विशेष

अगर हाई-सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट नहीं लगवाया तो हो सकता है चालान, जानें नई गाइडलाइन

क्या होता है हाई-सिक्योरिटी नंबर प्लेट? कैसे लगवाना है और कितने खर्च आएंगे

कमर्शियल के बाद अब निजी गाड़ियों पर भी हाई सिक्योरिटी वाले नंबर प्लेट लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। फर्स्ट फेज में जिन गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन नंबर के अंत में 0 या 1 है उनका HSRP नंबर प्लेट लगाया जाएगा। इसके बाद से दूसरे चरण में उन गाड़ियों पर नंबर प्लेट लगाई जाएंगी जिनके रजिस्ट्रेशन नंबर के अंत में दो या तीन है। इसके लिए 15 फरवरी 2022 तक का समय निर्धारित किया गया है। ऐसे ही नए नंबर प्लेट लगाने का यह क्रम लगभग एक साल तक यानी नवंबर 2022 तक चलता रहेगा ।

क्या है नई गाइडलाइन ?

भारत सरकार ने अप्रैल 2019 से पहले खरीदे गए सभी वाहनों (कमर्शियल ऑर नॉन कमर्शियल) के लिए हाई-सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) लगाना अनिवार्य कर दिया है। तय सीमा के भीतर एचएसआरपी नंबर प्लेट नहीं लगाने पर चालान हो सकता है।

क्या होता है HSRP नंबर प्लेट ?

हाई-सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) एल्युमिनियम से बनी एक नई तरह की नंबर प्लेट है। इस नंबर प्लेट पर अक्षर और अंक लेजर से एन्कोडेड होते हैं। इसे स्कैन करना आसान होता है। इस प्रकार के नम्बर प्लेट का डुप्लीकेट बनाना बहुत मुश्किल होता है। ऑरिजिनल HSRP को ऊपर की ओर बाएं कोने पर लगे क्रोमियम से बने अशोक चक्र स्टैम्प के माध्यम से पहचाना जा सकता है। नंबर प्लेट के बाईं ओर IND भी लिखा होता है। प्रत्येक HSRP एक केंद्रीय डेटाबेस से इलेक्ट्रॉनिकली जुड़ा रहता है। वाहन के इंजन और चेसिस नंबर भी सेंट्रल सर्वर से जुड़े होते हैं।

HSRP नंबर प्लेट लगवाने की क्या प्रक्रिया है ?

एचएसआरपी नंबर प्लेट लगवाने के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों विकल्प खुले हैं । कुछ राज्य सरकारें डीलरों को ऑफलाइन बुकिंग लेने की अनुमति दे रहे हैं। ऑफलाइन बुकिंग कराने के लिए आपको नजदीकी डीलर के पास जाना होगा, और वहां अपने एचएसआरपी नंबर प्लेट के लिए बुकिंग करानी होगी। जिसके बाद डीलर आपको कुछ दिनों बाद गाड़ी लेकर आने को कहेगा। डीलर द्वारा बताए गए तारीख को आप आउटलेट पर जाकर एचएसआरपी नंबर प्लेट लगवा सकते हैं।

इसके अलावा यूपी और दिल्ली में रजिस्टर्ड गाड़ियों के मालिक Bookmyhsrp.com पर जाकर अपने वाहन का विवरण और अपना पता भरकर अपने HSRP की होम डिलीवरी करने का विकल्प चुन सकते हैं। वेबसाइट आपकी प्लेट फिटिंग के लिए नजदीकी आउटलेट पर ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करने का विकल्प भी देती है। इस मामले में, प्लेट्स दिए गए समय स्लॉट के भीतर तैयार हो जाएंगी और आप उन्हें अधिकृत कर्मियों से लगवा सकते हैं। हालांकि यह फैसिलिटी दिल्ली और उत्तर प्रदेश में रजिस्टर्ड गाड़ियों के लिए ही उपलब्ध है।

एचएसआरपी नंबर प्लेट लगाने में कितना खर्च आता है ?

यदि आपने एचएसआरपी शुल्क का ऑनलाइन भुगतान किया है, तो आपको नंबर प्लेट लगाने या खरीदने के लिए डीलर को कुछ और भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। एचएसआरपी की कीमत दोपहिया वाहनों के लिए 600 रुपये और चार पहिया वाहनों के लिए 1,100 रुपये तक हो सकती है (राज्य के आधार पर लागत अलग-अलग होती है)। इसमें आरटीओ या डीलर द्वारा नंबर प्लेट फिटिंग की चार्ज शामिल होती है।आपको बता दें कि नंबर प्लेट के इंस्टॉलेशन के लिए आपको अलग से कोई चार्ज नहीं देना होता।

Back to top button