बॉलीवुड

अमिताभ बच्चन की वो 11 फिल्में जो नहीं हो सकी रिलीज़, जानिए वज़ह…

बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) अपनी शानदार एक्टिंग से सभी के दिलों में जगह बना चुके हैं। जी हां उन्हें किसी इंट्रोडक्शन की जरूरत नहीं है और बीते दिन यानी 11 अक्टूबर को उन्होंने अपना 79वां जन्मदिन मनाया। बता दें कि हर साल की तरह इस साल भी उनका जन्मदिन मनाने के लिए भारी संख्‍या में लोग उनके घर के बाहर इकट्ठा हुए।

Amitabh Bachchan

वहीं बात अगर अमिताभ बच्चन के सुपरस्टार बनने की करें तो उन्होंने कड़ी मेहनत करके यह मुकाम हासिल किया है। बिग बी ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से की थी। मगर उन्हें अपनी अलग पहचान बनाने के लिए सालों तक मेहनत करनी पड़ी थी। इतना ही नहीं अमिताभ के करियर में कई ऐसी फ़िल्मे भी रही, जो रिलीज़ ही नही हुई। तो आइए आज हम आपको अमिताभ की उन्हीं फिल्मों के बारे में बताते हैं, जो न तो कभी रिलीज नहीं हुईं और न ही बन पाईं।

सरफरोश…

Amitabh Bachachan

बता दें कि साल 1979 में अमिताभ बच्चन में सरफरोश नाम की एक फिल्म साइन की थी जिसे मनमोहन देसाई को डायरेक्ट करना था। इस फिल्म में अमिताभ के साथ परवीन बॉबी, कादर खान जैसे स्टार्स थे। यहां तक कि फिल्म के कुछ हिस्से शूट भी कर लिए गए थे लेकिन फिल्म को बीच में ही बंद करना पड़ गया था।

तालिस्मान…

Amitabh Bachachan

वहीं विधु विनोद चोपड़ा भी अमिताभ के साथ तालिस्मान नाम की एक फिल्म बना रहे थे। इसके डायरेक्शन की जिम्मेदारी राम माधवनी को दी गई। फिल्म एक योद्धा की कहानी और इसकी एडिटिंग में खासा खर्चा होना था। यहीं आकर फिल्म को हमेशा के लिए रोक दिया गया।

अपने पराए…

Amitabh Bachachan

अमिताभ और रेखा की सदाबहार जोड़ी पहली बार फिल्म ‘दो अनजाने’ में नजर आई जो कि साल 1976 में रिलीज हुई थी। हालांकि इस फिल्म से ठीक चार साल पहले यानी साल 1972 में दोनों ने एक फ‍िल्‍म साइन की थी जिसका नाम ‘अपने पराए’ था। फिल्म के कुछ एक सीन शूट कर लिए गए थे लेकिन बाद में पैसों की कमी के चलते फिल्म हमेशा के लिए ठंडी पड़ गई।

बंधुआ…

Amitabh Bachachan

अमिताभ बच्चन की फिल्म बंधुआ भी एक दिन की शूटिंग के बाद हमेशा के लिए बंद हो गई। ये फिल्म जेपी दत्ता बना रहे थे और कहा जाता है कि अमिताभ और जेपी के बीच मेल नहीं होने के कारण ये फिल्म बंद कर दी गई।

देवा…

सुभाष घई के साथ अमिताभ ने देवा फिल्म साइन की थी। फिल्म के लिए सारी तैयारियां कर ली गई थीं लेकिन पहले शॉट के बाद ही सुभाष और अमिताभ में अनबन हो गई और ये फिल्म हमेशा के लिए ठंडे बस्ते में चली गई।

रणवीर…

Amitabh Bachachan

बता दें कि अमिताभ और अभिषेक की जोड़ी सबसे पहले फिल्म रणवीर में नजर आती। फिल्म का पोस्टर भी रिलीज कर दिया गया था लेकिन फिल्म को अनजानी वजहों से हमेशा के लिए बंद कर दिया गया। फिल्म अमिताभ के प्रोडक्शन हाउस तले बनाई जा रही थी।

गुनाहों का देवता…

धर्मवीर भारती के प्रसिद्ध उपन्यास ‘गुनाहों का देवता’ पर भी अमिताभ को लेकर एक फिल्म बनाई जाने वाली थी लेकिन वो फिल्म हमेशा के लिए अधूरी रह गई। फिल्म में अमिताभ के साथ उनकी पत्नी जया बच्चन लीड रोल में नजर आने वाले थे। शूटिंग भी शुरू हो गई थी लेकिन पूरी नहीं हो सकी।

शांताराम…

इस फिल्म को मीरा नायर बना रही थीं। अमिताभ की इस फिल्म में शहंशाह के साथ हॉलीवुड एक्टर जॉनी डेप भी नजर आने वाले थे लेकिन एक विवाद के चलते फिल्म हमेशा के लिए बंद हो गई।

रिश्ता…

Amitabh Bachachan

आमिर खान के साथ मिलकर अमिताभ बच्चन ने रिश्ता फिल्म के लिए शूटिंग शुरू की थी लेकिन फिल्म ना जानें किन वजहों से कभी पूरी नहीं हो सकी।

साधु और संत…

Amitabh Bachachan

प्रकाश मेहरा ने अमिताभ-मिथुन को लेकर फिल्म साधु और संत बनाने का ऐलान किया था। फिल्म में हेमा मालिनी, मीनाक्षी शेषाद्रि समेत कई सारे स्टार्स थे लेकिन फिल्म कभी रिलीज नहीं हो सकी।

नया भारत…

मनोज कुमार ने नया भारत से एक मल्टीस्टारर फिल्म बनाने का ऐलान किया था। फिल्म में अमिताभ के साथ हेमा मालिनी, राजेश खन्ना, शशि कपूर, शत्रुघ्न सिन्हा, जीनत अमान और ऋषि कपूर जैसे स्टार्स नजर आने वाले थे लेकिन फिल्म कभी नहीं बन पाई।

Back to top button