विशेष

मोक्ष प्राप्ति की चाह में 105 साल के बाबा ने 7 फीट के गड्ढे में ली समाधि, लोगों ने बांटी मिठाई, लेकिन फिर..’

भोपाल : हमारे देश में आस्था के नाम पर कई स्थानों पर लोगों का अंधविश्वास और अंधभक्ति भी देखने को मिलती है. लोग सोचना-समझना भूल जाते हैं. वे अंधविश्वास में किसी भी हद तक गुजरने के लिए तैयार रहते हैं. ऐसा ही एक विश्वास से जुड़ा मामला अब मध्यप्रदेश के मुरैना जिले से सामने आया है. जहां मोक्ष प्राप्ति की चाहत में एक वयोवृद्ध बाबा समाधि लेने वाले थे हालांकि अब वे अस्पताल में भर्ती है. आइए जानते है कि आखिर पूरा मामला क्या है.

pappad baba

यह मामला मुरैना जिले के कैथोदा पंचायत के तुस्सीपुरा गांव से जुड़ा है. मामले का केंद्र है बाबा दुर्गादास आश्रम के हनुमानजी और माता काली के मंदिर में पूजा पाठ करने वाले राम सिंह बाबा उर्फ पप्पड़ बाबा. बताया जाता है कि उनकी उम्र 105 साल है और वे गड्ढे में लेटकर समाधि लेने वाले थे हालांकि वे इस काम में सफ़ल नहीं हो सके और आखिर में इस मामले में पुलिस को भी हस्तक्षेप करना पड़ा.

pappad baba

बाबा गांव में अपने भरे-पूरे परिवार के साथ रहते हैं. कुछ दिनों पहले बाबा ने एक स्वप्न देखा कि अगर वे मोक्ष पाना चाहता हैं तो समाधि ले लें. बाबा ने मोक्ष प्राप्ति की चाह में भू-समाधि लेना उचित समझा. समाधि की तैयारियां हो चुकी थीं बाबा गड्ढे में लेट भी चुके थे लेकिन तब ही पुलिस को सूचना मिली तो पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मोर्चा संभाला और बाबा से ऐसा न करने का आग्रह किया.

pappad baba

रामसिंह बाबा उर्फ पप्पड़ बाबा ने समाधि के लिए नवरात्रि के पहले दिन का चयन किया और समाधि के लिए करीब 7 फुट गहरा गड्ढा खुदवाया. आस-पास के गांव के लोगों के बीच भी यह ख़बर फ़ैल गई कि बाबा समाधि ले रहे हैं तो भारी संख्या में लोग उनके दर्शन के लिए पहुंचे. इस दौरान लोगों ने बाबा को प्रसाद आदि भेंट किया और मिठाई भी बांटी. साथ ही कई लोगों ने चढ़ावे में रुपये भी चढ़ाए.

दोपहर दो से पांच बजे के बीच समाधि लेने का समय तय हुआ और तय समय के बीच बाबा गड्ढे में उतर गए. इसी बीच सिविल लाइन थाना की पुलिस तुस्सीपुरा गांव पहुंची. पुलिस ने बाबा को भू-समाधि न लेने के लिए कहा और बाबा एके हाथ जोड़ते हुए आग्रहपूर्वक उनसे बाहर आने के लिए कहा. हालांकि बाबा करीब दो घंटे तक गड्ढे में लेते रहे इसके बाद उनकी तबीयत बिगड़ने लगी. तबीयत बिगड़ने पर बाबा को पुलिस ने समझाया और वे फिर बाहर आ गए. बाद में उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया.

pappad baba

Back to top button