समाचार

अजब-गजब: लंबी पूंछ के साथ पैदा हुआ बच्चा, डॉक्टर्स भी मान रहे चमत्कार, उठाया ये कदम : PICS

पूंछ एक ऐसी चीज है जो अधिकतर जानवरों में ही देखने को मिलती है। लगभग सभी जानवरों की एक पूंछ होती है। ये आकार में लंबी या छोटी हो सकती है। वहीं इंसानों की बात करें तो हमारी कोई पूंछ नहीं होती है। लेकिन कभी कभी ऐसे मामले सामने आ जाते हैं जहाँ इंसानों में भी पूंछ देखने को मिल जाती है। हालांकि ऐसा बहुत ही दुर्लभ होता है।

हाल ही में ब्राजील में एक ऐसा बच्चा पैदा हुआ जिसकी एक लंबी पूंछ है। इस बच्चे को देख डॉक्टर्स भी हैरान है। तो आखिर इस बच्चे की पूंछ क्यों आई और इसका क्या किया गया? चलिए जानते हैं।

4 इंच की पूंछ के साथ पैदा हुआ बच्चा

ब्राजील के अल्बर्ट अस्पताल में डॉक्टर्स उस समय हैरान रह गए जब एक बच्चा 4 इंच की पूंछ के साथ पैदा हुआ। इस अनोखे बच्चे को देख माता पिता के भी होश उड़ गए। वह अपने बच्चे की इस कंडीशन को देख थोड़े परेशान भी हुए। उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि अब क्या करे। हालांकि बाद में डॉक्टरों ने उन्हें सर्जरी के माध्यम से बच्चे की पूंछ हटाने की सलाह दी।

सर्जरी से हटाई पूंछ

बच्चे की पूंछ का अंतिम सिरा गेंद जैसा गोल था। अच्छी बात ये थी कि इस पूंछ में कॉर्टिलेज और हड्डी का कोई हिस्सा नहीं था। डॉक्टर्स ने बच्चे की पूंछ का अल्ट्रासाउंड स्कैन भी किया। इसमें उन्होंने पाया कि पूंछ का बच्चे के तंत्रिका तंत्र से कोई कनेक्शन नहीं था। ऐसे में डॉक्टर्स ने परिजनों से ऑपरेशन कर पूंछ हटाने की बात कही। माता पिता इसके लिए राजी हो गए। इसके बाद डॉक्टरों की एक टीम बनाई गई जिसने ऑपरेशन कर बच्चे की पूंछ को सफलतापूर्वक निकाल दिया।

इस वजह से आई बच्चे की पूंछ

जर्नल ऑफ पीडियाट्रिक सर्जरी केस रिपोर्ट्स में इस दुर्लभ बच्चे के जन्म और उसकी पूंछ को हटाने की प्रक्रिया को विस्तारपूर्वक बताया गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार बच्चे का जन्म समय से पहले लगभग 35वें हफ्ते में ही हो गया था। डॉक्टरों के मुताबिक गर्भ में हर बच्चे के भ्रूण में एक पूंछ विकसित होती है, हालांकि बाद में यह धीरे धीरे शरीर में सामान्य रूप से समा जाती है। बस कुछ दुर्लभ केस में यह पूछ अंदर नहीं समा पाती है और उल्टा बढ़ने लगती है। ब्राजील में पैदा हुए बच्चे के केस में भी कुछ ऐसा ही हुआ।

इस कारण उसके जन्म के समय 4 इंच की पूछ पाई गई। उधर सोशल मीडिया पर जब पूंछ वाले बच्चे की खबर वायरल हुई तो लोग इसे चमत्कार मानने लगे। वहीं बहुत से लोगों को इस खबर पर यकीन ही नहीं हुआ। भारत में इस खबर को पढ़ कई लोगों हनुमानजी की याद आ गई। वैसे इस पूरे मामले पर आपकी क्या राय है हमे कमेंट कर जरूर बताएं।

Back to top button