बॉलीवुड

चेकअप के बहाने डॉक्टर करता था यौन शोषण, दर्जी भी नाप लेते समय यहां-वहां छूता था – नीना गुप्ता

छोटी थी तब डॉक्टर चेकअप के बहाने करता था गंदा काम, डर से मां को नहीं बताती थी - नीना गुप्ता

गलत टच, गंदी निगाहों से देखा जाना और यौन शोषण, ये कुछ ऐसी चीजें हैं जिसे लगभग हर महिला ने लाइफ में कभी न कभी जरूर अनुभव किया है। बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री नीना गुप्ता भी एक ऐसी महिला हैं जिनके साथ कई बार यौन शोषण हो चुका है। इस बात का खुलासा नीना ने खुद अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘सच कहूं तो’ में किया है। इसमें नीने ने बताया है कि कैसे एक डॉक्टर और दर्जी उनका यौन शोषण किया करते थे।

Neena Gupta

चेकअप के बहाने यौन शोषण करता था डॉक्टर

नीना गुप्ता जब स्कूल में पढ़ती थी, तब आंखों का एक डॉक्टर चेकअप के बहाने उनका यौन शोषण करता था। एक दिन जब वे डॉक्टर के पास गई तो उसने नीना के भाई को वेटिंग रूम में बैठा दिया और एक्ट्रेस को अंदर कमरे में ले गया। इसके बाद डॉक्टर ने जांच करते हुए नीना को गलत जगहों पर छूना शुरू कर दिया। अपने इस अनुभव के बारे में नीना लिखती हैं –

डॉक्टर ने मेरी आंखों का टेस्ट स्टार्ट किया, लेकिन फिर वह अचानक शरीर की अन्य जगहों पर भी चेक करने लगा, इन जगहों का मेरी आंख से कोई संबंध नहीं था। जब ये सब हुआ तब मैं बहुत डर गई थी। मुझे अपने घर में खुद से नफरत हो रही थी। जब कोई नहीं देखता तब मैं घर के एक कौने में जाकर रोने लगती। मुझ में मां को ये बात बताने की हिम्मत नहीं थी, मैं बहुत डर गई थी। मुझे लगा कि वह बोलेंगी इसमें भी मेरी ही गलती होगी। शायद मैंने उसे उकसाया होगा या कुछ किया होगा।

नीना आगे लिखती हैं कि उस डॉक्टर ने कई बार उनके साथ ऐसा ही किया।

Neena Gupta

टेलर ने भी की गंदी हरकत

बचपन में दर्जी के साथ भी नीना का अनुभव काफी बुरा रहा। वे अपनी किताब में बताती हैं कि मेरी माँ मुझे जिस दर्जी के पास कपड़े सिलवाने भेजती थी वह नाप लेने के बहाने इधर उधर छूता था। हालांकि इसके बावजूद वह बार-बार उस टेलर के पास जाने को मजबूर थी। इस अनुभव के बारे में वे लिखती हैं –

मुझे लगा मेरे पास कोई विकल्प नहीं था। यदि मैंने अपनी मां को बताया कि मैं उसके पास नहीं जाना चाहती तो वह मुझ से इसकी वजह पूछेंगी। फिर मुझे उन्हें सब बताना पड़ेगा।

Neena Gupta

बच्चों को दें गुड टच और बैड टच की जानकारी

इस तरह के यौन शोषण से बचने के लिए नीना माता-पिता को एक अच्छी सलाह भी देती हैं। वह कहती हैं कि बच्चा जब तीन साल का हो जाए तब हमे उसे गुड टच और बैड टच के बारे में बताना चाहिए। ऐसे में यदि उसके साथ कोई ऐसी घटना होती है तो वह इसका विरोध कर सकता है या घर बता सकता है। नीना लिखती हैं कि जब वे किशोरी लड़की बन गई तब भी उन्हें इस बारे में नहीं सिखाया गया।

Neena Gupta

काम की बात करें तो ‘बधाई हो’ फिल्म हिट होने के बाद से नीना गुप्ता काम में लगातार व्यस्त हैं। उनके पास ढेर सारी फिल्मों के ऑफर हैं। हाल ही में उन्होंने अनुपम खेर के साथ ‘शिव शास्त्री बालबोआ’ की शूटिंग समाप्त की है। वहीं वे ‘गुड बाय’ फिल्म में अमिताभ बच्चन साथ भी दिखाई देंगी। इसके अलावा वे ‘पंचायत 2’ और ‘मसाबा 2’ वेब सीरीज भी कर रही हैं।

Back to top button
?>