दिलचस्प

धर्मेंद्र नहीं चाहते थे बेटी बने एक्ट्रेस, ईशा की फ़िल्में देख रो पड़ते थे एक्टर, हेमा ने किया खुलासा

अभिनेता धर्मेंद्र ने 60, 70 और 80 के दशक में हिंदी सिनेमा में ख़ूब नाम कमाया है. इसके बाद भी उन्होंने बॉलीवुड में काम किया हालांकि मुख़्य अभिनेता के रुप में वे इन दशकों में सक्रिय रहे. 85 साल के हो चुके धर्मेंद्र हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता होने के साथ ही फैंस के चहेते और पसंदीदा भी हैं.

dharmendra

धर्मेंद्र ने अपने करियर की शुरुआत साल 1960 में फिल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ से की थी. अपने करियर में उन्होंने कई हिट फिल्मों में काम किया. धर्मेंद्र का फ़िल्मी करियर बेहद शानदार रहा है और उन्होंने कई अभिनेत्रियों के साथ स्क्रीन साझा की है हालांकि धर्मेंद्र की जोड़ी को सबसे अधिक हेमा मालिनी के साथ पसंद किया गया.

dharmendra

धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने एक दर्जन से भी अधिक फिल्मों में साथ में काम किया है और इस दौरान दोनों एक-दूसरे के बेच नजदीक आ गए थे. हेमा के लिए धर्मेंद्र का दिल धड़कने लगा वहीं हेमा भी पहले से शादीशुदा धर्मेंद्र के प्यार में पागल हो गई थीं. दोनों ने कुछ समय के अफ़ेयर के बाद साल 1980 में शादी कर हर किसी को हैरान कर दिया था.

dharmendra and hema malini

शादी के बाद धर्मेंद्र और हेमा दो बेटियों के माता-पिता बने. कपल की बड़ी बेटी का नाम ईशा देओल है जबकि दोनों की छोटी बेटी अहाना देओल हैं. दोनों ने ही बहनों ने अपने माता-पिता की राह पर चलते हुए फिल्मों में काम किया हालांकि दोनों ही धर्मेंद्र और हेमा की तरह फ़िल्मी दुनिया में नाम नहीं कमा पाई.

dharmendra and hema malini

ईशा और अहाना ने फिल्मों में काम जरूर किया हालांकि खुद धर्मेंद्र ईशा के फिल्मों में काम करने के खिलाफ थे. वे नहीं चाहते थे कि ईशा फिल्मों में काम करें. इस बात का खुलासा खुद ईशा और हेमा मालिनी कर चुकी हैं. फिल्म ‘कोई मेरे दिल से पूछे’ से ईशा ने अपने फ़िल्मी करियर का आगाज किया था.

dharmendra hema malini and esha deol

धर्मेंद्र पहले तो यह नहीं चाहते थे कि ईशा फिल्मों में काम करें हालांकि बाद में वे किसी तरह से इसके लिए राजी हो गए थे. हालांकि वे ईशा की फ़िल्में देखने से बचते थे. जबकि ईशा को डांस करते देख धर्मेंद्र कभी-कभी इमोशननल हो जाते थे. इससे जुड़ा किस्सा हेमा और ईशा ने ‘जीना इसी का नाम’ है में सुनाया था.

hema malini and esha deol

दरअसल, ईशा से सवाल किया गया था कि ‘क्या आपके पापा ने कभी आपकी फिल्में देखीं. जवाब में ईशा देओल ने कहा था कि, “उन्होंने मेरी फिल्मों के प्रोमो देखे थे और उसमें भी वह मुझे बच्चा ही समझते थे. उन्होंने कहा था कि मैं बिल्कुल गुड़िया जैसी दिख रही हूं.” आगे ईशा से सवाल किया कि, क्या आपके पिता ने कभी आपकी पूरी फिल्म देखी है? तो उन्होंने कहा कि, “अभी तक तो पूछा नहीं, शायद उन्होंने देखी हो.”

dharmendra hema malini and esha deol

दूसरी ओर हेमा मालिनी ने इसके जवाब में कहा कि, “असल समस्या ये है कि वह फिल्में देखेंगे नहीं, क्योंकि वह बहुत ही भावुक हो जाते हैं. वो हम जो डांस करते हैं, उसे देखकर भी रोने लगते हैं.” हेमा मालिनी ने धर्मेंद्र के बारे में आगे बात करते हुए कहा था कि, “वह बहुत ज्यादा ही भावुक हो जाते हैं और मुझे नहीं लगता कि वह फिल्में देख भी पाएंगे.”

इसी साक्षात्कार में हेमा ने इस बात का भी ख़ुलासा किया था कि, उनके पति धर्मेंद्र, ईशा और आहाना के डांस सीखने के भी ख़िलाफ़ थे, हालांकि उनके मनाने पर वह मान गए थे.

dharmendra hema malini and esha deol

वहीं ईशा ने पिता धर्मेंद्र के बारे में बात करते हुए बताया था कि, “वह नहीं चाहते थे कि मैं फिल्मों में कदम रखूं. उनके ख्याल थोड़े पुराने और रूढ़िवादी थे. उन्हें लगता था कि लड़कियों को इन सबसे दूर एक सुरक्षित दुनिया में रहना चाहिए. क्योंकि वह जानते थे कि फिल्म इंडस्ट्री किस तरह से काम करती है.”

dharmendra hema malini and esha deol

Back to top button