बॉलीवुड

कपूर खानदान की इन 8 बहुओं को नहीं रास आई फिल्मी दुनिया, लाइमलाइट से दूर रहकर जी गुमनाम जिंदगी

‘कपूर खानदान’ ये नाम सुनते ही दिमाग में बॉलीवुड के फिल्मी सितारों राज कपूर, ऋषि कपूर, रणबीर कपूर, करिश्मा कपूर, करीना कपूर जैसे नाम आने लगते हैं। कपूर परिवार फिल्म इंडस्ट्री का सबसे पॉपुलर और सफल परिवार है।

पृथ्वीराज कपूर (PrithviRaj Kapoor) से लेकर करीना कपूर (Kareena Kapoor) तक इस परिवार ने फिल्म इंडस्ट्री को कई जाने माने और टेलेंटेड सितारें दिए। हालांकि इस खानदान में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो फिल्मी दुनिया की चमक धमक और लाइम लाइट से दूर रहे। इसमें कपूर खानदान की 8 बहूएं भी शामिल हैं।

रामसरनी मेहरा कपूर (Ramsarni Mehra Kapoor )

Ramsarni Mehra Kapoor

रामसरनी मेहरा कपूर राज कपूर की मम्मी और पृथ्वीराज कपूर ( Prithviraj Kapoor) की बीवी थी। उनका जन्म 25 दिसंबर 1908 को हुआ था। उन्होंने 1923 में पृथ्वीराज से शादी रचाई थी। इस शादी से उन्हें 6 बच्चे उर्मिला सियल कपूर (Urmila Sial Kapoor), राज कपूर (Raj Kapoor), नंदी कपूर (Nandi Kapoor), शम्मी कपूर (Shammi Kapoor), देवी कपूर (Devi Kapoor) और शशि कपूर (Shashi Kapoor) हुए। रामसरनी का निधन 14 जून 1972 में हुआ था। वे अपनी पूरी जिंदगी लाइमलाइट से दूर रहीं।

कृष्णा कपूर (Krishna Kapoor)

Krishna Kapoor

कृष्णा मल्होत्रा कपूर, राज कपूर की पत्नी थी। उन्होंने 1946 में राज कपूर से शादी रचाई थी। इस शादी से उन्हें 5 बच्चे रणधीर कपूर (Randhir Kapoor), ऋतु नंदा (Ritu Nanda), रीमा कपूर (Reema Kapoor), राजीव कपूर (Rajiv Kapoor), और ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) हुए। कृष्णा भी राज कपूर की मां की तरह मीडिया और फिल्म की लाइमलाइट से दूर रहीं। उनका जन्म 30 दिसंबर 1930 में और मृत्यु 1 अक्टूबर 2018 में हुई।

जेनिफर केंडल (Jennifer Kendal)

Jennifer Kendal

शशि कपूर का दिल विदेशी मूल की जेनिफर केंडल पर आया था। दोनों ने 1958 में शादी की थी। इस शादी से उनके तीन बच्चे करण कपूर (Karan Kapoor), संजना कपूर (Sanjana Kapoor) और कुणाल कपूर (Kunal Kapoor) हुए। जेनिफर फिल्मी दुनिया से दूर जरूर रहीं, लेकिन वे थियेटर में एक्टिव थी। उनका जन्म 28 फरवरी 1933 में जबकि मृत्यु 7 सितंबर 1984 को हुई।

लोर्ना कपूर (Lorna Kapoor)

Lorna Kapoor

लोर्ना टार्लिंग कपूर शशि कपूर और जेनिफर के बेटे हैं करण कपूर की बीवी है। करण दो-चार फिल्मों में ही दिखे, बाद में वे फोटोग्राफर और मॉडल बन गए। उनकी पत्नी लोर्ना के बारे में कम ही लोग जानते हैं। वह ब्रिटेन में मॉडल थी, लेकिन भारत में उन्हें कोई खास लोकप्रियता नहीं मिली।

शीना कपूर (Sheena Kapoor)

Sheena Kapoor

शीना शीप्पी कपूर, शशि कपूर के दूसरे बेटे कुणाल कपूर की पत्नी हैं। वह फेमस फिल्म डायरेक्टर रमेश सिप्पी की बेटी भी हैं। शीना भी कपूर खानदान की बाकी बहुओं की तरह लाइमलाइट से दूर रहती है।

नीला देवी कपूर (Neela Devi Kapoor)

Neela Devi Kapoor

शम्मी कपूर की दूसरी बीवी का नाम नीला देवी कपूर था। शम्मी कपूर ने अपनी पहली पत्नी गीता बाली से तलाक लेने के बाद नीला देवी से 1996 में शादी रचाई थी। नीला भी मीडिया और फिल्म की लाइमलाइट से हमेशा दूर ही रही।

प्रीति कपूर (Preeti Kapoor)

Preeti Kapoor

प्रीति कपूर शम्मू कपूर के बेटे आदित्य राज कपूर की बीवी है। दोनों ने 1982 में शादी रचाई थी। प्रीति को भी मीडिया और फिल्म की चमक धमक से दूर ही देखा जाता है।

आरती कपूर (Aarti Kapoor)

Aarti Kapoor

आरती सभरवाल राज कपूर के बेटे राजीव कपूर की बीवी थी। दोनों ने 2003 में शादी रचाई थी। हालांकि शादी के दो साल बाद ही वे अलग हो गए थे। आरती भी फिल्मी दुनिया से दूर रहती है।

Back to top button