बॉलीवुड

जीनत अमान ने की थी तीन शादियां, तीनों ही रही थी नाकाम, पहला पति दिन-रात करता था गन्दा काम

जीनत अमान (Zeenat Aman) 70 और 80 के दशक की मशहूर अदाकारा में गिनी जाती थी. जीनत अपने समय में कई लोगों की ड्रीम गर्ल थीं. उनकी खूबसूरती का हर कोई दीवाना हुआ करता था. एक्ट्रेस ने अपने करियर में हरे रामा हरे कृष्णा, सत्यम शिवम सुंदरम, लावारिश, डॉन, कुर्बानी, द ग्रेट गैंबलर, दोस्ताना, यादों की बारात, महान और पुकार समेत बॉलीवुड की कई बेहतरीन फिल्मों में अभिनय किया था.

zeenat aman

जीनत की प्रोफेशनल लाइफ जितनी अच्छी रही उसके उलट उनकी निजी जिंदगी हमेशा विवादों में रही. जीनत ने पहले से शादीशुदा एक्टर मजहर खान (Mazhar khan) से शादी की थी, जिसके बाद वह सुर्ख़ियों में आई थी.

zeenat aman and mazhar khan

शादीशुदा एक्टर मजहर खान (Mazhar khan) से शादी करने का फैसला उनके लिए गलत साबित हुआ. शादी के बाद उन्हें मारपीट का जुल्म तक सहन करना पड़ा. मजहर खान के बारे में बात करे तो उन्होंने 70 के दशक में कई बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय किया था. मगर मजहर फिल्मों से ज्यादा अपनी शादी को लेकर सुर्खियों बटोरते थे. मजहर का अफेयर जब जीनत अमान से चल रह था तो उस समय वह खूब चर्चा का विषय बने.

फिल्म ‘शान’ के दौरान हुई इनकी मुलाकात अचानक ही प्यार में बदल गई. ऐसे में मजहर की शादी उस वक्त की सबसे बड़ी एक्ट्रेस जीनत अमान से हुई.

zeenat aman and mazhar khan

जीनत अमान भी मजहर के प्यार में इस कदर पागल थी कि उन्होंने अपने घर वालो के खिलाफ जाकर ये शादी कर ली. लेकिन शादी के बाद जीनत की जिंदगी में वह तूफ़ान आया जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी. मजहर से शादी करने के बाद जीनत की जिंदगी पूरी तरह से बदल गई थी. जीनत की जिंदगी में एक समय ऐसा भी आया जब वह इस शादी से परेशान हो गई थी.

आए दिन दोनों के बीच विवाद बढ़ने लगे. बात यहाँ तक पहुंच गई कि, मजहर जीनत के साथ हाथा पाई तक करने लगा. इन दोनों ने दो बच्चे (अजान और जहान ) भी हुए लेकिन मजहर के व्यवहार में कोई बदलाव नहीं आया.

zeenat aman and mazhar khan

शादी के बाद मजहर चाहते थे कि जीनत एक्टिंग छोड़ अपना घर संभाले लेकिन जीनत ने इसके लिए साफ़ मना कर दिया. इस दौरान जीनत लगातार अपने पति के व्यव्हार से परेशान हो रही थी. यही एक बड़ी वजह बनी थी कि, शादी के कुछ सालों बाद ही जीनत और मजहर का रिश्ता तलाक के मोड़ पर आ गया था. ऐसे में जीनत ने पति की मनमानी से तंग आकर उनसे अलग होने का फैसला ले लिया.

zeenat aman

12 साल की शादी के दौरान काफी कुछ सहने के बाद और हर दिन की मारपीट से परेशान होकर जीनत ने मजहर से तलाक लेने का मन बना लिया. मगर यह तलाक होता उससे पहले ही जीनत के पति दुनिया छोड़ चले.

zeenat aman and sanjay khan

गौरतलब है कि गुजरे ज़माने की मशहूर एक्ट्रेस जीनत ने संजय खान से भी शादी की थी. जीनत और संजय का अफेयर जिस समय शुरू हुआ उस समय संजय के तीन बच्चे थे. इन दोनों ने ही वर्ष 1978 में जैसलमेर जाकर शादी की थी. इनकी शादी एक साल में ही टूट गई थी. एक्ट्रेस ने संजय पर आरोप लगाया था कि उन्होंने अपनी पहली पत्नी के सामने उनपर हाथ उठाया. जीनत ने 63 की उम्र में तीसरी बार शादी की थी, उनकी ये शादी भी नाकाम रही थी.

Back to top button