बॉलीवुड

शादीशुदा चित्रा के प्यार में पागल हो गए थे जगजीत सिंह, फिर के पति से माँगा था पत्नी का हाथ

शादीशुदा औरत पर अपना दिल हार बैठे थे जगजीत सिंह, उसके पति से इस तरह माँगा था उसका हाथ

भारत में ऐसे कई सिंगर्स है जो गजल गाकर मशहूर हुए है. मगर इन सब में गजल गायक जगजीत सिंह (Jagjit Singh) की एक अलग ही पहचान है. जगजीत सिंह का जैसा नाम हैं वैसा ही उनका काम भी हैं. उन्होंने अपनी गजल से वाकई में जगत को जीता था. जगजीत सिंह (Jagjit Singh) की 10 अक्टूबर को 10वीं डेथ एनिवर्सरी थी. जगजीत सिंह का निधन 10 अक्टूबर, 2011 को मुंबई में हुआ था. जगजीत ने निदा फाजली, गुलजार , जावेद अख्तर सहित कितने ही शायरों के कलाम को अपनी जादुई आवाज दी हैं.

Jagjit Singh life facts and love story

जगजीत सिंह ने बॉलीवुड फिल्मों में भी कई खूबसूरत गाने गाये है. यह तो सिर्फ उनकी गायिकी की बात हो गई. जगजीत जितने अपनी गायकी के लिए जानें जाते उतने ही उनकी आशिकी के किस्से भी मशहूर हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि, उनका दिल एक ऐसी महिला पर आ गया था, जो शादीशुदा थी. इतना ही नहीं उन्होंने एक दिन उस महिला के घर जाकर उसके पति से उसका हाथ मांग लिया. हम आपको बताते है ये दिलचस्प लव स्टोरी.

Jagjit Singh life facts and love story

जगजीत सिंह एक काफी अच्छी फैमिली से आते थे. जगजीत का जन्म राजस्थान में हुआ था और उनकी परवरिश पुश्तैनी गांव पंजाब के रोपड़ जिले में हुई. उनके माता-पिता चाहते थे कि वो पढ़ाई कर अफसर बनें. मगर किस्मत को तो कुछ और ही मंजूर था. उन्होंने गायकी में हाथ आजमाया और सिंगिंग को अपना करियर बना लिया. उनकी गजलें जितनी मशहूर रहीं उतनी ही उनकी लव लाइफ भी चर्चा का विषय रही.

Jagjit Singh life facts and love story

जगजीत सिंह की शादी चित्रा सिंह से हुई थी. चित्रा सिंह पहले से ही शादी शुदा थी, उन्होंने अधिकारी देबू प्रसाद दत्‍ता से शादी की थी. चित्रा शादी के बाद मुंबई में जहां रहती थीं उनके सामने वाले घर में एक गुजराती परिवार रहता था. इसी परिवार में अक्सर जगजीत का आना जाना लगा रहता था. जगजीत यहाँ अपने गानों की रिकॉर्डिंग करते थे.

jagjit singh

इसी दौरान एक दिन चित्रा को सामने से गानों की कुछ आवाज सुनाई दी. उन्होंने कुछ समय बाद जाकर पड़ोसी से पूछा तो उन्होंने चित्रा को जगजीत के गाने सुना दिए, लेकिन उन्हें जगजीत के गाने जरा भी पसंद नहीं आए.

Jagjit Singh life facts and love story

गौरतलब है कि, चित्रा खुद भी सिंगर थी. जगजीत सिंह और चित्रा 1967 में एक ही स्‍टूडियो में रिकॉर्डिंग करने गए थे. इस दौरान दोनों की बातचीत शुरू हुई. चित्रा ने जगजीत को कहा कि आपको मेरा ड्राइवर घर छोड़ देगा. जैसे ही घर आया चित्रा ने जगजीत को चाय के लिए इन्वाइट किया. इसके बाद जगजीत ने चाय के बदले उन्हें एक गजल सुना दी. जगजीत की इस गजल ने चित्रा का दिल जीत लिया. इसके बाद दोनों की मुलाकातों का सिलसिला शुरू हो गया. धीरे-धीरे दोनों एक दूसरे के प्यार में पड़ गए.

jagjit singh

Jagjit Singh life facts and love story

इधर चित्रा-जगजीत के करीब आ रही थी, उधर उनके पति देबू से का दिल भी किसी और पर आ गया था. बाद में दूरिया बढ़ने पर दोनों ने एक-दूसरे की मर्जी से तलाक ले लिया. चित्रा के पति देबू ने 1970 में दूसरी शादी कर ली. जगजीत भी देबू के पास शादी के लिए चित्रा का हाथ मांगने गए थे और उन्होंने भी हां कर दिया था. 1990 में एक कार हादसे में जगजीत और चित्रा के बेटे विवेक का निधन हो गया था. जगजीत ने ने 150 से ज्यादा एल्बम बनाईं है.

Back to top button