समाचार

कृपया ध्यान दें : पैसेंजर ट्रेन में अब बुकिंग की जरूरत नहीं, सामान्‍य टिकट पर कर सकेंगे यात्रा

कोरोना महामारी के चलते आम जनजीवन बहुत अस्त-व्यस्त हो गया था। हालांकि अब धीरे-धीरे गाड़ी पटरी पर आ रही है। यातायात के क्षेत्र में भी अब स्थिति पहले जैसी सामान्य होती जा रही है। अभी तक महामारी के चलते सभी समान्‍य ट्रेनों को भी स्‍पेशल ट्रेन के रूप में चलाया जा रहा था। इसके चलते यात्री पैसेंजर ट्रेन में भी आरक्षित टिकट पर यात्रा करने को मजबूर थे।

इससे कई यात्रियों को परेशानी भी हो रही थी। हालांकि अब इस मामले को लेकर एक अच्छी खबर आई है। आगामी 15 नवंबर से सामान्‍य टिकट के लिए विंडो खोल दी जाएगी।

सामान्‍य टिकट के लिए खुलेगी विंडो

अब 15 नवंबर से झांसी-आगरा के मध्य चलने वाली पैसेंजर ट्रेन में यात्री रेगुलर टिकट पर सफर कर पाएंगे। इसके लिए बकायदा सामान्‍य टिकट के लिए विंडो खोल दी जाएगी। इस मामले पर उत्तर मध्य रेलवे के झांसी मंडल के जनसंपर्क अधिकारी मनोज सिंह ने कहा कि कोरोना के केस कम हो रहे हैं, इसलिए रेलवे ने पैसेंजर ट्रेनों में आरक्षित व अनारक्षित वर्ग की सीटें निर्धारित करने के निर्देश दिए हैं।

स्लीपर कोच के साथ होगी सामान्‍य बोगी की व्यवस्था

इस दौरान  झांसी-आगरा के मध्य चलने वाली पैसेंजर ट्रेन में स्लीपर कोच और सामान्‍य बोगी का बंदोबस्त भी किया जाएगा। ऐसे में यात्री सामान्‍य टिकट पर यात्रा का आनंद ले सकेंगे। हालांकि अन्य ट्रेनों के लिए अनारक्षित टिकट विंडो चालू होगी या नहीं इसे लेकर अभी रेलवे से कोई सूचना नहीं मिली है। लेकिन अंदाजा लगाया जा रहा है कि यही व्यवस्था जल्द ही सभी ट्रेनों पर शुरू हो जाएगी।

त्यौहार के सीजन में बढ़ रही यात्रियों की संख्‍या

त्यौहार के चलते ट्रेन से आने जाने वाले यात्रियों की संख्या में भी आचनक बढ़ी वृद्धि देखने को मिली है। दीपावली का त्यौहार मनाने के बाद लोग अपने अपने गंतव्‍य पर लौट रहे हैं। ऐसे में जिन्होंने टिकट बुक नहीं की थी उन्हें बहुत दिक्कत हो रही है। इस समय लगभग सभी ट्रेनों में यात्रियों की भारी भीड़ दिख रही है। आलम ये है कि बुकिंग के बाद भी लोगों कि सीट नसीब नहीं हो रही है।

एक मिनट में बुक हुए सभी टिकट

रविवार को बरौनी मेल की आरक्षित टिकट विंडो खुलते ही महज एक मिनट में सभी टिकट बुक हो गए। ऐसे में बाद में टिकट लेने पहुंचे लोगों को दुखी होकर लौटना पड़ा। उधर त्‍योहारी सीजन की भीड़ को ध्यान में रखते हुए कानपुर की तरफ जाने वाली दो ट्रेन क्रमांक 04185 बरौनी मेल में एक स्लीपर एवं 01803 में दो सामान्य एक्स्ट्रा कोच लगाए गए हैं।

छठ पूजा से बड़ी भीड़

बिहार में छठ पूजा होने के कारण भी वापस लौट रहे लोगों की संख्या बहुत बढ़ गई है। ऐसे में बरौनी मेल से यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी दिक्कत हो रही है।

Back to top button