दिलचस्प

पेट्रोल-डीजल को कहे Bye-Bye, सिंगल चार्ज में 1200KM चलती है ये इलेट्रिक कार, जाने अन्य खूबीयां

बढ़ते वायु प्रदूषण और आसमान छूती पेट्रोल-डीजल की कीमतों से आम जनता काफी परेशान हो चुकी है। ऐसे में लोगों का रुझान इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ बढ़ रहा है। वर्तमान में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री इतनी अधिक नहीं है, लेकिन धीरे धीरे इसका मार्केट बढ़ रहा है। इस क्षेत्र में कई कंपनियां अपने प्रॉडक्ट्स उतार रही हैं, वहीं कुछ भविष्य में शानदार इलेक्ट्रिक कारें लाने की प्लानिंग कर रही हैं।

Triton EV

Triton EV बना रही शानदार इलेक्ट्रिक कार

इलेक्ट्रिक कारों को लेकर लोगों के मन में सबसे बड़ी दुविधा उनकी रेंज को लेकर ही रहती है। पेट्रोल पंप हर दो से पांच किलोमीटर पर मिल जाते हैं, लेकिन बीच रास्ते में यदि इलेक्ट्रिक कार की बैटरी डाउन हो जाए तो उसे कहां चार्ज करे? अभी इलेक्ट्रिक कार के लिए जगह-जगह चार्जिंग स्टेशन नहीं बने हैं। ऐसे में आपकी इस समस्या का समाधान Triton EV नाम की एक कंपनी ने ढूंढ लिया है।

Triton EV

सिंगल चार्ज में जाएगी दिल्ली से अहमदाबाद

Triton EV दुनिया की फेमस इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी Tesla की प्रतिद्वंदी है। यह अमेरिकी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी जल्द ही भारत में एक शानदार कार लॉन्च करने वाली है। इस कार की खासियत ये होगी कि यह सिंगल चार्ज में दिल्ली से अहमदाबाद तक की दूरी तय कर लेगी।

Triton EV

Triton EV का Model H आएगा भारत

Triton EV जल्द ही भारत में अपनी अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगेगी। इसके लिए तेलंगाना सरकार के साथ उसने एमओयू भी साइन किया है। कंपनी ने हाल ही में अपना Model H रिवील किया है। यह एक 8-सीटर एसूयवी है। इस बनाने के लिए तेलंगाना के जहीराबाद में प्लांट लगने वाला है। भारत में Triton EV की यह पहली कार होगी।

Triton EV

सिंगल चार्ज में दौड़ेगी 1200 किलोमीटर

Model H में 200kWh का बैटरी पैक होगा। ये कार सिंगल चार्ज में 1200 किलोमीटर की रेंज देगी। इस तरह ये कार भारत की पहली ऐसी कार होगी जिसकी रेंज 1,000 किमी से अधिक है। इस तरह आप इस कार से सिंगल चार्ज में दिल्ली से अहमदाबाद की करीब 960 किमी और दिल्ली से सूरत की करीब 1150 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेंगे।

इस कार की लंबाई 5.6 मीटर होगी और स्पेस 5,663 लीटर होगा। मतलब ये एक बड़ी SUV होगी। इसमें 7 टन तक का वजन कैरी करने की क्षमता रहेगी।

Triton EV

महज दो घंटे में होगी फुल चार्ज

कंपनी के अनुसार आप इस कार को हाइपर चार्जर की सहायता से महज दो घंटे में फुल चार्ज कर सकेंगे। आने वाले समय में भारत इलेक्ट्रिक कारों का बड़ा बाजार बन जाएगा। इसलिए कई विदेशी कंपनियां भारत में अपने पैर पसारना चाहती है। Triton EV सरकार के ‘Make In India EV’ का सपोर्ट कर रही है। कंपनी का कहना है कि तेलंगाना फैक्ट्री दुनिया में उसकी सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक व्हीकल फैक्ट्री होगी।

Triton EV

बता दें कि इसके पहले Triton EV की प्रतिद्वंदी कंपनी Tesla ने भी भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कारें बेचने की इच्छा जाहीर की थी। हालांकि भारतीय सरकार ने यह साफ कह दिया था कि यदि वह अपना बिजनेस यहां करना चाहते हैं तो चीन में बनी गाड़ियां बेचने की बजाय, भारत में ही इन्हें बनाने का काम करे।

दरअसल यदि Tesla विदेश से अपनी कार इम्पोर्ट कर भारत में बेचती भी है तो कार पर हद से ज्यादा इम्पोर्ट टैक्स लग जाएगा जिससे उसकी कीमत आसमान छूने लगेगी। इसलिए कंपनी के लिए भी बेहतर यही होगा कि वह भारत में अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट खोल ले।

Back to top button