समाचार

सरकार दे रही पेट्रोल पंप-चार्जिंग स्टेशन खोलने का मौका, कम रेट में मिलेगी जमीन, होगी तगड़ी कमाई

पेट्रोल पंप के बिजनेस में खूब पैसा होता है। वहीं फ्यूचर में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन (Electric Charing Station) खोल नोट छापने का भी बहुत स्कोप है। ऐसे में यदि आप पेट्रोल पंप या चार्जिंग स्टेशन का बिजनेस करना चाहते हैं तो हम आपको एक काम की स्कीम बताने जा रहे हैं।

हाल ही में ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की एक बोर्ड मीटिंग हुई जिसमें पेट्रोल पंप खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। जल्द इस पर काम शुरू भी हो जाएगा। ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी (Greater Noida Authority) खुद आपको पेट्रोल पंप के लिए जमीन देगी।

खोले जाएंगे 100 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन

इसके अलावा शहर में 100 इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) चार्जिंग स्टेशन खोलने की स्कीम पर भी वर्क किया जा रहा है। यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) पर वाहनों की संख्या व आवश्यकता को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। इसके लिए एक प्राइवेट कंपनी चार्जिंग स्टेशन के लिए उचित जगहों का सर्वे भी कर रही है।

सरकार का प्लान शॉपिंग मॉल, मल्टीप्लेक्स और भीड़भाड़ वाली जगहों पर इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन (Electric Charing Station) खोलने का है। इस तरह लोग जब तक मॉल में शॉपिंग या मल्टीप्लेक्स (Multiplex) में फिल्म देखेंगे तब तक उनका वाहन चार्ज हो जाएगा। उन्हें इसके लिए अलग से समय नहीं निकालना पड़ेगा।

सरकारी जमीन पर कर सकेंगे एक साथ दो काम

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी स्कीम के अंतर्गत 2500 वर्ग गज तक की जमीन मिल पाएगी। इस जमीन पर आपको मुख्य रूप से पेट्रोल पंप खोलना होगा। हालांकि आप साथ में सीएनजी या इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन भी खोल सकते हैं। इसके अतिरिक्त अथॉरिटी जमीन के एक हिस्से पर कमर्शियल एक्टीविटी करने की छूट भी मिलेगी। ऐसे में सरकारी रेट वाली जमीन पर आप एकसाथ दो-दो काम कर पाएंगे।

कंपनी कर रही सर्वे

ग्रेटर नोएडा में 100 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए केन्द्र सरकार की कंपनी इलेक्ट्रिक एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड एक सर्वे भी कर रही है। वह ये पता लगा रही है कि शहर में किस जगह चार्जिंग स्टेशन की सबसे अधिक आवश्यकता है। वहीं ग्रेटर नोएडा के बड़े कमर्शियल हब अल्फा सेक्टर में पहला इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन इसी माह स्टार्ट किया जा सकता है। इस जगह पर अधिक संख्या में दुकान एवं शोरूम भी हैं। ऐसे में ग्राहक और दुकानदार दोनों को इसका लाभ होगा।

ये होगा चार्जिंग शुल्क

इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करने के शुल्क की बात करें तो ये लो-टेंशन लाइन पर 4.5 रुपये प्रति यूनिट और हाई-टेंशन पर 5 रुपये प्रति यूनिट होगा। बताते चलें कि ये इंडिया में सबसे कम टैरिफ मूल्य है। इसी कीमत के साथ सुविधा के अनुसार सर्विस चार्ज एड होता है।

100 इलेक्ट्रिक वाहनों के मॉडल होंगे चार्ज

इस इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन पर 100 इलेक्ट्रिक वाहनों के मॉडल को चार्ज करने की सुविधा उपलब्ध होगी। इसमें -14 इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन (हीरो इलेक्ट्रिक, ओकिनावा, एम्पीयर, जितेंद्र न्यू ईवी टेक और ली-आयनों इलेक्ट्रिक), 12 इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहन (टाटा-महिंद्रा), चार इलेक्ट्रिक ऑटो (2 महिंद्रा, 1 पिआगो और 1 सारथी), ई-रिक्शा के 45 मॉडल और 17 ई-कार्ट मॉडल शामिल हैं।

Back to top button