राजनीति

भारत सरकार ने दिया दिवाली तोहफा, भाजपा शासित राज्यों में पेट्रोल डीजल के दामों में भरी कमी

भाजपा शासित राज्यों ने VAT भी काम कर दी वहीं चारा चोर लालू यादव ने कहा की रेट 5 रुपये नहीं 50 रुपये कम होने चाहिए

पेट्रोल और डीजल दो ऐसे उत्पाद हैं जो सीधे सीधे जनता से ताल्लुक रखते हैं। पेट्रोल – डीजल के दामों का सीधा असर आम लोगों के जेब पर पड़ता है। ऐसे में दिवाली के शुभ अवसर पर भारत सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दामों में भारी कटौती की। केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर प्रति लीटर  5 रुपये एक्साइज टैक्स कम किए वहीं डीजल पर प्रति लीटर 10 रुपये एक्साइज टैक्स कम किए गए। केंद्र सरकार के अलावा बीजेपी और एनडीए शासित 10 राज्य सरकारों ने भी VAT टैक्स कम कर जनता को राहत पहुंचाया।

आज दिल्ली, मुंबई और लखनऊ में क्या रहा पेट्रोल का भाव ?

शुक्रवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत ₹110.08 थी जो कि शुक्रवार को ₹6 कम होकर ₹104.01 प्रति लीटर हो गई वहीं अगर डीजल की बात करें तो गुरुवार को डीजल का दर ₹98. 44 पैसे था उसका दाम घटकर ₹86.71 हो गया।

उत्तर प्रदेश – आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने डीजल पर 2 रुपये वैल्यू ऐडेड टैक्स कम किए हैं वही पेट्रोल पर 7 रुपये VAT कम किए गए हैं। इस प्रकार से राज्य और केंद्र सरकार दोनों को मिला दें तो यूपी में अब पेट्रोल और डीजल 12 रुपये प्रति लीटर तक सस्ती हो चुकी है।

गुरुवार को लखनऊ में एक लीटर पेट्रोल की कीमत एक सौ 106.94 पैसे थी जो आज घटकर 94.94 हो गई, वहीं एक लीटर डीजल की कीमत गुरुवार को 98.89 रुपये थी जो आज घटकर 86 रुपये  89 पैसे हो गई; वहीं आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले मुंबई में पेट्रोल डीजल के भाव की बात करें तो गुरुवार को एक लीटर पेट्रोल की कीमत ₹109. 96 रुपये रही जबकि एक लीटर डीजल की कीमत 94.13 रुपये तक आंकी गयी।

Yogi Adityanath

पेट्रोल और डीजल में के दामों में भारी गिरावट के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि “डीजल पर ₹12 और पेट्रोल पर भी ₹12, केंद्र और प्रदेश सरकार मिलकर के इतनी राहत हर नागरिक को दी। स्वाभाविक रूप से पेट्रोल युवा और नौकरी पेशा वाला व्यक्ति उपयोग करता है, और डीजल किसानों के उपयोग में आता है और एक सामान्य उपभोक्ता के जीवन में भी कहीं से महंगाई आती है तो डीजल पेट्रोल का उसमें योगदान होता है। यह बहुत बड़ी राहत है। दिवाली के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी जी का यह एक उपहार है।”

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर राजनीतिक बयानबाजी।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने पेट्रोल डीजल की दरों में कटौती को डर से लिया हुआ फैसला बताया।


वही पेट्रोल और डीजल के मामलों पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि “साल 2014 में जब कांग्रेस की सरकार थी तो पेट्रोल का दाम था 71 रुपये 41 पैसे प्रति लीटर और डीजल का दाम था 55 रुपये 49 पैसे प्रति लीटर । उस समय कच्चे तेल की कीमत थी $106 प्रति बैरल और आज कच्चे तेल की कीमत है $82 प्रति बैरल। मोदी जी! अगर रेट कम करने हैं तो 2014 के मुकाबले रेट कब कम करेंगे ?

Lalu Prasad Yadav

पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती पर बोलते हुए लालू यादव जो चारा घोटाला के आरोप में सज़ा काट रहे उन्होंने कहा कि -“नरेंद्र मोदी ये जो नाटक किए हैं 5 रुपये घटाने का डीजल पेट्रोल पर से, ये बोगस है…50 रुपये कम होनी चाहिए… और उत्तर प्रदेश चुनाव के बाद यह फिर रेट बढ़ा देंगे।

Back to top button