विशेष

आसानी के साथ घर बैठे बनवाएं SBI से किसान क्रेडिट कार्ड और पाएं तीन लाख से ज़्यादा का लोन…

SBI से बनवाना चाहते हैं किसान क्रेडिट कार्ड, तो जान लीजिए पूरी प्रक्रिया...

आज के समय में किसानों के हित के लिए सरकारें कई योजनाएं चला रही हैं। जी हां इसी के तहत केंद्र सरकार ने 1998 में किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) योजना की शुरूआत की थी, ताकि किसानों को उन्‍नत खेती करने व आधुनिक खेती के अवसर के लिए जरुरत की धनराशि मिल सके। बता दें कि इसके तहत किसानों को कम ब्‍याज पर लोन दिया जाता है। साथ ही इसकी ईएमआई भी कम होती है।

Sbi Kisan Credit Card

इस योजना को सबसे पहले नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) द्वारा लागू किया गया था। इस कार्ड से किसान तीन लाख तक का लोन चार प्रतिशत अधिकतम ब्‍याज की दर से आसानी से ले सकता है।

Sbi Kisan Credit Card

बता दें कि पीआईबी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया था कि कोरोना काल के दौरान अबतक 2 करोड़ से अधिक किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए गए। जिनमें से अधिकांश छोटे किसानों को जारी किए गए हैं, ऐसे में इसका लाभ लेने वाले किसानों को आगे बढ़ने व बुनियादी मजबूती मिलेगी। किसान क्रेडिट कार्ड में ब्‍याज दर दो प्रतिशत से शुरू होता है जबकि अधिकतम ब्‍याज दर चार प्रतिशत है।

Sbi Kisan Credit Card

कौन कर सकता है इसके लिए आवेदन…

बता दें कि केसीसी (KCC) आवेदन करने के लिए किसान की आयुसीमा 18 से 75 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जबकि 60 वर्ष या बाद के किसान के लिए एक सह आवेदक की आवश्‍यकता होती है। इसके अंतर्गत पशुपालन व मत्स्यपालन करने वाले किसान भी केसीसी का लाभ ले सकते हैं, पर इन्‍हें तीन लाख का लोन नहीं बल्कि दो लाख तक का ही लोन मिल सकता है।

एसबीआई से ऐसे बनवाएं केसीसी…

बता दें कि अगर आपका खाता एसबीआई बैंक में है, तो आपको कहीं और जाने की आवश्‍यकता नहीं, आप घर बैठे भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको एसबीआई योनो का प्रयोग करना होगा। YONO agriculture platform! पर जाकर आप किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। आइए जानते हैं इससे जुड़ी पूरी प्रोसेस…

1) बता दें कि आपको सबसे पहले एसबीआई योनो ऐप डाउनलोड करना होगा या फिर आप https://www.sbiyono.sbi/index.html वेबसाइट पर जाकर लॉग इन कर सकते हैं।

2) वहीं फिर आपको यहां योनो कृषि वाला ऑप्‍शन दिखेगा, यहां जाएं।

3) इसके बाद ‘खाता’ वाले ऑप्‍शन को सलेक्‍ट करें।

Sbi Kisan Credit Card

4) फ़िर आप यहां केसीसी समीक्षा अनुभाग पर जाएं।

5) उसके बाद आवेदन पर क्लिक करें और सामने खुले विंडो में पूरी प्रक्रिया को भरें। यह करने के बाद आपका आवेदन पूर्ण हो जाएगा।

Back to top button