राजनीति

राफेल में कांग्रेस के समय घोटाला हुआ, 65 करोड़ का कमीशन लिया कांग्रेस ने – संबित पात्रा

INC मतलब - I Need कमीशन, राहुल, सोनिया, प्रियंका, रॉबर्ट सबको चाहिए कमीशन - बीजेपी

फ्रांस की इन्वेस्टिगेटिव मैगजीन मीडियापार्ट ने राफेल सौदा को लेकर एक नया रिपोर्ट पब्लिश किया है, जिसके बाद से बीजेपी कांग्रेस पर हमलावर हो गई है। पहले आपको मीडिया रिपोर्ट में क्या खुलासा हुआ है वो बताते हैं इसके बाद इस पर बीजेपी और कांग्रेस के प्रवक्ताओं ने क्या प्रतिक्रिया दी वह बताएंगे।

मीडिया पार्ट ने क्या खुलासा किया है ?

rafale jet

मीडियापार्ट ने यह दावा किया गया है कि फ्रांस की विमानन कंपनी दसॉल्ट एवियशन द्वारा भारत से राफेल विमान सौदा प्राप्त करने के लिए एक बिचौलिया सुशेन मोहन गुप्ता को कम से कम 75 लाख यूरो (करीब ₹65 करोड़ रुपये) का भुगतान किया गया। Mediapart ने अपनी पड़ताल में बताया कि इस बिचौलिए को 2007 से 2012 के दौरान मॉरीशस में भुगतान किया गया। उस समय केंद्र में कांग्रेस की नेतृत्व वाली यूपीए की सरकार थी।

rafale jet

मीडियापार्ट ने बताया कि दसॉल्ट एवियशन ने भारत से 36 राफेल लड़ाकू विमानों के सौदे को अंतिम रूप देने में मदद करने के लिए बिचौलिए सुशेन गुप्ता को 75 लाख यूरो के कमीशन का भुगतान किया। मीडिया पार्ट के इस खुलासे के बाद बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कांग्रेस पर सवाल खड़े किए

बीजेपी ने कांग्रेस पर लगाए आरोप

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने सुशेन गुप्ता के बारे में याद दिलाते हुए कहा कि “सुशेन मोहन गुप्ता कोई नया खिलाड़ी नहीं है, यह पुराना खिलाड़ी है। जो वीवीआइपी चॉपर स्कैम है जिसे अगस्ता वेस्टलैंड के नाम से जाना जाता था, सुशेन गुप्ता उसका भी एजेंट था, उसका भी दलाल था। दोनों डील में सुशेन गुप्ता शामिल था। यह एक महज संयोग नहीं है। जो बहुत कोइंसिडेंस होता है वह कोइंसिडेंस नहीं होता कंस्पिरेशी होता है।”

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा

संबित पात्रा ने कागज दिखाते हुए कहा कि इसमें लिखा हुआ है एग्रीमेंट फॉर कमीशन। कांग्रेस सरकार में हमने एग्रीमेंट फॉर परचेज तो देखा नहीं लेकिन एग्रीमेंट फॉर कमीशन जरूर देख लिया। मीडिया पार्ट के हवाले से Sambit Patra ने बताया कि 40% कमीशन की बात की गई है। पात्रा ने राहुल और सोनिया गांधी पर चटकारे लेते हुए कहा कि राहुल गांधी आपको बहुत-बहुत बधाई आपने कमीशन लेने में सबको पीछे छोड़ दिया है आपने एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

rahul

संबित पात्रा ने कहा कि “आज यह अतिशयोक्ति नहीं होगी की आईएनसी इंडियन नेशनल कांग्रेस को रिनेम किया जाए और कहा जाए कि INC का अर्थ है I Need Commission. ये लोग बिना कमीशन लिए कुछ नहीं करते हैं। सोनिया गांधी कहती हैं  I Need Commission राहुल गांधी कहते हैं I

Need Commission प्रियंका वाड्रा कहती है I Need Commission रॉबर्ट वाड्रा  कहते हैं I Need Commission. संबित पात्रा ने सीधा Rahul Gandhi पर हमला बोलते हुए पूछा कि ‘आज राहुल गांधी भारत में नहीं, इटली में है। इटली से जवाब दें। कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने भी प्रेस वार्ता कर भाजपा को जवाब दिया।

कांग्रेस ने भी लगाए बीजेपी पर आरोप

पवन खेड़ा ने बिचौलिया सुशेन गुप्ता पर ही सवाल खड़ा कर दिया और पूछा कि सुशेन गुप्ता को बिचौलिया के तौर पर कब नियुक्त किया गया… 2000 में…उस समय केंद्र में बीजेपी की सरकार थी।

pawan

पवन खेड़ा ने कहा कि “4 अक्टूबर 2018 को बीजेपी के पूर्व मंत्री और एक वरिष्ठ वकील ने तत्कालीन CBI के निदेशक को दस्तावेज सौंपे, 11 अक्टूबर 2018 को मॉरीशस सरकार ने भी CBI को दस्तावेज सौंपे। उसके बाद कोई जांच शुरू नहीं होती है और आधी रात को आलोक वर्मा को हटा दिया जाता है और अपने चहेते नागेश्वर राव को बना दिया जाता है। 36 महीनों में कोई कार्रवाई क्यों नहीं की? ये कोई 60-65 करोड़ घोटाले का मामला नहीं है ये सबसे बड़ा रक्षा घोटाला है।”

pawan khera

पवन खेड़ा ने कांग्रेस के समय किए गए डील का बचाव करते हुए कहा कि कांग्रेस के समय में टेंडर के साथ निर्णय लिया जा रहा था। 526 करोड़ में एक विमान आ रहा था। उसमें ट्रांसफर ऑफ़ टेक्नोलॉजी भी हो रही थी, और तब नो करप्शन क्लॉज था।इनके वक्त बिना टेंडर का लिया गया ।

narendra modi

526 की चीज 1670 में ली जा रही थी, और नो करप्शन क्लॉज  को स्वयं पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे बढ़ कर हटाया था। पवन खेड़ा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सीधा सवाल किया की “भारतीय वायुसेना से परामर्श किए बिना लड़ाकू विमानों की संख्या 126 से घटाकर 36 कैसे और क्यों की ? भारत के हितों से, भारत की सुरक्षा के साथ जानबूझकर खिलवाड़ करने का आरोप हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लगाते हैं। भ्रष्टाचार विरोधी खंड को नरेंद्र मोदी ने स्वयं हस्तक्षेप करके क्यों निरस्त किया ?”

राफेल मुद्दे पर भाजपा आईटी सेल के कन्वीनर अमित मालवीय ने कांग्रेस पर हमला करते हुए एक ट्वीट में लिखा कि डसॉल्ट ने बिचौलिए सुशेन गुप्ता को वर्ष 2004 से 2013 के बीच 146 लाख यूरो (यानी करीब 108 करोड़ रुपए) का भुगतान किया। तत्कालीन यूपीए सरकार कमीशन तो ले रही थी लेकिन सौदे को अमलीजामा नहीं पहना रही थी।

NDA के सत्ता में आने पर फ्रांस की सरकार के साथ नए तरीके से डील हुआ, इसके कारण राहुल गांधी के उम्मीदों पर पानी फिर गया।

इस राजनीति में फंसे राफेल को लेकर आगे सियासी गरमी बढ़ने की ही उम्मीद है।

Back to top button