समाचार

VIDEO में देखें फर्जी किसानों ने किस तरह किया आम आदमी का लिंचिंग, उपद्रव का वीडियो आया सामने

लखीमपुर खीरी : बीते करीब 10 माह से अधिक समय से किसानों का केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन नए कृषि कानूनों को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी है. समय-समय पर किसान अपने आंदोलन को धार देने के लिए उग्र प्रदर्शन भी करते हुए नज़र आए हैं और इस बार तो ‘किसान प्रदर्शनकारियों’ ने सारी सीमाएं ही लांघ दी. न केवल उन्होंने प्रदर्शन किया बल्कि इसे हिंसात्मक रुप दे दिया और इसमें 8 लोगों की मौत हो गई.

देश के अलग-अलग हिस्सों में किसान प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में भी ऐसा ही नज़ारा देखने को मिला. हालांकि कुछ दृश्य ऐसे रहे जिन्होंने किसानों की सच्चाई जाहिर कर दी. ‘अन्नदाता’ कहे जाने वाले किसान किसी की जान के दुश्मन बैठे और यहां ‘किसान प्रदर्शनकारियों’ के हमले में 8 लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा.

बता दें कि सोशल मीडिया पर इस हिंसक घटना की तस्वीरें और वीडियो ख़ूब वायरल हो रहे हैं. जानकारी के मुताबिक़ किसानों ने कानून अपने हाथ में लेते हुए प्रदर्शन को उग्र रुप दिया और फिर वे किसान से हत्यारे बन बैठे. बताया जा रहा है कि ‘किसान प्रदर्शनकारियों’ ने भाजपा कार्यकर्ताओं पर हमला बोल दिया. उन्होंने लाठियों के साथ ही तलवारें भी चलाई और 8 लोगों को मौत के घाट उतार दिया.

kisan

इस घटना पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आक्रोश जताया है और साथ ही मृत लोगों के प्रति संवेदना भी व्यक्त की. सीएम योगी ने तीखे लहजे में कहा है कि दोषियों को इस मामले में छोड़ा उन्हीं जाएगा और उन पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी. सीएम ने इस घटना को बेहद दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए कहा है कि, सरकार इसकी गहराई में जाकर जाँच करेगी और इसमें शामिल तत्वों को बेनकाब करेगी. सरकार दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करेगी.

kisan

इस हिंसात्मक घटना से जुड़ी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. प्रदर्शनकारियों के हाथों में लाठी-डंडे और तलवारे है. जबकि भाजपा कार्यकर्ताओं को उन्होंने घेर लिया और उन्हें गाड़ी से निकालकर पीटा. उनकी इतनी बेरहमी से पिटाई की गई कि उनकी मौत हो गई. वहीं किसानों ने आगजनी भी की और गाड़ियां जला दी. हालांकि फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है.


इस दुखद घटना पर बात करते हुए केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय कुमार मिश्रा ने कहा है कि, “उन्होंने लोगों को मार डाला है. गाड़ियों को क्षतिग्रस्त किया है. सार्वजनिक संपत्ति में तोड़फोड़ की है. हमारे पास वीडियो सबूत मौजूद हैं. हमारे कार्यकर्ताओं की कोई गलती नहीं है. वो तो अतिथियों का स्वागत करने गए थे. लेकिन, उनकी गाड़ियों पर पत्थरबाजी शुरू कर दी गई. जैसे ही गाड़ियाँ रुकी, ‘किसानों’ ने सबको पीटना शुरू कर दिया.”


वायरल वीडियो में तथाकथित किसान, भाजपा कार्यकर्ताओं को पीटते हुए देखें जा सकते हैं. लोगों की भारी भीड़ जुटी हुई है और किसान हिंसा फैलाने के साथ ही गंदी-गंदी गालियां भी दे रहे हैं. वहीं एक शख़्स बार-बार गाड़ी पलटाने के लिए कह रहा है.


क्या है मामला ?

दरअसल, बात यह है कि उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का लखीमपुर खीरी का दौरा प्रस्तावित था. उन्हें अजय मिश्रा के बेटे रिसीव करने जा रहे थे हालांकि किसानों ने उनका रास्ता रोक लिया और उनका विरोध करते हुए काले झंडे दिखाए. इस बीच दोनों पक्ष आमने-सामने आ गए और गाड़ी की टक्कर से किसानों की मौत हो गई. ऐसे में मामले ने तूल पकड़ लिया और जवाब में किसानों ने लाठी-डंडों और तलवारों से भाजपा कार्यकर्ताओं पर हमला कर 8 लोगों की जान ले ली.

Back to top button