दिलचस्प

बाजू के कमरे से आ रही थी अजीब आवाज, माता-पिता ने झांका तो नजारा देख उड़ गए तोते

\\दैत्य

कहते हैं जब मुसीबत आती है तो कहीं से भी आ धमकती है। फिर इस बात से फर्क नहीं पड़ता है कि आप घर के अंदर हैं या बाहार। अब इस अजीबोगरोब घटना को ही ले लीजिए। एक परिवार अपने कमरे में शांति से बैठा था। उनके लिए ये एक सामान्य दिन ही था। फिर तभी उन्हें अपने बगल वाले कमरे में अजीब सी आवाज सुनाई दी।

जब घर के सभी सदस्य एक ही कमरे में हो और दूसरे कमरे में अजीब सी आवाज सुनाई देने लगे तो जाहीर सी बात है सभी के मन में उत्सुकता जागने लगेगी। वे सोच में पड़ जाएंगे कि आखिर कमरे में क्या है? ये किस चीज की आवाज आ रही है। बस ऐसा ही इस परिवार ने भी किया। वह अपने हॉल में गए, लेकिन उन्हें फिर जो नजारा दिखा उसे देख उनके होश उड़ गए।

canada-family-found-huge-black-bear-in-their-house

दरअसल ये अनोखा मामला कनाडा (Canada) के अल्बर्टा (Alberta) के फोर्ट मैकमरे ( Fort McMurray) का है। यहाँ रेड्डी फैमिली (Reddy Family) के सात घर बैठे एक अजीब वाक्या हो गया। वे अपने घर में आराम से बैठे हुए थे। तभी उन्हें हॉल में कुछ हलचल महसूस हुई। जब वह वहां पहुंचे तो उनके सामने 600 पाउंड का मोटा-ताज़ा भालू खड़ा था। वह घर की दीवारों को स्क्रैच कर रहा था। परिवार को इसी की आवाज आ रही थी।

canada-family-found-huge-black-bear-in-their-house

अपने घर में अचानक इतने बड़े भालू को देख रेड्डी फैमिली के होश उड़ गए। उन्हें अपनी आंखों पर यकीन नहीं हुआ। उन्हें समझ नहीं आया कि ये बड़ा सा भालू आखिर उनके घर घुसा कैसे। भालू घर के हॉल का सभी सामान बिखेर चुका था। वह कभी जोर जोर से खर्राटे मारता तो कभी हॉल में टहलने लगता।

canada-family-found-huge-black-bear-in-their-house

परिवार ने CBC Edmonton’s Radio Active से बात करते हुए बताया कि घर के सबसे छोटे बच्चे को सबसे पहले यह आवाज सुनाई दी थी। वह परिवार के पास आया और पूछने लगा कि ‘आप लोग क्या कर रहे हैं? पूरे घर में स्क्रैच क्यों किया है?’ अब इसके पहले की कोई कुछ समझ पाता, घर का बड़ा बेटा आया और कहा कि हमारे हॉल में एक विशाल भालू घुस आया है। फिर जब परिवार हॉल में गया तो वहाँ सच में एक विशाल भालू खड़ा था। यह देख हर कोई डर गया।

अब रेड्डी फैमिली के लिए सबसे बड़ी चुनौती इस विशाल भालू को घर से बाहर निकालना था। इसके लिए उन्होंने पड़ोसियों की मदद ली। सभी ने मिलकर हॉल के चारों तरफ बैरिकेड्स लगा दिए। बस एक दरवाजा खुला रखा गया ताकि भालू अपने आप बाहर चले जाए। फिर लगभग आधे घंटे की मशक्कत के बाद भालू जैसे तैसे बाहर निकल गया। बाद में पता चला कि भालू घर की खिड़की तोड़कर अंदर घुसा था।

दरअसल इस इलाके के आसपास भालू का घूमना बहुत आम बात है। यहां बड़ी संख्या में भालू रहते हैं जो आसपास के एरिया में टहलते रहते हैं। ऐसे में यहां किसी के घर भालू का घुस जाना आश्चर्य की बात नहीं है। इस घटना के सामने आने के बाद Alberta Fish and Wildlife की ओर से ट्रैप लगाया गया है ताकि भालू दोबारा न आ सके।

Back to top button