राजनीति

पाक के पूर्व पीएम के लिए उमड़ा अखिलेश यादव का प्रेम, कहा उनकी मेहनत की वजह से मिली भारत को आज़ादी

नेताजी उर्फ़ यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह के बेटे और एक बार के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव चुनाव जीतने के लिए कुछ भी अनाब-शनाब बोले जा रहे है. उनके भाषणों को सुनकर ऐसा लगता है जैसे कोई नर्सरी क्लास का बच्चा बिना ज्ञान के कुछ भी बोले जा रहा हो. हाल ही में हरदोई में एक जनसभा के दौरान अखिलेश यादव ने महात्मा गांधी और सरदार पटेल के साथ मोहम्मद अली जिन्ना का नाम भी लिया. उन्होंने कहा कि जिन्ना को देश की आज़ादी के लिए किसी भी तरह का संघर्ष करना पड़ा होगा तो वह पीछे नहीं हटे.

akhilesh yadav admire muhammad ali jinnah

नेताजी के लड़के अखिलेश ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि सरदार पटेल जमीन को पहचानते थे और जमीन को देखकर ही अपने फैसले लेते थे. वह जमीन को समझ लेते थे उसके बाद फैसला लेते थे, उनकी इसी खासियत की वजह से वह आयरन मैन के नाम से जाने जाते थे.

इसके आगे अखिलेश ने कहा, सरदार पटेल जी, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और जिन्ना एक ही संस्था में पढ़ कर बैरिस्टर बन कर निकले थे. वह बैरिस्टर बने उन्होंने आजादी दिलाई अगर उन्हें किसी भी तरह का संघर्ष करना पड़ा होगा तो वह कभी पीछे नहीं हटे.

akhilesh yadav admire muhammad ali jinnah

उन्होंने आगे कहा कि एक विचारधारा जिसने पाबंदी लगाई अगर किसी ने पाबंदी लगाई थी तो वह लौह पुरुष सरदार पटेल जी ने पाबंदी लगाई थी. आज के लोग जो देश की बात कर रहे हैं वह हमें और आपको जाति और धर्म में बांटने की बात कर रहे हैं. अगर हम लोग जाति और धर्म में बंट जाएंगे तो हमारा देश किस तरह का होगा. दुनिया में हमारे देश की सबसे बड़ी पहचान यही है. हम अलग-अलग जाति और धर्म के लोग एक साथ मिल-जुलकर रहते है.

akhilesh yadav admire muhammad ali jinnah

इसके आगे पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, ‘आज पूरा देश सरदार पटेल जी को याद कर रहा है. उनकी जयंती मना रहा है वल्लभ भाई पटेल जी का योगदान देश कभी नहीं भुला सकता. उन्होंने देश की एकता और इसे खुशहाल रखने में अपना बहुत बड़ा योगदान दिया है. जहां वह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू या उस समय की आजादी के जितने भी नेता थे, उनके साथ काम किया. उनके नाम पर सरदार इसीलिए है कि उन्होंने किसानों का हक दिलवाया.

akhilesh yadav admire muhammad ali jinnah

अखिलेश यादव ने प्रेदश की बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि, ‘आज प्रदेश में किसान परेशान हैं और कानून व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो चुकी है. फैजाबाद में राज्य की एक बेटी ने आत्महत्या कर ली और उसमें पुलिस अधिकारियों का नाम सामने आ रहा है. वही गोरखपुर में एक व्यापारी की हत्या कर दी गई. अखिलेश यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री को ये भी नहीं पता है कि, जिस मुख्यमंत्री निवास में वो रहते हैं वहां मंदिर हमने बनवाया था और उस मंदिर में वह रोज पूजा करते हैं. ‘

akhilesh yadav admire muhammad ali jinnah

वही अब उनके इस बयान पर राजनीति भी तेज़ हो गई है. बीजेपी ने हमला करते हुए कहा कि जाति और मजहब की राजनीति करने वाले अखिलेश यादव ऑस्ट्रेलिया से पढ़ कर आए हैं. उनके इस ज्ञान को सुनकर मुलायम सिंह जी भी अपना माथा पकड़ लेंगे.

Back to top button