बॉलीवुड

इस शर्त पर मंसूर अली खान की पत्नी बनी थी शर्मिला टैगोर, नहीं तो मुश्किल थी दोनों की शादी

क्रिकेटर्स और बॉलीवुड अदाकाराओं की जोड़ी को फैंस काफी पसंद करते हैं. गुजरे दौर में क्रिकेट से पूर्व भारतीय कप्तान मंसूर अली खान पटौदी और बॉलीवुड से गुजरे दौर की अदाकारा शर्मिला टैगोर की जोड़ी काफी चर्चाओं में रही थी. दोनों ने साल 1969 में शादी की थी हालांकि शादी से पहले शर्मिला ने मसूर के सामने एक शर्त रखी थी.

mansoor ali and sharmila tagore

एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) और क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी (Mansoor Ali Khan Patodi) की जोड़ी काफी मशहूर रही हैं. शर्मिला और मंसूर साल 1965 में पहली बार मिले थे और पहली मुलाक़ात के चार सालों के बाद दोनों विवाह बंधन में बंध गए थे हालांकि इससे पहले मंसूर ने शर्मिला की एक शर्त मानी थी और इसे पूरा किया था.

mansoor ali khan pataudi and sharmila tagore

शर्मिला ने रखी थी यह शर्त…

बताया जाता है कि, क्रिकेटर मंसूर अली के सामने शर्मिला ने क्रिकेट से जुड़ी शर्त ही रखी थी. उस समय मंसूर को शर्मिला एक अच्छा खिलाड़ी मानती थीं और इसके चलते उन्होंने मंसूर से कहा था कि उन्हें लगातार तीन छक्के मारने पड़ेंगे. मंसूर ने शर्मिला की शर्त को स्वीकार कर लिया और जब अगले ही दिन एक मैच का आयोजन हुआ तो मंसूर ने 3 गेंदों पर लगातार 3 छक्के मारकर शर्मिला का दिल जीत लिया. फिर दोनों ने 27 दिसंबर 1969 को शादी कर ली थी.

mansoor ali and sharmila tagore

शर्मिला अब तक कई बार अपने और मंसूर अली खान के रिश्ते पर कई बार बात कर चुकी हैं. जब उनसे एक बार मंसूर की बायोपिक के संबंध में सवाल किया गया था तो उन्होंने साक्षात्कार में कहा था कि, मंसूर अली खान एक आंख के साथ ही बहुत अच्छा क्रिकेट खेलते थे. एक्ट्रेस ने आगे कहा था कि, यदि उनकी दोनों ही आंखें ठीक होतीं तो वह पता नहीं क्या करते.

mansoor ali khan pataudi and sharmila tagore

साक्षात्कार में एक्ट्रेस से मंसूर से जुड़ा हुआ सवाल पूछा गया था तो उन्होंने जवाब देते हुए कहा था कि, उनकी जगह कोई और होता तो शायद वो एडजस्ट नहीं कर पाता. उनकी ज़िंदगी में सभी जो चीजें हुईं, उनके पिता की मौत, उनकी एक आंख का खोना और कम उम्र में ही तमाम तरह के उतार-चढ़ाव उन्होंने देख लिए थे.

mansoor ali khan pataudi and sharmila tagore

मंसूर की तारीफ करते हुए शर्मिला टैगोर ने कहा था कि, मंसूर ने न केवल लड़ाई लड़ी बल्कि वे आंख के हादसे के बाद भी फील्ड पर लगातार डटे रहे थे. शर्मिला को उम्मीद थी कि अगर मंसूर अली की दोनों आंखें सही सलामत रहती तो न जाने वे क्रिकेट में मैदान पर क्या कर जाते.

mansoor ali khan pataudi and sharmila tagore

साल 1969 में शादी करने वाले मंसूर अली खान पटौदी और अभिनेत्री शर्मिला टैगोर तीन बच्चों के माता-पिता बने. दो बेटियां और एक बेटा. बेटे का नाम सैफ अली खान है जबकि बेटियों का नाम सबा अली खान और सोहा अली खान हैं.

mansoor ali khan pataudi and sharmila tagore with soha saba and saif

मंसूर और शर्मिला एके तीनों ही बच्चे अपनी ज़िंदगी में खुश और सैटल हैं. अभिनेता सैफ अली ने तलाक के बाद करीना कपूर से साल 2012 में शादी की थी. वहीं एक्ट्रेस सोहा अली खान ने अभिनेता कुणाल खेमू संग सात फेरे लिए थे. वहीं सबा अली खान ने शादी नहीं की है. वे ज्वैलरी से संबंधित बिजनेस करती हैं. बता दें कि, साल 2011 में मंसूर अली का दिल्ली में 70 साल की उम्र में निधन हो गया था.

mansoor ali khan pataudi and sharmila tagore with soha saba and saif

Back to top button