अध्यात्म

दीपावली में लक्ष्मी पूजन में ध्यान रखे ये बात, लक्ष्मी जी की ऐसी तस्वीर की भूलकर भी न करें पूजा

हिन्दुओं का सबसे बड़ा त्यौहार दीपावली करीब आ चुका है. ऐसे में सभी ओर बाजारों में रौनक देखने को मिल रही है. लोग त्यौहार के लिए जमकर तैयारी कर रहे है. दिवाली के दिन विशेष रूप से देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है. ऐसे में बहुत से लोग मां लक्ष्मी की पूजा के लिए कोई भी तस्वीर या मूर्ति अपने घर ले आते हैं. जो कि सही नहीं है. दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर लाने के लिए कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होता है अन्यथा आप पर इसका नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है.

सिर्फ दिवाली ही नहीं दिवाली के साथ अन्य अवसरों पर भी इस बात का ख़ास ध्यान रखना चाहिए. हम आपको आज बताते है कि दिवाली के दिन माता लक्ष्मी की किस तरह की मूर्ति की पूजा की जानी चाहिए.

ऐसी तस्वीर की करें पूजा

lakshmi pujan in diwali

1. जैसा की सभी को पता है मां लक्ष्मी की पूजा से धन और वैभव की प्राप्ति होती है. ऐसे में जो भी तस्वीर हम घर लाएं उसमे ऐरावत हाथी का होना बहुत ही शुभ माना जाता है. इसके साथ ही अगर वह हाथी अपनी सूंड में कलश लिए खड़ा है तो यह और भी शुभ फल प्रदान करता है. इस तरह की तस्वीर की पूजा करने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का स्त्रोत होता है. जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है. दीपावली पर देवी लक्ष्मी की ऐसी ही तस्वीर की पूजा करनी चाहिए.

lakshmi pujan in diwali

3. इन बातों के अलावा जिस भी तस्वीर में देवी लक्ष्मी भगवान विष्णु के पैरों की तरफ बैठी हो, इस तरह की तस्वीर घर में रखने से सुख-समृद्धि बनी रहती है. आप अपने घर में धन-संपत्ति के लिए देवी लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर की पूजा करें, जिसमें वे धन के देवता कुबेर के साथ हों.

lakshmi pujan in diwali

2. इसके साथ ही माता लक्ष्मी की कमल के आसान पर बैठी हुई तस्वीर भी काफी शुभ मानी जाती है. इस तरह के चित्र की पूजा करने से मां लक्ष्मी हमेशा हमारे घर में निवास करती है और उनकी कृपा बनी रहती है. जिससे हमारे घर में कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती और बरकत हमेशा बनी रहती है.

laxmi

 

4. बाजार से लाते समय ध्यान रखे कि जिस भी तस्वीर में लक्ष्मी के साथ श्रीगणेश और सरस्वती हो उसे ही खरीदें. ऐसी तस्वीर पूजा के लिए सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है. इसके साथ ही गजलक्ष्मी यानी हाथी पर बैठी देवी लक्ष्मी की तस्वीर भी पूजा के लिए शुभ मानी जाती है.

ऐसी तस्वीर की भूल से भी पूजा न करें

lakshmi pujan in diwali

जिस भी तस्वीर में मां लक्ष्मी उल्लू पर सवार नज़र आए उस तस्वीर की भूल कर भी पूजा नहीं करनी चाहिए. ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है. उल्लू वैसे तो देवी लक्ष्मी का वाहन है लेकिन यह निशाचर प्रवति का प्राणी हैं यानी रात में जागता रहता है. हिन्दू धर्म में ऐसी भी मान्यता है कि यदि घर के आस-पास उल्लू दिख जाए तो ये अशुभ संकेत होता है. उल्लू नकारात्मकता का प्रतीक है. इसलिए भूलकर जीवन में कभी भी उल्लू पर बैठी देवी लक्ष्मी की पूजा नहीं करना चाहिए.

Back to top button