समाचार

उत्तराखंड-केरल में 74 लोगों की मौत, बेमौसम बारिश ने मचाई तबाही, तस्वीरों में देखें बर्बादी का नज़ारा

सर्दी का मौसम लगभग शुरू हो चुका है हालांकि केरल और उत्तराखंड जैसे राज्यों में अब भी भारी बारिश कहर मचा रही है. यहां भारी बारिश और बाढ़ से हालात बेहद खरान हो गए है. जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. कई लोगों को अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ा है. लोगों की मदद के लिए सेना और NDRF भी मैदान में उतर चुकी है. हेलीकॉप्टर की मदद से लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया जा रहा है.

flood

कई स्थानों पर बसें डूब गई है तो कहीं ढेरों करें जल में समा गई. कई भारी बारिश और बाढ़ के बीच मकान ढह गए है. बाढ़ ने उत्तराखंड और केरल में तबाही मचा रखी है.

flood

उत्तराखंड में अब तक बाढ़ और भारी बारिश से 47 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इसमें से 42 लोगों की मौत तो मंगलवार को ही हुई है. अधिकतर लोग बादल फटने और लैंडस्लाइड की वजह से मौत के मुंह में समाए हैं.

मकान गिरा, 3 बच्चों की मौत, महिला घायल, शख़्स लापता…

flood

भारी बारिश और बाढ़ के बीच मकान गिरने की ख़बर भी सामने आई. अल्मोड़ा में एक मकान ढह जाने से तीन बच्च्चों की दबकर मौत हो गई. वहीं मकान गिरने से एक महिला बुरी तरह जख्मी हो गई, जबकि एक शख़्स लापता हो गया है. मकान के मलबे में और भी कई लोगों के दबे होने की खबर मिली है. फिलहाल उन्हें बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

केरल में भी जन-जीवन अस्त-व्यस्त, इस माह अब तक 135% ज्यादा बारिश…

flood

मौसम विभाग ने बताया है कि केरल में भी भारी बारिश तबाही मचा रही है और कई स्थानों पड़ लैंडस्लाइड की घटना हुई है जिससे कि बढ़ जैसे हालात बन रहे हैं. अब तक 27 लोग इस घटना में अपनी जान गंवा चुके हैं. मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए कहा है कि, इस माह अब तक 135% ज्यादा बारिश हुई है. केरल के कई जिलों में भारी बारिश से स्थिति चिंता जनक बनी हुई है. कई लोग लापता भी हो गए हैं.

केरल में और बिगड़ सकते हैं हालात…

flood

मौसम विभाग ने केरल को लेकर आशंका जताई है कि प्रदेश में आने वाले दिनों में हालात और बिगड़ सकते हैं. IMD ने अनुमान जताया है कि 20 अक्टूबर से राज्य के कई हिस्सों में बारिश शुरू होगी जो कि तीन दिनों तक जारी रह सकती है. इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए फिलहाल केरल के तिरुवनंतपुरम, पठानमथिट्टा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड और कन्नूर समेत 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, वहीं ऑरेंज अलर्ट के दायरे में कासरगोड, अलाप्पुझा और कोल्लम को रखा गया है.

नेपाल में भी राहत नहीं, अब तक 21 की मौत…

flood

बाढ़ और भारी बारिश ने हमारे पड़ोसी देश नेपाल में भी कहर मचा रखा है. नेपाल में 24 लोग लापता हो गए जबकि अब तक बाढ़ और भूस्खलन के कारण 21 लोगों की जान चली गई. जानकारी देते हुए नेपाल के गृह मंत्रालय ने बताया है कि, देश में 19 जिलों में हालात बिगड़े हुए हैं. गृह मंत्रालय ने कहा कि, जलवायु परिवर्तन के चलते ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई है और इससे यात्रा, बिजली की सप्लाई और कृषि उपज की कटाई पड़ बुरा असर पड़ा है.

Back to top button