दिलचस्प

‘भीख नहीं, मेहनत की कमाई चाहिए’ बुजुर्ग महिला का पेन बेचने का अंदाज हुआ वायरल

आप ने ट्रैफिक सिग्नल और सड़कों पर कई हट्टे-कट्टे और जवान लोगों को भीख मांगते देखा होगा। इन आलसी लोगों को भीख मांग पैसा कमाना सबसे आसान तरीका लगता है। लेकिन कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो मुश्किल से मुश्किल घड़ी में भी भीख नहीं मांगते हैं। उनका जमीर इसकी इजाजत नहीं देता है। वे मेहनत कर दो वक्त की रोटी खाना पसंद करते हैं। महाराष्ट्र के पुणे की रहने वाली रतन नाम की एक बुजुर्ग महिला इसका जीता जागता उदाहरण है।

भीख नहीं मेहनत की कमाई चाहती है बुजुर्ग महिला

रतन पुणे के एमजी रोड पर पेन बेचने का काम करती हैं। हमेशा मुस्कुराती रहने वाली रतन ने अपने पेन बॉक्स पर एक खास लाइन लिख रखी है- “मैं किसी से भीख नहीं मांगना चाहती। प्लीज 10 रुपए में नीला पेन खरीद लीजिए, शुक्रिया, आशीर्वाद।” उनकी कही ये बात किसी भी राह चलते शख्स का दिल जीत लेती है। फिर वह उनसे पेन खरीदे बिना रह नहीं पाता है।

elderly-woman-refuses-to-beg-and-selling-pens-on-pune-street

ईमानदारी ने जीता लोगों का दिल

रतन की की यह कहानी सीखा राठी नाम की एक लड़की ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर साझा की है। उन्होंने रतन की एक स्माइल करते हुए बेहद प्यारी तस्वीर शेयर की है। साथ की कैप्शन में रतन की कहानी को बताया है। शिखा लिखती हैं –

आज मैं अपने रियल लाइफ हीरो और चैंपियन रतन से मिली। मैं अपने दोस्तों के साथ बाहर घूमने निकली थी, तभी मेरी मुलाकात रतन से हुई। जब हमने उनके पेन बॉक्स पर लिखा नोट पढ़ा तो मेरी दोस्त ने तुरंत उससे पेन खरीद लिया। रतन इससे बहुत खुश हुई। हम उनकी आंखों में आभार और दया का भाव साफ देख सकते थे। उसने हमे शुक्रिया कहा और ज्यादा पेन खरीदने के लिए फोर्स भी नहीं किया।

उनकी ईमानदारी, प्यारी मुस्कान, दयालु दिल और खुशहाल मिजाज के चलते हमने उनसे और पेन खरीद लिए। उनकी मुस्कान और जज्बा देख मेरा दिल भर आया। वे इस लायक हैं कि उनकी कहानी दुनिया को पता चलें और लोग उनकी तारीफ करें। इसलिए मैं इस पोस्ट के माध्यम से उनकी कहानी अपके साथ शेयर कर रही हूं।

यदि आप कभी पुणे के एमजी रोड पर जाएं तो रतन से मिलना और पेन खरीदना न भूलें। इससे आपके चेहरे पर यकीनन एक मुस्कान आ जाएगी।

सांसद ने की तारीफ

elderly-woman-refuses-to-beg-and-selling-pens-on-pune-street

रतन की इस स्टोरी को लोग बहुत पसंद कर रहे हैं। उनकी कहानी को सांसद विजय साई रेड्डी वी ने भी अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा किया है। उन्होंने लिखा – रतन पुणे की एक शानदार सीनियर सिटीजन हैं। उन्होंने भीख मांगना मुनासिफ़ नहीं समझा और सड़कों पर रंगबिरंगे पेन बेचना सही समझा। उन्हें अपनी मेहनत और गर्व की कमाई चाहिए। एक ईमानदार लाइफ जीने के प्रति उनकी जो निष्ठा है वह हम सभी के लिए एक प्रेरणा है।

सांसद विजय साई रेड्डी वी की इस ट्वीट के बाद रतन सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। लोग उनकी तारीफ़ों के पूल बांधने लगे। हर कोई उनकी ईमानदारी और मेहनत से प्रेरित हुआ।

Back to top button