बॉलीवुड

सलमान के पापा की अमिताभ बच्चन को सलाह ‘अब आपको रिटायर हो जाना चाहिए’

बॉलीवुड के महानायक के रूप में मशहूर अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) आज फिल्म इंडस्ट्री में बड़ा नाम हैं। सोमवार 11 अक्टूबर को उन्होंने अपना 79वां जन्मदिन मनाया। इस मौके पर आम जनता से लेकर बड़े बड़े सेलिब्रिटीज ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। हालांकि सलमान खान के पिता यानि सलीम खान ने इस मौके पर अमिताभ बच्चन को शालीनता से रिटायर हो जाने की सलाह दे डाली।

amitabh bachchan

याद दिला दें कि अमिताभ को स्टार बनाने में सलीम खान की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उनकी लिखी ज़ंजीर, शोले, दीवार जैसी कई फिल्मों ने अमिताभ का करियर ऊंचाई पर पहुंचा दिया था। बीते जमाने में सलीम-जावेद की जोड़ी बॉलीवुड में बहुत चलती थी। सलीम खान को एक हाफ़ तो जावेद अख्तर को दूसरा हाफ़ कहा जाता था। अब सवाल ये उठता है कि जिस राइटर ने अमिताभ को महानायक बनाने वाली कई फिल्में लिखी, उसी ने उनके जन्मदिन पर रिटायर होने की सलाह क्यों दी? इसका जवाब सलीम साहब ने खुद एक इंटरव्यू में दिया है।

सलीम खान ने कहा कि ‘अमिताभ अपने जीवन में जो भी हासिल करना चाहते थे वह कर चुके हैं। हर शख्स को अपनी लाइफ के कुछ साल खुद के लिए भी रखना चाहिए। प्रोफेशनली अमिताभ बच्चन ने एक शानदार पारी खेली है। वह अच्छा काम पहले ही कर चुके हैं, इसलिए उन्हें अब खुद को इस रेस से फ्री कर लेना चाहिए। उन्हें शालीनता से रिटायर हो जाना चाहिए।

अपनी बात को और विस्तार से समझाते हुए सलीम साहब कहते हैं कि इंसान अपने जीवन के शुरुआत साल पढ़ने, लिखने और सीखने में गुजार देता है। फिर उसके ऊपर करियर और परिवार की जिम्मेदारी आ जाती है। रिटायरमेंट का सिस्टम इसलिए रखा जाता है ताकि व्यक्ति जीवन के कुछ साल अपनी मर्जी और इच्छा के अनुसार जी सके।

अमिताभ को रिटायरमेंट की सलाह देने की सलीम खान ने एक और वजह बताई। उन्होंने कहा कि अमिताभ बच्चन एक ऐसे हीरो थे जो एंग्री यंग मैन का रोल निभा सकते थे, हालांकि वह अभी भी है। लेकिन वर्तमान में अमिताभ जैसे एक्टर के लिए कोई कहानियां नहीं हैं। हमारी फ़िल्में टेक्निकली अच्छी हो गई हैं, लेकिन हमारे पास कोई ढंग की स्क्रिप्ट्स नहीं हैं।’

गौरतलब है कि अमिताभ बच्चन ने अपने करियर की शुरुआत 1969 में ‘भुवन शोम’ फिल्म से की थी। इस फिल्म में उन्होंने अपनी आवाज दी थी। उनका एक्टिंग डेब्यू ‘सात हिंदुस्तानी’ फिल्म से हुआ था। इसके बाद वे कुछ और फिल्मों में नजर आए लेकिन सभी फिल्में फ्लॉप रहीं। 1973 में आई ‘जंजीर’ सुपरहिट हो गई। फिर उन्होंने कुछ और हिट फिल्में दी। इस तरह उन्हें बॉलीवुड में ‘एंग्री यंग मैन’ का खिताब मिला।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Amitabh Bachchan (@amitabhbachchan)


अमिताभ के करियर में भी कई उतार चढ़ाव आए। उम्र के एक पढ़ाव पर उनकी फिल्में चलना बंद हो गई थी। लेकिन फिर उन्होंने ऐसा जोरदार कमबैक किया कि वह 79 की उम्र में भी फिल्मों में आते हैं। उनके पास प्रोजेक्ट्स की कोई कमी नहीं है। उनका फेमस टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति भी लोगों को बहुत पसंद आता है। इसके अलावा वे कई ब्रांड का प्रमोशन भी करते रहते हैं।

Back to top button