समाचार

भारत का 100 करोड़ वैक्सीन डोज का रिकॉर्ड, कब बिना मास्क के निकल सकते हैं बाहर, जानें जवाब

कोरोना महामारी से भारत धीरे-धीरे पूरी तरह से जंग जीतने की ओर बढ़ रहा है. कोरोना को मात देने में सबसे बड़ा हथियार ‘वैक्सीन’ को माना जा रहा है. भारत में हर दिन तेजी से लोगों को कोरोना के टीके लग रहे हैं और अब तक ताजा जानकारी के मुताबिक़, देश में मंगलवार तक 99 करोड़ से ज़्यादा वैक्सीन की खुराक लग चुकी है. वहीं आज बुधवार (20 अक्टूबर) को यह आंकड़ा 100 करोड़ के पर पहुंचे की पूरी उम्मीद है.

vaccine

भारत में 16 जनवरी 2021 से वैक्सीन लगने की प्रक्रिया शुरू हुई थी और तब से लेकर अब तक करीब 100 करोड़ वैक्सीन लग चुकी है. हालांकि इसी बीच कई बड़े सवाल भी खड़े हो रहे हैं. सवाल बहुत ही सीधे और स्पष्ट है. लोग जानना चाह रहे है कि क्या अब बिना मास्क के भी बाहर निकल सकते हैं ? क्या सैनिटाइजर की आवश्यकता अब भी होगी ? क्या पहले की तरह अब भी हमारी ज़िंदगी हो सकती है ? इस तरह के सवाल आना लाजिमी है. तो चलिए इनका जवाब जानने की कोशिश करते हैं.

corona-vaccination

इस संबंध में महामारी एक्सपर्ट डॉक्टर चंद्रकांत लहारिया ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि, जब तक देश की 85 फीसदी आबादी को वैक्सीन के दोनों डोज नहीं लग जाते तब तक मास्क के बिना घूमने की इजाजत देना ठीक नहीं होगा. डॉक्टर लहारिया ने बताया कि जिन देशों में लोगों को मास्क फ्री किया गया है वहां जनसंख्या बहुत कम है. लहारिया ने स्पष्ट किया कि अपनी जरूरत और परिस्थिति के हिसाब से फैसला लेना सही कदम होगा.

जनवरी तक 60 से 70 फीसदी आबादी होगी वैक्सीनेटड…

सवाल यह भी खड़ा होता है कि देश में कब तक कितने फीसदी आबादी को वैक्सीन के दोनों डोज लग जाएंगे. तो इस संबंध में ब्रोकरेज फर्म यश सिक्योरिटीज की एक रिपोर्ट बताती है कि, जनवरी 2022 तक भारत के 60 से 70 फीसदी लोग पूरी तरह वैक्सीनेटेड हो जाएंगे. वहीं अप्रैल 2022 तक 85 फ़ीसदी लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज लगने के आसार है. मतलब कि भारत के लोगों को बिना मास्क के घूमने के लिए अभी और करीब 6 माह का इंतज़ार करना होगा.

देश के इन राज्यों में 50 फीसदी से अधिक आबादी को लगे दोनों डोज…

vaccine

सिक्किम और गोवा ये दो ऐसे राज्य है जहां 50 फ़ीसदी से अधिक लोगों को वैक्सीन की दोनों खुराक लग चुकी है. सिक्किम में 64% आबादी और गोवा में 55% आबादी पूरी तरह वैक्सीनेट हो चुकी है. वहीं दो केंद्र शासित प्रदेश लक्ष्यद्वीप और दादरा नगर हवेली ने भी इस मामले में बेहतर काम किया है. लक्ष्यद्वीप में 65 फ़ीसदी जबकि दादरा नगर हवेली में भी अधिकांश लोगों ने वैक्सीन की दोनों खुराक ले ली है.

Back to top button