अध्यात्म

Dussehra 2021 : आज है दशहरा, घर की तिजोरी भरने के लिए कर लें ये उपाए, प्रसन्न होगी माँ लक्ष्मी

दशहरे वाले दिन ये उपाए करने से जल्द भरेगी आपकी तिजोरी, जीवन के कष्टों से भी मिलेगी मुक्ति

हिन्दू मान्यता के अनुसार शुक्रवार का दिन जगत जननी माता लक्ष्मी का माना जाता है. माता लक्ष्मी को धन की देवी कहा गया है. कहा जाता है कि जिस पर माता लक्ष्मी की कृपा होती है उसके घर में हमेशा धन और वैभव बना रहता है. ऐसे लोगों के घर दुर्भाग्य भी सौभाग्य में बदल जाता है. इसके साथ ही उस घर में खुशियां निवास करती है. आज शुक्रवार होने के साथ ही दशहरा भी है. ऐसे में इस दिन की महत्वता और अधिक बढ़ जाती है.

dussehra

भगवान श्रीराम ने दशहरे (Dussehra 2021 ) के दिन ही लंकापति रावण का वध किया था, साथ ही मां दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था. इसी वजह से दशहरे को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है. अगर आप अपने जीवन में किसी भी तरह की परेशानी से परेशान है तो कुछ अचूक उपाय करके इन मुश्किलों से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं.

धन का संकट दूर होगा

lakshmi

शाश्त्रों के मुताबिक मां लक्ष्मी को लाल रंग और श्रंगार बहुत पसंद है. इसलिए दशहरे वाले दिन आप माता महालक्ष्मी के मंदिर जाकर उन्हें लाल वस्त्र जरूर अर्पित करें. इसके साथ में लाल बिंदी, सिंदूर, लाल चुनरी और लाल चूडियां, आलता और मेहंदी आदि वस्तुएं माता को अर्पित करें. इसके साथ ही भगवान् विष्णु को पीला वस्त्र अर्पित करना न भूले.

इतना सब करने के बाद लक्ष्मी नारायण का पाठ करें और खीर का भोग लगाएं. इसके बाद मातारानी से अपने दुःख दूर करने के लिए प्रार्थना जरूर करें. ये उपाए करने से धन संबंधी सारी परेशानियां दूर होती हैं.

बीमारी को दूर करने के लिए

hanuman

दशहरे वाले दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाएं और हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ अवश्य करें. हनुमान जी नारायण और माता लक्ष्मी के परम भक्त है. इसलिए उनकी पूजा करने से नारायण और मां लक्ष्मी की भी कृपा बनी रहती है. इसके बाद एक पानी वाला नारियल लेकर बीमार इंसान के ऊपर से 21 बार वारकर किसी रावण दहन की आग में डाल कर आ जाए. इससे उसकी सेहत में सुधार नज़र आएगा.

शनि, राहू और केतु की दशा से जल्द मिलेगी मुक्ति

nariyal

अगर आपके ऊपर किसी भी तरह की शनि, राहू या केतु से संबन्धित दशा है, या आपको किसी के द्वारा खुद पर हानि पहुंंचाने का डर सता रहा है तो दशहरे के दिन जटावाले नारियल को काले कपड़े में बांधकर 100 ग्राम काले तिल, 100 ग्राम उड़द की दाल और एक कील के साथ इस नारियल को बहते जल में डालकर आ जाए. इससे आपको अपनी परेशानी का समाधान मिलेगा.

इस उपाए से दूर होगा आपका दुर्भाग्य

अगर आप लम्बे समय से परिश्रम कर रहे हैं, लेकिन आपको अपने मन मुताबिक फल नहीं मिल पा रहा है तो दशहरे के दिन एक लाल सूती का कपड़ा लेकर उसमें रेशेयुक्त नारियल को लपेट लें. माता लक्ष्मी और नारायण का अपने मन में नाम लेते हुए इस नारियल से अपनी मनोकामना को सात बार कहें और जल में प्रवाहित कर दें. ऐसा करने से आपका दुर्भाग्य भी सौभाग्य में बदलेगा.

गरीबी इस तरह होगी दूर

shami ped

दशहरे वाले दिन दोपहर को घर के ईशान कोण में चंदन, कुमकुम और पुष्प से अष्टदल कमल की आकृति बनाएं और देवी जया व विजया का स्मरण करके उनका स्मरण करें. इसके बाद शमी वृक्ष की पूजा अर्चना करें. इसके साथ ही वृक्ष के पास से थोड़ी सी मिटटी लेकर अपने घर में रखे. माना जाता है कि इससे घर की गरीबी दूर होती है और काम बनते है.

Back to top button