विशेष

कप्तानी छोड़ने के बाद क्रिकेट से संन्यास लेने जा रहे हैं विराट कोहली ! सरेआम किया बड़ा ऐलान

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कप्तान के रुप में अपना आख़िरी अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच टी-20 विश्वकप में नामीबिया के ख़िलाफ़ खेला. बता दें कि टी-20 वर्ल्डकप शुरू होने के पहले ही विराट यह ऐलान कर चुके थे कि वे इसके बाद टी-20 की कप्तानी छोड़ देंगे. जबकि इसके पहले विराट कोहली ने IPL की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी छोड़ी थी जिसके वे सालों से कप्तान थे.

टी-20 विश्कप 2021 में भारतीय टीम का सफ़र नामीबिया पर शानदार जीत के साथ ख़त्म हो गया है. बता दें कि, 2012 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब भारतीय टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई. 8 नवंबर को भारत ने इस विश्वकप का अपना आखिर मैच नामीबिया के साथ खेला और शानदार जीत दर्ज की. विश्वकप से भारतीय टीम और कोहली को भी कप्तान के रूप में विजयी विदाई मिली. वहीं रवि शास्त्री के लिए भी यह भारतीय टीम के कोच के रूप में आख़िरी मैच था.

मैच समाप्त होने के बाद भारतीय कप्तान कोहली ने बड़ा बयान दिया और उनके बयान की अब काफी चर्चा हो रही है. विराट ने कहा कि, ”मैं सभी कोच का धन्यवाद करता हूं. हम उनके आभारी है क्योंकि उन्होंने इस टीम में एक संस्कृति बनाई है. हम सभी खिलाड़ियों की ओर से मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं. अगर मैं जोश के साथ नहीं खेल पाऊंगा, तो मैं क्रिकेट खेलना छोड़ दूंगा. मैं हमेशा अपना 120 प्रतिशत देने की कोशिश करता हूं. मुझे लगा कि सूर्यकुमार यादव को ज़्यादा मौक़े नहीं मिले तो विश्व कप की अच्छी यादें बटोरने का अवसर दिया हमने.”

विराट ने यह भी कहा कि, ”इंडियन टीम की कप्तानी करना गर्व की बात है. मुझे लगा कि यह मेरे कार्यभार को मैनेज करने का सही समय था. कप्तानी करने अच्छी ज़िम्मेदारी थी. एक टीम के रूप में हमने अच्छा प्रदर्शन किया, भले ही हम इस विश्व कप में आगे नहीं जा पाए. जिस तरह से हमने पिछले तीन मैच खेले हैं, वह सकारात्मक बात रही है. हम टॉस का बहाना देने वाली टीम नहीं है. पहले दो मैचों में हम निडर नहीं थे.”

ऐसा रहा मैच का हाल…

बता दें कि 8 नवंबर को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया भारत और नामीबिया के बीच मैच दोनों ही टीम के लिए इस विश्वकप का आख़िरी मैच था. जहां भारत को शानदार जीत मिली तो नामीबिया के खाते में हार आई. नामीबिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट खोकर 32 रन बनाए. जवाब में भारत ने इस लक्ष्य को 16वें ओवर में ही हासिल कर लिया.

ind vs nam

नामीबिया के लिए सबसे अधिक 26 रन डेविड वीजे ने बनाए. इस दौरान भारतीय गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की. अश्विन और जडेजा ने तीन-तीन जबकि जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट हासिल किए. इतना ही नहीं लक्ष्या का पीछा रने उतरे भारत के सलामी बल्लेबाजों रोहित और राहुल का धमाका एक बार फिर देखने को मिला. रोहित ने 56 और राहुल ने नाबाड 54 रन बनाकर एक बार फिर अपनी टीम को जीत दिला दी.

ind vs nam

17 नवंबर से न्यूजीलैंड-भारत के बीच टी-20 सीरीज की शुरुआत…

टी-20 विश्वकप ख़त्म होने के बाद भारत और न्यूजीलैंड आमने-सामने होंगे. तीन मैचों की टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है. विराट, बुमराह, शमी और जड़ेजा जैसे खिलाड़ियों को इस सीरीज के लिए आराम दिया गया है और कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद अब रोहित शर्मा को टी-20 का नया कप्तान बनाया गया है.

वहीं केएल राहुल को उप्कप्ता बनाया गया है. बता दें कि, पहला टी-20 मैच जयपुर में 17 नवंबर को, दूसरा टी-20 रांची में 19 नवंबर को और तीसरा एवं अंतिम मैच कोलकाता में 21 नवंबर को खेला जाएगा. सभी मुकाबले भारतीय समयानुसार शाम साढ़े सात बजे शुरू होंगे.

Back to top button