स्वास्थ्य

रात में नग्न अवस्था में सोना सेहत के लिए अच्छा है या बुरा? सच्चाई जान दिमाग हिल जाएगा

कई लोग रात को बिना कपड़ों के यानि नग्न अवस्था में सोना पसंद करते हैं। खासकर गर्मी के दिनों में उन्हें ऐसा करना बड़ा पसंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नग्न अवस्था में सोना आपकी हेल्थ पर भारी पड़ सकता है। दरअसल इन दिनों डॉक्टर एंथनी यून एमडी (Dr Anthony Youn MD) का एक टिकटॉक वीडियो चर्चा का विषय बना हुआ है। इस वीडियो में डॉक्टर एंथनी नग्न अवस्था में सोने के नुकसान बताते हैं।

वे कहते हैं कि बिना कपड़ों के सोना अनहाइजेनिक (unhygienic) होता है। इसकी सबसे बड़ी वजह फार्ट (गैस पास करना) है। औसतन एक व्यक्ति दिन में 15 से 25 बार फार्ट करता है। जब आप सो रहे होते हैं तो ये सबसे अधिक बार होता है। एक वैज्ञानिक अध्ययन ये साबित कर चुका है कि जब हम गैस पास करते हैं तो उसके साथ थोड़ी मात्रा में फेकिल (fecal material) भी छोड़ते हैं। फार्ट से निकलते ये फेकिल बिस्तर पर आ जाते हैं। इसके बाद ये आपके या अपके पार्टनर की बॉडी पर चिपक जाते हैं। इससे कई तरह की बीमारियां हो सकती है।

डॉक्टर एंथनी सभी को सलाह देते हैं कि वे हमेशा अंडरवियर पहन कर ही सोएं। इसके साथ ही वे रोजाना चादरें बदलने की सलाह भी देते हैं। डॉक्टर एंथनी अमेरिका में प्लास्टिक सर्जन हैं। उनका यह टिकटॉक वीडियो बड़ा वायरल हो रहा है। इसे अभी तक 70 लाख से अधिक लोग देख चुके हैं। वीडियो को देखने के बाद लोगों में बेडरूम में फार्ट करने पर बहस भी छिड़ गई। किसी ने कहा कि ‘मैं और मेरा पति सिर्फ एक-दूसरे पर फार्ट करते हैं।’ वहीं एक यूजर बोला कि ‘मैं 39 सालों से अपनी बेडशीट पर फार्ट कर रहा हूं। मैं अब इसे बदलने नहीं वाला।’ फिर एक कहता है ‘हमे एक दूसरे पर फार्ट नहीं करना चाहिए।’ वहीं कुछ लोग मजाक में कहते हैं कि मैं तो दिन में 15-20 बार या उससे भी अधिक फार्ट करता हूं।

कुछ महिलाओं ने वीडियो के कमेंट में ये भी कहा कि यदि हमे डॉक्टर नग्न अवस्था में सोने को कहे तो? एक महिला ने लिखा कि मेरे डॉक्टर ने मुझे प्राइवेट पार्ट के स्वास्थ्य के लिए नग्न या बिना अंडरवियर सोने की सलाह दी है। इस पर डॉक्टर एंथनी ने जवाब दिया कि यदि आपका डॉक्टर आपको बिना अंडरवियर के सोने के लिए कह रहा है तो आप वैसा ही करे।

एक दूसरे एक्सपर्ट ने बताया कि हमे गर्मी में नग्न होकर नहीं सोना चाहिए। बूपा के क्रॉमवेल हॉस्पिटल के प्रमुख स्लीप फिजियोलॉजिस्ट जूलियस पैट्रिक कहते हैं कि जब हम बिस्तर पर बिना कपड़ों के सोते हैं तो नींद की क्वालिटी खराब होती है। नग्न सोने पर शरीर से निकला पसीना भी बॉडी पर जमा हो जाता है। वहीं यदि आप हल्के कपड़े पहनकर सोते हैं तो वह पसीने को सोख लेता है।

न्यूरोलॉजिस्ट और स्लीप फिजिशियन डॉक्टर गाइ लेस्च्जिनर इस मामले पर कहते हैं कि नग्न होकर सोने से आपका शरीर बिस्तर पर अधिक गर्मी महसूस करता है। इसलिए आपको नग्न सोने की बजाय हल्के फुल्के कपड़े पहनकर सोना चाहिए।

वैसे आपको रात में कैसे सोना पसंद है? कपड़ों के साथ या उसके बिना?

Back to top button