बॉलीवुड

‘शोले’ के ‘ठाकुर’ का ‘जेठालाल’ से था बहुत गहरा और ख़ास रिश्ता, जानकर ठनक जाएग आपका माथा

संजीव कुमार. यह नाम हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेताओं में गिना जाता है. अपने संजीदा अभिनय से बड़े पर्दे पर उतरकर संजीव कुमार ने हर किसी का दिल जीत लिया था. छोटी उम्र में अभिनेता ने इस दुनिया को अलविदा कह गए थे. आज (6 नवंबर) संजीव कुमार की पुण्यतिथि है. 9 जुलाई 1938 को गुजरात के सूरत में जन्मे संजीव का 6 नवंबर 1985 को मुंबई में निधन हो गया था.

संजीव ने इस दुनिया को 45 साल की छोटी उम्र में ही अलविदा कह दिया था. मुंबई में उनका दिल का दौरा पड़ने के चलते निधन हो गया था. हालांकि दुनिया से जाने से पहली फिल्मों की दुनिया में संजीव एक बड़ा नाम बन चुके थे. गुजरात में एक संपन्न परिवार में संजीव का जन्म हुआ था.

sanjeev kumar

बताया जाता है कि शुरू से ही अभिनय की दुनिया संजीबव कुमार को रास आती थी और अपने सपने को जीने के लिए उन्होंने मुंबई की ओर अपने कदम बढ़ाए. शुरुआत में उन्होंने नाटकों में काम किया. जहां उन्हें अभिनय की बारीकियां सीखने को मिली. इसके बाद वे बड़े पर्दे पर अपना बड़ा सपना लिए चल दिए.

sanjeev kumar

फिल्म ‘निशान’ से संजीव कुमार को ख़ास पहचान मिली और इसकी सफ़लता के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. इसके बाद उन्होंने कई शानदार फ़िल्में दी और वे हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ों में शुमार हो गए. पर्दे पर एक से बढ़कर एक किरदार उन्होंने निभाए और उनके कई किरदार अमर हो गए. फिल्म शोले में उनके द्वारा निभाया गया किरदार ‘ठाकुर’ इसका सबसे बड़ा उदहारण है.

संजीव कुमार ने अपने शानदार फ़िल्मी करियर में अलग-अलग तरह के किरदार निभाकर दर्शकों को अपना दीवाना बनाया था. जहां एक ओर वे हेमा के अपोजिट फिल्म सीता और गीता में नज़र आए तो वहीं उन्होंने फिल्म शोले में बुजुर्ग व्यक्ति का रोल निभाया और इसी फिल्म में हेमा धर्मेंद्र की प्रेमिका बनी थी. जबकि अन्य फिल्मों में जया बच्चन के साथ वे पिता, प्रेमी, ससुर आदि के रोल में देखने को मिले.

sanjeev kumar

संजीव कुमार का नाम हिंदी सिनेमा में बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है. हिंदी सिनेमा में उन्होंने साल 1960 में कदम रखे थे. इस दौरान उनकी पहली फिल्म ‘हम हिन्दुस्तानी’ रिलीज हुई थी. अपने करियर में संजीव ने आंधी, मौसम, नमकीन, अंगूर, सत्यकाम, दस्तक, कोशिश, नौकर, आशीर्वाद, चरित्रहीन, नया दिन नई रात, पति पत्नि और वो, शोले, सीता गीता समेत कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया.

sanjeev kumar

संजीव कुमार के निजी जीवन पर नज़र डालें तो वे जब तक जिए तब तक कुंवारे रहे. हालांकि उनके अफेयर रहे थे. संजीव ने हेमा मालिनी को प्रपोज किया था लेकिन उनका दिल तोड़ते हुए हेमा ने इंकार कर दिया था और उनका प्रपोजल ठुकरा दिया था. बताया जाता है कि ऐसे में उन्होंने ताउम्र कुंवारे रहने का फ़ैसला लिया था. संजीव का नाम सुलक्षणा पंडित के साथ भी जुड़ा. हालांकि दोनों के रिश्ते को कोई मंजिल नहीं मिल पाई.

जेठालाल से रिश्ता…

sanjeev kumar

संजीव कुमार का ‘जेठालाल’ से बेहद ख़ास और गहरा रिश्ता था. लेकिन टीवी शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में जेठालाल का किरदार निभाने वाले अभिनेता से उनका कोई रिश्ता नहीं था. बता दें कि संजीव का असली नाम हरिहर जेठालाल जरीवाला था. जेठालाल अभिनेता के पिता का नाम था.

Back to top button