बॉलीवुड

महाभारत में कर्ण का नहीं कृष्णा का किरदार निभाना चाहते थे पंकज धीर, फिर इस वजह से मानी बात

कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान दोबारा से पुराने धारावाहिक ‘रामायण’ और ‘महाभारत’ के प्रसारण हुए थे. इन पुराने शोज ने TRP के सभी बड़े रिकार्ड्स तोड़ दिए थे. साथ ही लोगों की यादे एक बार फिर से ताज़ा कर दी. ‘महाभारत’ के हर एक किरदार ने अपने रोल में जान डाल दी थी. बीआर चोपड़ा की ‘महाभारत’ में लोगों के फेवरेट किरदारों में से एक ‘कुंती पुत्र कर्ण’ के रूप में लोगों के दिलों में जगह बनाने वाले अभिनेता पंकज धीर (Pankaj Dheer) का आज जन्मदिन है.

pankaj dheer

बॉलीवुड फ़िल्मों में विलेन बनकर दर्शकों के बीच अपनी नेगेटिव इमेज बनाने वाले पंकज धीर को आज भी महाभारत में उनके कर्ण के किरदार के लिए जाना जाता है. मगर क्या आपको पता है पंकज धीर इसमें कर्ण का किरदार नहीं निभाना चाहते थे. आपको बताते है आखिर किस तरह वह इस एपिक का हिस्सा बने.

pankaj dheer

एक बार एक इंटरव्यू के दौरान पंकज धीर ने बताया था कि वह पहले कृष्ण या अर्जुन का किरदार निभाना चाहते थे क्योंकि उन्हें बाकी किरदारों के बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं थी. उन्हें लगता था कि अर्जुन और कृष्ण ही अहम किरदार हैं. इस किस्से को सुनाते हुए पंकज बताते हैं कि जब महान फिल्मकार बीआर चोपड़ा (BR Choupra) ने उन्हें कर्ण के महान व्यक्तित्व के बारे में समझाया तो उन्हें यकीन ही नहीं हुआ.

pankaj dheer

इसके बाद बीआर चोपड़ा ने पंकज को कर्ण के जीवन पर आधारित कुछ किताबें पढ़ने के लिए कहा. जिसके बाद पंकज को अहसास हुआ कि वह किस वीर योद्धा के किरदार को पर्दे पर उतारने जा रहे हैं.

जब किताबों में छपी पंकज की तस्वीर

pankaj dheer

किताबें पढ़ने के बाद पंकज को यक़ीन हुआ कि कर्ण कितने बड़े योद्धा थे. पंकज ने फिर इस किरदार को बेहतरीन निभाने के लिए खूब मेहनत की थी. पंकज धीर ने अपने इस किरदार में ऐसी जान फूंकी कि लोग कर्ण के रूप में उन्ही को याद करने लगे. उन्हें भी इस बात का तब आभास हुआ जब बच्चों की पाठ्यपुस्तक में कर्ण का किरदार बताने के लिए पंकज धीर की तस्वीर छापी गई. इस वाकये को याद करके अभिनेता पंकज कहते हैं कि उन्हें इस बात पर काफी गर्व मेहसूस होता है कि वह कर्ण जैसे बड़े किरदार को बेहतरीन तरीके से निभा पाए.

pankaj dheer

गौरतलब है कि कर्ण के किरदार ने लोगों को काफी प्रभावित किया है. महाभारत के अनुसार कर्ण कुंती के सबसे बड़े पुत्र थे जिनका जन्म सूर्य को प्रसन्न करने के बाद हुआ था. जिस समय कर्ण का जन्म हुआ उस समय कुंती अविवाहित थी जिसके चलते उन्हें कर्ण को त्यागना पड़ा. जिसके बाद कर्ण का लालन-पालन एक रथ चलाने वाले ने किया था.

कौरव पांडव युद्ध के दौरान कुंती ने खुद ये सच कर्ण से कहा था और उनसे अपने भाइयों पांडवों का वध ना करने वा वचन लिया. इसी वजह से युद्ध में कर्ण ने अपनी मां के वचन का पालन किया.

पंकज इन दिनों किसी शो में नजर नहीं आ रहे हैं, लेकिन वह कुछ समय पहले तक महादेव, बड़ो बहू, ससुराल सिमर का जैसे टीवी सीरियलों में नजर आ चुके हैं. पंकज काफ़ी समय से बड़े पर्दे से भी दूर हैं और वह लास्ट वेब सीरीज़ पॉइज़न में नजर आए थे. इसमें पंकज ने बैरिस्टर डी कोस्टा का किरदार निभाया था. तबसे अब तक पंकज फ़िल्मों या टीवी शेज से दूर हैं.

Back to top button