समाचार

कोयला सप्लाई के लिए इंडियन रेलवे की मदद से युद्ध स्तर पर काम कर रही मोदी सरकार। देखें वीडियो…

चार इंजन और चार किलोमीटर लंबी मालगाड़ी से सप्लाई हो रहा बिजली बनाने के लिए कोयला। देखें वीडियो...

भारतीय रेलवे हमेशा नए कीर्तिमान बनाने में लगा रहता है। जी हां रेलवे ने कोरोना काल में भी काफ़ी बेहतर काम किया और अब एक बार फिर से रेलवे ने बड़ा कारनामा कर दिखाया है। बता दें कि रेलवे ने चार इंजनों के साथ चार मालगाड़ियों को एक साथ जोड़कर चलाया। अब ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि आख़िर रेलवे को ऐसा क्यों करना पड़ा।

rail

तो उस बारें में तो हम आपको बताएंगे ही, लेकिन पहले बता दें कि ऐसा माना जा रहा है कि रेलवे की तरफ से पहली बार इतनी लंबी मालगाड़ी चलाई गई है। आपको बता दें कि भारतीय रेलवे युद्ध स्‍तर पर ताप बिजली संयंत्रों में कोयला सप्‍लाई कर रहा है। ऐसे में उसे युद्धस्तर पर काम करना पड़ रहा है।

Indian Railway

वहीं अब बीजेपी नेता प्रकाश जावड़ेकर ने दावा किया है कि पावर प्लांटों को कोयले की सप्लाई के लिए सरकार ‘युद्ध स्तर’ पर लग गई है। प्रकाश जावड़ेकर ने एक वीडियो भी शेयर किया है जिसमें चार इंजनों वाली और चार किलोमीटर लंबी मालगाड़ी कोयला लादकर तेजी से भाग रही है।

Indian Railway

गौरतलब है कि पिछले 10-15 दिनों में देश में कोयले की आपूर्ति में काफी संकट रहा है। कई बार ऐसी खबरें आईं कि पावर प्लांट्स में चार-पांच दिन का ही कोयला बचा है और अगर सरकार ने कोई उपाय नहीं किया तो देश में बिजली संकट खड़ा हो सकता है। हालांकि सरकार इस बात से लगातार इंकार करती रही। वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने तो ऐसी खबरों को ही निराधार बताया था।

कोयला संकट पर सरकार का यह है कहना…

Indian Railway

बता दें कि सरकार का कहना था कि कोयले की कमी जरूर है, लेकिन संकट इतना नहीं है जितना बताया जा रहा है। सरकार का कहना था कि इस साल बिजली की ज्यादा डिमांड और कोयला उत्पादक इलाकों में बार‍िश की वजह से कुछ समस्याएं हुई हैं। लेकिन सरकार इसका समाधान करने की कोश‍िश में लगी हुई है।

प्रकाश जावड़ेकर ने शेयर किया वीडियो…

वहीं अब प्रकाश जावड़ेकर ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें एक मालगाड़ी में चार किलोमीटर तक डिब्बे ही डिब्बे ही दिख रहे हैं और इसमें चार इंजन लगा हुआ है। कोयले से भरी यह मालगाड़ी काफी तेज गति से भाग रही है। बता दें कि प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, “4 किमी लंबे रैक वाली ट्रेन 4 इंजन के साथ दौड़ रही है पावर प्लांट को युद्ध स्तर पर कोयला सप्लाई के लिए। ये मोदी सरकार और नरेंद्र मोदी जी का न्यू इंडिया है।”

Back to top button