बॉलीवुड

राज कपूर की फिल्म में दिलीप कुमार ने काम करने से कर दिया था मना, फिर टूट गयी दोस्ती

राज कपूर और दिलीप कुमार ये दो हिंदी सिनेमा का बहुत बड़ा नाम रहे हैं. राज साहब का निधन सालों पहले हो चुका था जबकि दिलीप कुमार इस साल सभी को छोड़कर चले गए. इन दोनों ही दिग्गज़ों ने हिंदी सिनेमा में ख़ूब नाम कमाया था और अपने समय के ये दोनों ही लोकप्रिय कलाकार रहे हैं.

raj kapoor and dilip kumar

राज कपूर और दिलीप कुमार का एक समय हिंदी सिनेमा में ख़ूब बोलबाला था. दिलीप कुमार को ‘ट्रेजडी किंग’ के नाम से भी जाना जाता था. वहीं राज साहब को ‘शोमैन’ कहा जाता था. राज कपूर एक बेहतरीन अभिनेता ही नहीं थे बल्कि आगे जाकर उन्होंने निर्माण और निर्देशन के क्षेत्र में भी हाथ आजमाया.

raj kapoor and dilip kumar

राज साहब ने कई शानदार फिल्मों में एक अभिनेता के रुप में काम किया. वहीं उन्होंने निर्माता और निर्देशक के रुप में कई फ़िल्में भी बनाई. अपनी एक फिल्म में तो राज साहब ने दिलीप कुमार को भी लेना चाहा हालांकि दिलीप ने राज के साथ काम करने से मना कर दिया था. बताया जाता है कि दलीप, राज कपूर के साथ काम नहीं करना चाहते थे और वे उनके साथ काम करने से कतराते थे.

raj kapoor and dilip kumar

बता दें कि, दिलीप और राज ने करियर के शुरुआती दिनों में फिल्म ‘अंदाज’ में साथ काम किया था. यह फिल्म साल 1949 में प्रदर्शित हुई थी. दोनों दिग्गज़ों के साथ फिल्म में अहम रोल गुजरे दौर की बेहतरीन अदाकारा रही नरगिस दत्त ने अदा किया था. बता दें कि, फिल्म में राज कपूर और नरगिस के काम को ख़ूब पसंद किया गया था. वहीं दिलीप कुमार के काम को इन दोनों के मुकाबले कम आंका गया था. वहीं दिलीप कुमार इन दोनों के मुकाबले उस समय कम चर्चित थे.

raj kapoor and dilip kumar

राज कपूर और नरगिस को ज्यादा तवज्जो मिलने से दिलीप कुमार ख़फ़ा थे और इतना ही नहीं फिल्म के निर्देशक भी अक्सर राज कपूर को ही प्राथमिकता देते थे. ऐसे में दिलीप कुमार खुद को ठगा घुसा समझने लगे और उन्होंने राज कपूर संग रिश्ते में खुद ही खटास पैदा कर ली. वे राज कपूर से दूर होते चले गए. लेकिन दोनों को अक्सर किसी न किसी मौके पर साथ देखा जाता था.

raj kapoor and dilip kumar

साल 1949 में आई फिल्म ‘अंदाज’ के बाद राज कपूर ने फिल्म ‘संगम’ बनाई थी. ख़ास बात यह है कि इस फिल्म में राज ने दिलीप को लेने का फैसला लिया था और वे इसे लॉन्च करने के बाद सीधे दिलीप कुमार से मिलने गए. फिल्म में राज साहब दिलीप और नरगिस को मुख्य कलाकारों के रुप में लेना चाहते थे.

हालांकि राज को दिलीप ने उनकी फिल्म में काम करने से मना कर दिया. जब दिलीप कुमार ने राज साहब को फिल्म के लिए न कह दिया तो उन्होंने फिर इस फिल्म में राजेंद्र कुमार को ले लिया.

raj kapoor and dilip kumar

इस घटना के बाद यह माना जाने लगा था कि राज और दिलीप की दोस्ती टूट गई है. क्योंकि दोनों की दोस्ती की हिंदी सिनेमा में मिसाल दी जाती रही है लेकिन दिलीप ने अपने एक साक्षात्कार में कहा था कि, “मैंने कई बार बताया है कि राज और मैं बिल्कुल भाई जैसे थे. हमारा परिवार तब से ही साथ था, जब हम पेशावर में स्कूल जाते थे.”

raj kapoor and dilip kumar

Back to top button