अध्यात्म

नवरात्रि के नौ दिनों में इन राशि वालो पर होने वाली है माँ की कृपा, बस इन बातों का रखे ध्यान

साल 2021 में शारदीय नवरात्रि की बड़ी ही धूम-धाम से शरुआत हो चुकी है. यह त्यौहार नौ दिनों तक चलता है इन नौ दिनों में माँ के नौ अलग-अलग रूपों की विधि-विधान से पूजा की जाती है. इससे खश होकर मां दुर्गा अपने भक्तों पर अपनी कृपा बरसाती हैं. परंतु इस नवरात्रि में कुछ राशि वालों पर मां की खास कृपा दृष्टि बनी होने वाली है आइये जानते है कौन सी है वह राशियां.

navratri

कन्या राशि- कन्या राशि वाले जातकों के लिए ये शारदीय नवरात्रि शुभ समाचार लेकर आई है. इन राशि वालों को नवरात्रि में अचानक आर्थिक लाभ हो सकता है. इस नवरात्रि में आप पर माता रानी की विशेष कृपा बनी रहेगी. इस वजह से आप धन धान्य से परिपूर्ण होंगे. इस दौरान आप जो भी नया काम करेंगे उसमे आपको सफलता हासिल होगी. इस दौरान आपकी सेहत भी बेहतर रहेगी. आप आध्यात्म और पूजा पाठ में लीन रहने वाले है.

navratri

धनु राशि- धनु राशि के जातकों के लिए शारदीय नवरात्रि 2021 काफी फलदायी होने वाली है. इस दौरान आपके घर में अचानक लक्ष्मी के आने से घर-परिवार में खुशहाली का माहौल रहेगा और घर के लोग सुख का अनुभव करेंगे. पुराने कर्जों से आपको निजात मिल सकता है. आपकी धन संपत्ति में वृद्धि के योग हैं. पारिवारिक सदस्यों के साथ संबंध में सुधार होने वाला है. यात्रा के भी योग बने हैं. ऐसे लोगों को अपनी बात साफ तौर पर कहनी चाहिए. आपका अंतर्मुखी स्वभाव आपको हानि भी पंहुचा सकता है.

navratri

मकर राशि- मकर राशि वाले जातकों पर पूरी नवरात्री में कृपा बनी रहने वाली है. इस समय में किये गए पूजा पाठ का आपको पूरा लाभ मिलेगा. आपके रुके हुए काम पूरे होने वाले है. नौकरी में भी तरक्की होने के अच्छे योग बने हैं. इस लिए आपको नौकरी में आर्थिक लाभ हो सकता है. पिछले दिनों से चली आ रही मुश्किलों से निजात मिलेगी.

आपको बता दें कि नवरात्री के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा होती है. मां का यह रूप बेहद ही सुंदर, मोहक और अलौकिक है. चंद्र के समान सुंदर मां के इस रूप से दिव्य सुगंधियों और दिव्य ध्वनियों का आभास होता है. मां का यह स्वरूप परम शांतिदायक और कल्याणकारी होता है. इनके मस्तक में घंटे का आकार का अर्धचंद्र है इसलिए इन्हें चंद्रघंटा देवी कहा जाता है.

नवरात्रि 2021 दिन 3: तिथि और शुभ तिथि

maa durga

दिनांक: 9 अक्टूबर, शनिवार, शुभ तिथि शुरू: सुबह 10:48 बजे, 8 अक्टूबर, शुभ तिथि समाप्त: 07:48 सुबह, 9 अक्टूबर

नवरात्रि 2021 दिन 3: महत्व
हिंदू मान्यता के अनुसार, ये दिन ग्रे रंग से जुड़ा है क्योंकि ये बुराई को ख़त्म करने के उत्साह और दृढ़ संकल्प के साथ जुड़ा है. साथ ही, उनके माथे पर चंद्र-घंटी की ध्वनि उनके भक्तों से सभी प्रकार की नकारात्मक आत्माओं को दूर करती है.

 

नवरात्रि 2021 दिन 3: मंत्र और स्तोत्र

ऊं देवी चंद्रघंटायै नमः ||

पिंडजप्रवरारूढ़ा,चंडकोपास्त्रकैर्युता।
प्रसादं तनुते मह्यं,चंद्रघंटेति विश्रुता।।

आपदुध्दारिणी त्वंहि आद्या शक्तिः शुभपराम्।
अणिमादि सिध्दिदात्री चंद्रघटा प्रणमाभ्यम्॥
चन्द्रमुखी इष्ट दात्री इष्टं मन्त्र स्वरूपणीम्।
धनदात्री, आनन्ददात्री चन्द्रघंटे प्रणमाभ्यहम्॥
नानारूपधारिणी इच्छानयी ऐश्वर्यदायनीम्।
सौभाग्यारोग्यदायिनी चंद्रघंटप्रणमाभ्यहम्॥

Back to top button