समाचार

9 साल की बेटी को पिता ने 55 के आदमी को बेचा, बोला- ये अब तुम्हारी दुल्हन है, मारना मत इसे ..

अफगानिस्तान (Afghanistan) पर तालिबान के कब्जे के बाद से अभी तक कई दिल दहला देने वाली घटनाएं आ रही हैं। अब इस दिल तोड़ देने वाली घटना को ही ले लीजिए। यहां एक अफ़गान पिता ने अपनी 9 साल की बेटी का सौदा 55 साल के शख्स से कर दिया। ऐसा उसे अपने परिवार का पेट भरने और उन्हें जिंदा रखने के लिए करना पड़ा।

पैसों की किल्लत के चलते किया बेटी का सौदा

CNN की एक रिपोर्ट के अनुसार 9 साल की बेटी को बेचने वाले शख्स का नाम अब्दुल मलिक है। उसने अपनी दूसरी बेटी परवाना मलिक (Parwana Malik) को एक 55 साल के आदमी के हाथ बेच दिया है। जब उससे इसकी वजह पूछी गई तो उसने बताया कि उसके परिवार के पास इतने पैसे नहीं बचे थे कि वह अपनी आगे की जीविका चला सके। ऐसे में उसने मजबूरी में अपनी बच्ची का सौदा कर दिया। अब्दुल मलिक के परिवार में कुल आठ लोग है। सभी राहत शिविर में रहकर जैसे तैसे जिंदगी काट रहे हैं।

पहले 12 साल की बच्ची को भी बेचा था

9 साल की परवाना मलिक के अलावा परिवार अपनी एक अन्य 12 साल की बच्ची को भी इसी तरह बेच चुका है। तब भी बच्ची को बेचने की वजह परिवार का पेट न पाल पाना था। जब उन्हें दोबारा इसी समस्या का सामना करना पड़ा तो उन्होंने अपनी दूसरी बेटी का भी सौदा कर दिया।

बेटी का सौदा कर फूट-फूट कर रोया बाप

रिपोर्ट की माने तो अफगानी पिता को मजबूर किया गया था कि वह अपनी 9 साल की बेटी का हाथ 55 साल के शख्स को दे दें। इसके बदले उसके परिवार को खाना खरीदने के पैसे दिए गए। पिता ने जब 55 साल के आदमी को अपनी बेटी सौंपी तो वह फूट-फूटकर रोया। उसने शख्स से कहा कि “ये अब तुम्हारी (कोरबान) दुल्हन है, कृपया इसकी देखभाल करना, अब यह तुम्हारे जिम्मे है, इसे मारना मत।

बेटियों को बेचने को मजबूर हैं अफगानी

अब्दुल मलिक ने बताया कि उनके परिवार के पास बेटी को बेचने के अलावा और कोई दूसरा विकल्प नहीं था। परिवार के अन्य सदस्य जिंदा रह सके इसलिए बेटी को बेचना पड़ा। अफगानिस्तान में और भी ऐसे कई परिवार हैं, जिन्हें अपनी बेटियों को बेचने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

रात में चेन से सो नहीं पाता बाप

अब्दुल मलिक कहते हैं कि “बेटी को बेचने के बाद मैं खुद को अपराधी मानकर टूट चुका हूं। अब रात को ठीक से नींद भी नहीं आती है।” वहीं 9 साल की बेटी परवाना ने CNN से कहा “मेरे अब्बू ने मुझे बेच दिया क्योंकि हमारे पास रोटी, चावल या आटा नहीं है। उन्होंने मुझे एक बूढ़े आदमी को बेचा है।”

वैसे इस पूरे मामले पर आपकी क्या राय है?

Back to top button