समाचार

‘हिंदुओं के बीच नमाज’ पढ़ने वाले बयान पर वकार यूनिस ने मांगी माफी,कहा जल्दबाज़ी में निकल गया बयान

भारत-पाकिस्तान के बीच टी-20 मुकाबले के बाद सभी लोगों ने अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दी थी. इस मैच के दौरान पाक बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने मैदान पर नमाज पढ़ी थी. उनके नमाज पढ़ने को वकार यूनुस ने सबसे अच्छा लम्हा बताया था. अब अपने उस बयान पर पाक के इस पूर्व खिलाड़ी को माफ़ी मांगनी पड़ी है.

वकार ने कहा कि उन्होंने आवेश में आकर यह बात बोल दी थी, वह इसके लिए माफी मांगते हैं. पूर्व तेज गेंदबाज ने एक न्यूज चैनल पर डीबेट के दौरान यह बात कही थी. उनके बयान के आने के बाद कई पूर्व क्रिकेटरों ने वकार यूनुस के बयान की कड़ी आलोचना की थी.

वकार यूनिस ने कहा था, “बाबर और रिजवान ने जिस तरह से अग्रेशन के साथ बल्लेबाजी की, स्ट्राइक-रोटेशन, उनके चेहरों पर जो भाव था, वह काफी अद्भुत था. सबसे अच्छी बात, रिजवान ने जो किया, माशाल्लाह, उसने हिंदुओं से घिरी जमीन पर नमाज अदा करी, वह वास्तव में मेरे लिए बहुत खास पल था.”


वकार यूनुस का ये बयान पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख राशिद के बयान की ठीक बाद आया था, शेख राशिद ने पाक की जीत को इस्लाम की जीत करार दिया था. अब वकार यूनिस ने अपने माफी वाले ट्वीट में लिखा है, ‘मौके की गर्मजोशी को देखते हुए मैंने कुछ ऐसा कह दिया था, जो मेरा कहने का मतलब नहीं था, मेरे बयान से काफी लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं. मैं इसके लिए सभी से दिल से माफ़ी मांगता हूँ. मेरा ऐसा मकसद बिल्कुल भी नहीं था, खेल जाति, रंग या धर्म की परवाह किए बिना लोगों को एकजुट करता है. क्षमा याचना’


वकार के इस ट्वीट के बाद उनके ही देश में उनका विरोध शुरू हो गया था. रमीज राजा ने ट्वीट करते हुए लिखा, मुझे जरा भी आश्चर्य नहीं हुआ. मैं अपने अनुभव से बता सकता हूं कि एक आदमी जो अपने देश की भाषाओं और शहरों के बारे में नस्लवादी है, वह आसानी से इस तरह की नकारात्मक धार्मिक टिप्पणी कर सकता है. रमीज ने इसके साथ ही #alwaysbitter (हमेशा कड़वा) #alwaysnegative (हमेशा नकारात्मक) टैग भी लिखा है.

भारत के स्टार कमेंटेटर हर्षा भोगले ने कहा था, ‘वकार यूनुस जैसे व्यक्ति के द्वारा यह कहना कि रिजवान को हिंदुओं के सामने नमाज अदा करते देखना उनके लिए बहुत खास था, सबसे निराशाजनक चीजों में से एक है जो मैंने सुना है. हम में से बहुत से लोग खेलने और खेल के बारे में बात करने की बहुत कोशिश करते हैं और यह सुनना खतरनाक है.’ हर्षा ने साथ ही लिखा था, ‘मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि वकार इसके लिए माफी मांगेंगे’

गौरतलब है कि, उनका ये बयान पाकिस्तान क्रिकेट फैंस के अलावा दुनिया भर के क्रिकेट फैंस को अच्छा नहीं लगा, जिसके लिए उनकी आलोचना भी हुई. पाकिस्तान टीम के पूर्व स्पिनर दानिश कनेरिया, भारत के पूर्व ओपनर वसीम जाफर और सबा करीब ने भी वकार यूनिस की आलोचना की.


वकार के माफ़ी वाले ट्वीट पर एक यूजर ने लिखा कि, ‘आप लोग की वजह से हम पर ऊँगली उठती है. मैं एक हिंदुस्तानी हूं. हा मैं हिंदू भाइयों के बीच नमाज पढ़ता हूं. मेरे हिंदू भाई हमारी मदत करते हैं. आप लोगों के जैसे नहीं है. हर मजहब में अच्छे और बुरे लोग होते हैं. आप उन्हें में से है.

Back to top button