबसे महान, दिग्गज़ और बेहतरीन गायकों में होती है. जबकि अमिताभ बच्चन की तारीफ़ में ‘सदी के महानायक’ शब्द सब कुछ बयां कर देता है.

70 और 80 के दशक में किशोर कुमार काफी हिट रहे. वहीं अमिताभ बच्चन के लिए भी यह उनके करियर का स्वर्णिम दौर था. किशोर कुमार ने कई दिग्गज़ों के लिए गाने गाए थे और अमिताभ बच्चन भी इसमें शुमार है. आपको जानकारी के लिए बता दें कि किशोर दा ने बिग बी के लिए अपने फिल्मी करियर में 131 गाने गाए थे और ख़ास बात यह है कि इसमें से करीब 115 गाने हिट रहे थे.

हालांकि एक समेत किशोर दा ने बच्चन साहब के लिए गाने से इंकार कर दिया था. आखिर ऐसा क्या हो गया था कि बिग के लिए किशोर दा ने ऐसा कदम उठाया. आइए जानते हैं कि आख़िर बात क्या थी.

amitabh bachchan and kishore kumar

एक समय हिंदी सिनेमा में ऐसा था जब किशोर कुमार, अमिताभ बच्चन की आवाज बन गए थे. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि, किशोर द्वारा अमिताभ के लिए गाए गए गानों में से 90 फीसदी गाने हिट रहे थे. हालांकि एक समय यह हिट जोड़ी टूट गई थी. कई सालों तक ऐसा हुआ जब बिग बी के लिए किशोर दा ने कोई गाना नहीं गाया.

यह किस्सा साल 1980 से जुड़ा हुआ है. आपको जानकारी के लिए बता दें कि, किशोर कुमार एक बेहतरीन गायक होने के साथ ही एक दमदार अभिनेता भी थे. उन्होंने कई फिल्मों में अभिनेता के रूप में काम किया और वे एक निर्देशक भी थे. साल 1980 में किशोर दा ने फिल्म ‘ममता की छांव’ में के लिए अमिताभ बच्चन से गेस्ट रोल करने के लिए कहा. लेकिन बिग बी ने उन्हें इस रोल के लिए समय
की कमी के कारण मना कर दिया. बिग बी के इंकार से किशोर कुमार नाराज हो गए और उन्होंने अमिताभ बच्चन के लिए गाना ही छोड़ दिया.

बता दें कि, जब अमिताभ बच्चन अपने स्वर्णिम दौर से गुजर रहे थे तब हर गायक उनकी आवाज बनना चाहता था लेकिन फैंस अधिकतर किशोर दा की आवाज ही बिग बी के लिए पसंद करते थे. लेकिन जब अमिताभ और किशोर की जोड़ी टूट गई तो फिर अलग-अलग गायकों ने अमिताभ के लिए गाए गाये. हालांकि दर्शक इससे ठीक से जुड़ नहीं पाए.

amitabh bachchan

माना जाता है कि निर्माता, निर्देशक, संगीतकार आदि भी इस बात को समझ चुके थे कि किशोर दा और अमिताभ बच्चन का दोबारा साथ आना जरुरी है. खुद अमिताभ को भी ऐसा महसूस होने लगा था. ऐसे में अमिताभ ने किशोर से मिलने की योजना बनाई. बता दें कि, अमिताभ बच्चन किशोर कुमार से मिलने के लिए उनके बेटे के जन्मदिन पर उनके घर गए थे.

अमिताभ बच्चन और किशोर दा की इस नई मुलाक़ात ने पुरानी बातें भूला दी और सारे गिले-शिकवे भूलकर किशोर साहब बिग बी के लिए दोबारा गाने के लिए राजी हो गए. एक बार फिर से यह जोड़ी साथ में आई और इस जोड़ी ने फिर से साथ में कई हिट गाने दिए.

Back to top button