बॉलीवुड

किशोर कुमार की तीसरी पत्नी ने उन्हें छोड़कर की मिथुन चक्रवर्ती से शादी, चार-चार शादियां रही असफल

आज 13 अक्टूबर को बॉलीवुड के मशहूर गायक किशोर कुमार (Kishor Kumar) की पुण्यतिथि है. बॉलीवुड के पहले हरफनमौला स्टार 13 अक्टूबर 1987 को इस दुनिया को अलविदा कह गए थे. किशोर कुमार को फिल्म का हर हुनर आता था. किशोर कुमार गायिकी में ही नहीं अभिनय, निर्देशन, संगीत निर्देशन और पटकथा लेखन में भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनावा चुके थे.

Kishore Kumar

वह हर तरह के गीतों, चाहे वह दर्द भरे गीत हों या रूमानियत से भरे प्रेमगीत, हुल्लड़ वाले जोशीले नगमे हों या संजीदा गाने उनकी आवाज ने इन्हें यादगार बना दिया था. आज हम आपको किशोर कुमार की निजी जिंदगी के बारे में बताने जा रहे है. किशोर कुमार कभी किसी के पहले पति थें तो फिर किसी के चौथे. किशोर कुमार ने अपने जीवन में एक या दो नही बल्कि चार शादीयां की थीं.

सत्यजीत रे की भतीजी रूमा गुहा

Ruma Guha

किशोर कुमार ने वर्ष 1950 में पहली शादी रूमा गुहा ठाकुरता नाम की लड़की से की थी. रूमा गुहा कोई और नहीं बल्कि सत्यजीत रे की भतीजी थीं. रूमा भी पेशे से एक एक्ट्रेस होने के साथ सिंगर थीं. शादी के बाद अमित कुमार का जन्म हुआ. अमित कुमार के जन्म के कुछ सालों बाद रूमा और किशोर कुमार का रिश्ता खराब होने लगा.

इन दोनों के तलाक की वजह रुमा का फिल्मों में काम करना बताया जाता है. किशोर कुमार चाहते थे रूमा अपने करियर को छोड़ परिवार पर ध्यान दें. 1958 में रूमा और किशोर का तलाक हुआ था.

मधुबाला से हुई किशोर कुमार की दूसरी शादी

madhubala

पहली पत्नी रूमा से अलग होने के बाद किशोर कुमार बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस मधुबाला की तरफ आकर्षित हुए. मधुबाला से शादी करने के लिए किशोर कुमार ने अपना धर्म तक बदल लिया था. उन्हें किशोर कुमार की जगह करीम अब्दुल के नाम से जाना जाने लगा. शादी के कुछ सालों बाद मधुबाला को दिल की बीमारी हो गई. बीमारी के चलते साल 1969 में उनका निधन हो गया.

किशोर दा ने की तीसरी शादी

yogita bali

मधुबाला की मौत के बाद किशोर कुमार की जिंदगी में सन्नाटा पसरा हुआ था. ऐसे में उनकी जिंदगी में मशहूर एक्ट्रेस योगिता बाली की एंट्री हुई. योगिता बाली के करीब होने के साथ ही उन्होंने योगिता को अपनी तीसरी पत्नी बना लिया. शादी के कुछ दिनों तक सब ठीक रहने के बाद अनबन होने लगी. इस शादी के महज़ 2 साल बाद ही दोनों अलग हो गए. एक्ट्रेस योगिता बाली ने बाद में मिथुन चक्रवर्ती से शादी कर ली.

किशोर कुमार ने चौथी शादी लीना चंदावरकर से की

leena chandavarkar

किशोर कुमार की अब एक एक नहीं तीन शादियां टूट चुकी थी. ऐसे में किशोर कुमार ने एक बार फिर से अपनी जिदंगी को पटरी पर लाने की कोशिश की. ऐसे में उन्होंने एक्ट्रेस लीना चंदावरकर को डेट करना शुरू कर दिया. लीना भी पहले से शादीशुदा थी, लेकिन उनके पति का निधन हो चुका था.

पति की मौत के बाद लीना तनाव में थी, ऐसे में उन्होंने एक बार फिर से इंडस्ट्री में वापस लौटने का फैसला लिया और काम करना शुरू किया. काम करने के दौरान लीना की मुलाकात किशोर कुमार हुई. दोनों ही कुछ मुलाकातों के बाद एक दूसरे को चाहने लगे और कुछ समय बाद दोनों ने शादी कर ली. वर्ष 1987 में किशोर कुमार का निधन हो गया.

Back to top button