समाचार

लखबीर सिंह केस: हाथ-पैर काटे, लटकाया-घसीटा गया, सुने रुह कंपा देने वाली कहानी, आरोपी की ज़ुबानी

दलित युवक की बेरहमी से हत्या कर के गर्व महसूस कर रहे हैं कस्यां आंदोलन से जुड़े निहंग, सुनाई पूरी वारदात

नई दिल्ली : सिंघु बॉर्डर पर जारी किसान आंदोलन में एक के बाद एक हिंसक घटनाएं देखने को मिल रही हैं. शुक्रवार सुबह लखबीर सिंह नाम के शख़्स को धरना स्थल के समीप निहंग सिखों ने मौत के घाट उतार दिया था. उस पर आरोप था कि उसने गुरु ग्रंथ साहब की बेअदबी की थी और उसे इस बात पर बड़ी निर्दयता के साथ निहंगों ने मार दिया.

Lakhbir Singh Murder Case

धरना स्थल के पास मृतक लखबीर को रस्सी से बांधकर बैरिकेड्स से लटका दिया गया था. उसे निहंगों ने बहुत बुरी तरह से मारा. वहीं उसके शव को घसीटा भी गया. इस मामले में अब तक 4 निहंग सरबजीत सिंह, भगवंत सिंह, गोविंदप्रीत सिंह और नारायण सिंह की गिरफ्तारी हो चुकी है.

सरबजीत ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था जबकि नारायण सिंह भी आत्मसमर्पण करने जा रहा था हालांकि उसे पहले ही पुलिस ने अमृतसर के एक गांव से धर दबोचा था. वहीं अन्य दो आरोपी भी सरेंडर कर गए.

lakhbeer singh

नारायणा सिंह ने पुलिस के सामने खुद इस बात को स्वीकार किया कि उसने एक के बाद एक लखबीर पर तीन वार किए थे और उसका पैर काट दिया था. वहीं उसने अदालत के सामने पेशी के दौरान शुक्रवार सुबह लखबीर के साथ की क्रूरता के बारे में भी बात की. लखबीर सिंह निहंगों के टैंट में रहता था और साफ सफाई का काम करता था. 14-15 अक्टूबर की दरमियानी रात में लखबीर सिंह निहंगों के सोने से पहले साफ-सफाई कर रहा था तो वो निहंगों के टेंट में रखे ‘सर्बलोह ग्रंथ’ को उसकी जगह से हटा कर वहां की सफाई करने लगा. जिसे एक निहंग ने देख लिया और बेअदबी का आरोप लगाकर मारपीट करने लगा.

narayan singh

आरोपी नारायण सिंह के मुताबिक़, उसने देखा कि लोगों की भारी भीड़ जमा थी और एक समूह के बीच में बहुत बहसबाजी हो रही थी. लखबीर को लोगों ने बुरी तरह पीट दिया था. नारायण ने अपनी गाड़ी रोकी और लोगों से उसका कारण पूछा. नारायण ने इसके बाद लोगों से पूछा कि क्या अभी तक लखबीर सिंह ज़िंदा है. इसके बाद उसने अपनी तलवार निकाली और मृतक पर तीन वार किए और उसका पैर भी काट दिया था.

narayan singh lakhbir murder case

नारायण सिंह ने इस बात को भी स्वीकार किया कि हमले के बाद भी लखबीर करीब 30 से 45 मिनट तक ज़िंदा था. आरोपी ने ऐसा करने को लेकर कहा कि, ‘मुझे कोई पछतावा नहीं है. श्री गुरु ग्रंथ साहिब हिंदू, मुस्लिम और बौद्ध सहित सभी धर्मों के लोगों के पूजनीय हैं. मैं कानून से भाग नहीं रहा मैं खुद सरेंडर कर रहा हूं.’

narayan singh lakhbir murder case

पीएम रिपोर्ट में ख़ुलासा हुआ कि मृतक के शरीर पर 10 से अधिक जख्म के निशान थे और रगड़ के निशान भी देखे गए. एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि, ‘जांच में यह भी पता चला है कि पहले उसे कुछ दूर तक घसीटा गया और फिर पीटा गया.’

lakhbir singh murder

नारायण सिंह के अलावा पहले पकड़े गए आरोपी सरबजीत ने भी लखबीर की मौत पर बात की और उसने बताया कि उसने लखबीर का हाथ काटा था. वहीं शनिवार को अदालत में पेशी के दौरान सरबजीत ने ख़ुलासा किया कि लखबीर की हत्या में चार और आरोपी शामिल थे. उसने अदलात में अन्य आरोपियों की जानकारी भी दी.

lakhbir singh case

Back to top button