समाचार

वानखेड़े की आर्यन खान ड्रग्स केस के साथ 6 मामलों से कर दी गयी छुट्टी, अधिकारी करेंगे जाँच

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े ने जब से ड्रग केस में आर्यन खान को हिरासत में लिया है. तभी से उनके खिलाफ लगातार लगने वाले आरोपों का सिलसिला जारी है. NCP नेता नवाब मलिक ने उनके ऊपर कई संगीन आरोप लगाते हुए कई खुलासे किये है.

इन्हीं आरोपों के चलते अब एनसीबी ने शुक्रवार को आर्यन खान से जुड़े क्रूज ड्रग्स केस समेत 6 मामलों की जांच समीर वानखेड़े से ले ली है. अब इन सभी मामलों की जाँच एजेंसी ने दिल्ली स्थित अपनी संचालन इकाई में स्थानांतरित कर दी है.

sameer wankhede

इस मामले की जाँच अब एनसीबी मुख्यालय में डिप्टी डायरेक्टर जनरल (ऑपरेशन्स) संजय सिंह की टीम करेगी. ये टीम शनिवार को मुंबई पहुंचेगी और जांच का जिम्मा संभालेगी. आपको बता दें कि एनसीबी की संचालन इकाई का पूरे देश में क्षेत्राधिकार होता है और वर्तमान में इसका नेतृत्व डीडीजी संजय कुमार सिंह द्वारा किया जा रहा है.

कौन है संजय सिंह

ips sanjay singh

संजय सिंह के बारे में बात करें तो वह 1996 बैच के ओडिशा कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं. अधिकारियों ने मामले में बयान देते हुए कहा कि दिल्ली एनसीबी संचालन इकाई की एक टीम मामलों की जांच को सुचारु रूप से आगे बढ़ाने के लिए मुंबई में डेरा डालेगी. उन्होंने अपने करियर में कई अहम पद पर काम किया हैं.

उन्होंने अपना सफर ओडिशा पुलिस में ही बतौर एडिशनल कमिश्नर शुरू किया था. बाद में वे ओडिशा पुलिस में ही IG की भूमिका में आ गए थे. इसके बाद सीबीआई के लिए संजय सिंह ने काफी काम किया है.

sameer wankhede

एनसीबी के उप महानिदेशक (उत्तर-पश्चिम क्षेत्र) मुथा अशोक जैन के अनुसार ये कार्रवाई ‘‘प्रशासनिक आधार’’ पर की गई है और इन छह मामलों के ‘‘व्यापक और अंतर-राज्यीय प्रभाव’’ हैं. इसी वजह से उन्हें दिल्ली में संचालन इकाई में स्थानांतरित कर दिया गया है. अपने ऊपर कई संगीन आरोपों का सामना कर रहे वानखेड़े क्षेत्रीय निदेशक के पद पर बने रहेंगे.

sameer wankhede

आर्यन खान ड्रग केस की बात करें तो अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन और अन्य को एनसीबी ने दो-तीन अक्टूबर की दरम्यानी रात को क्रूज मामले में गिरफ्तार किया था. इसके बाद यह सभी लोग कई दिनों तक जेल में रहे थे.

वकीलों की फौज खड़ी करने के बाद आर्यन को 30 अक्टूबर को जेल से रिहाई मिली थी. आर्यन को जमानत कई शर्तों के आधार पर मिली थी. उन्हें हर शुक्रवार NCB के दफ्तर हाजरी लगाने जाना होगा.

नवाब मलिक ने इस कार्रवाई पर क्या कहा

nawab malik

वही समीर वानखेड़े मामले में एक स्वतंत्र गवाह द्वारा जबरन वसूली के प्रयास का दावा करने के बाद विभागीय सतर्कता जांच का सामना कर रहे हैं. एनसीबी के इस फैसले के बाद वानखेड़े के खिलाफ कई आरोप लगा चुके महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक ने अब कहा है कि, समीर वानखेड़े को इस मामले से हटाना तो अभी शुरुवात है.

मलिक के मुताबिक ‘‘आर्यन खान ड्रग्स मामले समेत समीर वानखेड़े को पांच मामलों से हटाया गया है. कुल 26 मामले ऐसे हैं जिनकी जांच की जरूरत है. ये तो बस शुरुआत है…सिस्टम को साफ करने के लिए अभी बहुत कुछ करना बाकी है और हम करेंगे.’’

Back to top button