बॉलीवुड

हेमा मालिनी की मां ने कभी नहीं मनाया बेटी का जन्मदिन, जाने क्या थी वजह

हेमा मालिनी को बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल कहा जाता है। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में कई हिट फिल्में दी हैं। वे एक अच्छी अभिनेत्री होने के साथ-साथ बेहतरीन डांसर भी हैं। अपनी खूबसूरती और हुनर के दम पर हेमा ने इंडस्ट्री में बहुत नाम कमाया है। शुरुआती दिनों में हेमा ने फिल्म में करियर बनाने के लिए बहुत संघर्ष किया। एक तमिल निर्देशक ने तो उन्हें ये बोलकर बाहर का रास्ता दिखा दिया था कि उनमें स्टार अपील नहीं है। कई रिजेक्शन मिलने के बावजूद हेमा ने हार नहीं मानी और कोशिश करती रहीं।

hema malini

1968 में राज कपूर निर्देशित फिल्म ‘सपनों के सौदागर’ में हेमा को डेब्यू करने का मौका मिला। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास चली नहीं लेकिन दर्शकों को हेमा पहली नजर में ही भा गई। हेमा को असली प्रसिद्धि 1970 में रिलीज हुई फिल्म जॉनी मेरा नाम से मिली। इसमें उनकी देवानन्द संग जोड़ी दर्शकों को बड़ी पसंद आई। फिल्म भी सुपरहिट रही। फिर हेमा ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद एक हिट फिल्में देती रहीं।

बर्थडे नहीं मनाती थी हेमा मालिनी

hema malini

हेमा मालिनी का जन्म 16 अक्टूबर 1948 को अम्मनकुडी तमिलनाडु में हुआ था। उनके पिता का नाम वीएसआर चक्रवर्ती जबकि मां का नाम जया चक्रवर्ती था। हेमा की मां एक फिल्म निर्माता भी थी। कुछ समय पहले हेमा ने अपने बर्थडे सेलिब्रेशन की कुछ शानदार तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा की थी। लेकिन एक समय ऐसा भी था जब हेमा की मां बेटी का जन्मदिन नहीं मनाती थी। ऐसा नहीं था कि उनकी मां के पास बर्थडे मनाने के पैसे नहीं थे, लेकिन वजह कुछ और ही थी।

hema malini

इस कारण नहीं मनता था जन्मदिन

hema malini

आपको जान ताज्जुब होगा कि हेमा ने अपना पहला जन्मदिन फिल्म सेट पर ही मनाया था। इसके पहले उनके परिवार में कभी किसी ने उनका जन्मदिन नहीं मनाया। इस बात का खुलासा खुद हेमा मालिनी ने नेशनल हेराल्ड को दिए एक इंटरव्यू में किया था। उन्होंने बताया था कि मेरी मां ने कभी मेरे जन्मदिन पर कुछ ऐसा नहीं किया जिससे मुझे स्पेशल फिल हो। इसकी वजह बताते हुए हेमा ने कहा था कि “साउथ में जन्मदिन मनाने का ट्रेडिशन नहीं था, ये परंपरा उन्होंने नॉर्थ इंडिया में देखी।”

hema malini

फिल्म सेट पर मनाया पहला बर्थडे

hema malini

इस बारे में हेमा ने आगे कहा था कि “मेरी मां ने कभी जन्मदिन मनाने का ट्रेडिशन नहीं देखा था, इसलिए उन्होंने मेरा बर्थडे भी नहीं मनाया। यदि उन्हें जन्मदिन मनाने की इस परंपरा के बारे में पता होता या उनके माता पिता ने उनका बर्थडे मनाया होता तो शायद वह मेरा जन्मदिन भी मनाती।” बस यही एक वजह थी कि हेमा ने बचपन में कभी अपना जन्मदिन नहीं मनाया। जब फिल्म सेट पर उनका बर्थडे सेलिब्रेट किया गया तो ये उनके लिए काफी नया अनुभव था।

hema malini

हेमा की निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने 1980 में धर्मेंद्र से शादी रचा ली थी। तब धर्मेंद्र पहले से शादीशुदा और चार बच्चों के बाप थे। धर्मेंद्र की पहली पत्नी ने उन्हें तलाक देने से इनकार कर दिया था जिसके बाद एक्टर ने इस्लाम कबूल कर हेमा से दूसरी शादी रचाई थी। धर्मेंद्र से हेमा को दो बेटियां ईशा देओल और अहाना देओल हैं। हेमा दोनों बेटियों की शादी कर चुकी हैं। चुकी हेमा को फिल्मों में आने के बाद बर्थडे मनाने की परंपरा पता चल चुकी थी इसलिए उन्होंने अपनी दोनों बेटियों का जन्मदिन बड़े अच्छे से मनाया था।

Back to top button