बॉलीवुड

इस सीन की वजह से मौत के आगोश में चले गए थे बिग बी, डॉक्टरों ने क्लिनिकली डेड घोषित कर दिया था

अगर इस दवा का ओवरडोज़ न दिया जाता तो आज हमारे बीच नहीं होते बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachcan) हिन्दी सिनेमा के सबसे बड़े सुपरस्टार माने जाते है. बॉलीवुड के मेगा स्टार अमिताभ बच्चन आज 79 वर्ष के हो चुके हैं. फ़िल्मी दुनिया में ऐसा क्या है जो उन्हें नहीं मिला हो. उन्हें हिंदी सिनेमा के सबसे बड़े पुरस्कार दादा साहेब फाल्के से भी सम्मानित किया जा चुका है. उनकी जिंदगी में ऐसे कई किस्से रहे है जो शायद आम लोगों को नहीं पता हो. अपने करियर की 22 फिल्मों में विजय नाम रखने वाले अमिताभ एक बार मौत पर भी विजय हासिल कर चुके है.

amitabh bachchan coolie injury

हम बात कर रहे है महानायक की फिल्म ‘कुली’ (Coolie) के बारे में. इस फिल्म की शूटिंग के दौरान वो बुरी तरह घायल हो गए थे. उन्हें इतनी गंभीर चोट आई थी कि डॉक्टर्स ने भी उन्हें क्लिनिकली डेड घोषित कर दिया था. ‘कुली’ की शूटिंग चल रही थी वह दिन था 24 जुलाई1982 का. बेंगलुरु में इस फिल्म के फाइटिंग सीन फिल्माए जाने थे.

डायरेक्टर सीन शुरू होने से पहले अमिताभ से बॉडी डबल शूट के लिए कहा, लेकिन अमिताभ ने ये कहकर मना कर दिया कि वो खुद ही इस सीन को शूट करेंगे ताकि सीन ज्यादा से ज्यादा रीयल लगे.

amitabh bachchan coolie injury

इस सीन के दौरान अमिताभ बच्चन को अपने मामा को बचाने के लिए फाइटिंग में कूदना था और विलेन बने पुनित इस्सर के घूंसे के बाद पास में रखी टेबल के ऊपर से लुढ़कर नीचे की और गिरना था. सीन बिल्कुल डायरेक्टर के मुताबिक शूट हुआ और अमिताभ टेबल से लुढ़कते हुए नीचे की तरफ आए. मगर इस दौरान उनके पेट के निचले हिस्से में स्टील की टेबल का कोना चुभ गया.

amitabh bachchan coolie injury

इस सीन के ख़त्म होने के बाद सभी लोग तालियां बजाते है. सब ठीक लग रहा था, लेकिन थोड़ी देर में अमिताभ के पेट में तेज़ दर्द होने लगा. शरुआत में तो यह छोटा-मोटा दर्द लगा जो बाम या दवाई से ठीक हो जाएगा, लेकिन बाद में ये दर्द असहनीय हो गया. इसके बाद 27 जुलाई को जब डॉक्टर्स ने उनके पेट का ऑपरेशन किया तो वो ये देखकर हैरान रह गए की उनकी छोटी आंत और पेट की छिल्ली फट चुकी थी. उनकी चोट काफी गंभीर हो चुकी थी. इलाज के दौरान उन्हें निमोनिया भी हो गया, जिसके बाद उनकी पूरी बॉडी में जहर फैलने लगा.

डॉक्टरों ने उन्हें क्लिनकली डेड घोषित कर दिया

amitabh bachchan coolie injury
इसके बाद उनके कई बार ऑपरेशन हुए लेकिन उनकी हालत सुधरने का नाम नहीं ले रही थी, इलाज के दौरान एक वक्त ऐसा भी आया कि डॉक्टरों ने उन्हें क्लिनिकली डेड घोषित कर दिया. जब किसी भी तरह का इलाज काम नहीं कर रहा था तो डॉक्टर उड़वाडिया ने उन्हें एक दवाई का ओवरडोज देना शुरू कर दिया. जिसका असर देखने को मिला. जया बच्चन ने अमिताभ के पैर के अंगूठे में हलचल देखी. करीब 11 मिनट बाद अमिताभ की सांसे एक बार फिर लौट आईं.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Amitabh Bachchan (@amitabhbachchan)

ज्ञात होकि एक बार महानायक ने KBC के दौरान भी अपनी चोट का जिक्र किया था. उन्होंने बताया था कि, जब उन्हें चोट लग गई थी तो उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया था. इसके बाद उन्हें मुंबई लेकर आया गया. फिर मुंबई में ही इलाज हुआ. कई सर्जरी होने के बाद उनकी हालत स्थिर हुई. बिग बी ने बताया कि एक्सीडेंट के बाद से वह अपनी सीधे हाथ की कलाई की पल्स महसूस ही नहीं कर पाते है.

Back to top button