दिलचस्प

इसे कहते है दिवाली मनाना, महिला को साफ़-सफाई में मिला पत्थर निकला 20 करोड़ का बेशकीमती हीरा

आदमी की किस्मत कब और कैसे बदल जाय किसी को कुछ नहीं पता होता है. कई बार इंसान अचानक ही अर्श से फर्श पर आ जाता है तो कई बार किस्मत के फेर से पलभर में ही करोड़पति बन जाता है. कुछ ऐसा ही हुआ है ब्रिटेन में रहने वाली एक पेंशनर्स महिला के साथ. घर की साफ़-सफाई के दौरान महिला के हाथ एक ऐसी चीज़ लगी है, जिसकी कीमत जान हर किसी के होश उड़ गए.

किसी को भी उस वस्तु की कीमत पर भरोसा नहीं हो रहा है. ब्रिटेन की ये महिला एक दिन घर की साफ़-सफाई कर रही थी. ऐसे में उसे अपने कपड़ो की अलमारी में एक पुराना पत्थर पड़ा दिखाई दिया.

women got 34 carat diamond

महिला ने उसे एक साधारण पत्थर समझा और उसे कूड़े में फेंकने की तैयारी कर ली. महिला ने ऐसे में घर के फालतू सामान के साथ उसे भी कूड़े में फेंक दिया. मगर उस महिला के घर के पास में रहने वाली एक अन्य महिला ने उसे सलाह दी कि वह उस पत्थर को फेंकने से पहले एक बार जांच अवश्य करवा ले.

ऐसे पता चली उस हीरे की कीमत

women got 34 carat diamond

साफ़-सफाई के दौरान मिले उस पत्थर को पेंशनभोगी महिला ने Featonby के नीलामीकर्ताओं को भेजा. ताकि उसे उस पत्थर के बारे में सही और पूरी जानकारी मिल सके. ऐसे में जब नीलामीकर्ता मार्क लेन ने उस पत्थर की जांच की तो उनके होश उड़ गए.

वह एक पत्थर नहीं बल्कि बेशकीमती हीरा निकला. ऐसा हीरा जो काफी रेयर होता है. 34 कैरेट के इस दुर्लभ हीरे की कीमत 20 करोड़ रुपए के करीब आंकी गई है. हीरा एक पाउंड के सिक्के से बड़ा है।

20 करोड़ कीमत है उस हीरे की

women got 34 carat diamond
इस मामले के उजागर होने के बाद इस महिला ने बताया कि उसने सालों पहले एक कार बूट बिक्री पर इस पत्थर को खरीदा था. ऐसे में उसे इसकी कीमत का कोई अंदाज़ा नहीं था. सामान्य सा पत्थर समझकर उसने उसे घर के एक कोने में रख दिया था. ऐसे में सफाई के दौरान वह सभी पुराने सामान को हटा रही थी.

ऐसे में उसकी नज़र उस हीरे पर भी पड़ी. अब उसकी कीमत के बारे में जानकार महिला हैरान रह गई है. 2 मिलियन डॉलर से भी अधिक कीमत के इस हीरे की अब नीलामी में रखा जा रहा है.

इस हीरे की होगी नीलामी

women got 34 carat diamond

महिला ने अब जानकारी देते हुए बताया कि, उसे इस हीरे की कीमत के बारे में कोई अंदाज़ा नहीं था. इसलिए उसने सफाई करते समय उस बेशकीमती हीरे को कूड़े में फेंक दिया. महिला ने उस हीरे को अपने बाकी गहनों के साथ एक बॉक्स में रख दिया था. ये बेशकीमती हीरा जांच से पहले तक उसकी घर की उनकी टेबल पर कई सालों तक ऐसा ही पड़ा रहा. अब इस 34.19 कैरेट का एच वीएस1 हीरे की नीलामी 30 नवंबर को होने वाली है.

इस नीलामी में इसकी कीमत 2.7 मिलियन डॉलर रखी गई है. इस हीरे को द सीक्रेट स्टोन’ का नाम दिया गया है. इसलिए आप भी अपने घर में साफ-सफाई के दौरान मिलने वाली वस्तुओ को संभाल कर रखे और जाँच परख कर ही फेंके.

Back to top button