बॉलीवुड

जानिये कितनी संपत्ति के मालिक थे ‘नट्टू काका’, पहली कमाई थी महज 3 रुपये

बीते कुछ दिनों में मनोरंजन जगत को एक के बाद एक दो बड़े झटके लगे हैं. मंगलवार रात को ख़बर आई कि ऐतिहासिक धारावाहिक ‘रामायण’ में रावण का किरदार निभाने वाले मशहूर अभिनेता अरविंद त्रिवेदी का निधन हो गया. वे 82 वर्ष के थे और उन्हें दिल का दौरा पड़ा था. वहीं उनसे ठीक पहले इंडस्ट्री ने एक और मशहूर अभिनेता घनश्याम नायक को खोया था.

ghanshyam nayak

बता दें कि घनश्याम नायक का निधन 77 साल की उम्र में कैंसर के चलते हो गया. उन्हें घर-घर में मशहूर धारावाहिक ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ से लोकप्रियता मिली थी. इस शो में वे ‘नट्टू काका’ का किरदार निभाते थे. उनके निधन की ख़बर ने हर किसी की आंखों को नम कर दिया था. हंसमुख और मिलनसार ‘नट्टू काका’ यानी कि घनश्याम नायक अब हमारे बीच नहीं रहे.

ghanshyam nayak

नट्टू काका ने छोटे पर्दे पर बहुत शानदार काम किया था वहीं वे हिंदी फिल्मों में भी काम कर चुके थे. 12 नई 1944 को जन्में घनश्याम ने 3 अक्टूबर को अंतिम सांस ली. वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे और कई महीनों से उपचाररत थे. 4 अक्टूबर को पूरे रीत-रिवाजों के साथ मुंबई में उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया.

ghanshyam nayak

घनश्याम नायक गुजराती सिनेमा का भी एक चर्चित और बड़ा नाम थे. जानकारी के मुताबिक़, उन्होंने 100 से अधिक गुजराती स्टेज नाटकों में अभिनय किया. वहीं घनश्याम लगभग 350 हिंदी टेलीविजन धारावाहिकों में काम कर चुके थे. वहीं फिल्मों की बात करें तो बताया जाता है कि वे दर्शकों को लगभग 100 गुजराती और हिंदी फिल्मों में देखने को मिले थे.

अभिनय और सिनेमा के प्रति वे बेहद समर्पित थे. यह बात बहुत कम लोगों को ही पता है कि घनश्याम नायक हिंदी फिल्म एक और संग्राम एवं भोजपुरी फिल्म बैरी सावन में अभिनेता कन्हैयालाल के लिए अपनी आवाज दी थी. जबकि ‘नट्टू काका’ 350 से अधिक गुजराती फिल्मों को डब भी कर चुके थे.

munmun and nattu kaka

छोटी उम्र में ही घनश्याम का झुकाव सिनेमा की ओर था. अपने अभिनय करियर की शुरुआत उन्होंने बाल कलाकार के रूप में की थी. साल 1960 में ‘मौसम’ फिल्म से उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर का आगाज किया. हालांकि चर्चा में वे आए साल 1992 में आई फिल्म ‘बेटा’ के बाद से. इस फिल्म में वे हवलदार की भूमिका में देखने को मिले थे.

ghanshyam nayak

कहा जाता है कि घनश्याम नायक की पहली कमाई महज 3 रुपये थी. यह कमाई एक्टिंग से हुई थी. हालांकि वे आगे बढ़ते गए तो फीस में इजाफ़ा हुआ और फिर उन्हें फीस के 90 रूपये दिए जाने लगे. लेकिन समय के साथ वे नाम कमाते गए और अच्छा काम करते गए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, घनश्याम नायक कुल 3 से 4 करोड़ रूपये की संपत्ति के मालिक थे. वे अपने घर-परिवार के साथ ही करोड़ों रूपये की संपत्ति छोड़कर गए.

ghanshyam nayak

लंबे समय से परेशान थे घनश्याम नायक…

बता दें कि नट्टू काका की बीते साल गले की सर्जरी हुई थी. डॉक्टर्स ने इस दिवंगत अभिनेता के गले से कुल 8 गांठें निकाली थी. बाद में अभिनेता में कैंसर की पुष्टि हुई थी. कैंसर ने उनकी हालत बहुत खराब कर दी थी. इसी साल जून माह में उनका ऑपरेशन भी किया गया था. ऑपरेशन के बाद सामनेआई तस्वीरों ने फैंस के होश उड़ा दिए थे. फैंस के चहेते ‘नट्टू काका’ काफी कमजोर नज़र आ रहे थे.

ऑपरेशन के बाद ‘नट्टू काका’ का लगातार इलाज जारी था. उन्हें कैंसर से बचाने का ख़ूब प्रयास किया गया हालांकि आखिरकार इस जानलेवा बीमारी के आगे ‘नट्टू काका’ ज़िंदगी की जंग हार गए. फैंस के साथ ही ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ शो के सितारों ने नम आंखों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. वहीं कई स्टार्स उनके अंतिम संस्कार में भी शामिल हुए थे.

Back to top button