बॉलीवुड

जंजीर की कहानी सुनाने पर प्रोड्यूसर ने सलीम खान को धक्के मारकर निकाल दिया था बाहर। जानिए…

जंजीर की कहानी सुनाने पर प्रोड्यूसर ने सलमान खान के बाप को धक्के मारकर कर दिया था बाहर, ऐसे हुआ खुलासा...

साल 1973 में एक फ़िल्म रिलीज हुई थी। जिसका नाम ‘जंजीर’ था। बता दें कि यह फिल्म अमिताभ बच्चन के करियर में मील का पत्थर साबित हुई थी। फिल्म की कहानी सलीम खान ने लिखी थी। फिल्म के डायरेक्टर और प्रोड्यूसर प्रकाश मेहरा थे। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट हुई थी। लेकिन सलीम खान के लिए पहले इस फिल्म को बेचना बिल्कुल भी आसान नहीं था। एक बार तो फिल्म की कहानी सुनने के बाद प्रोड्यूसर ने उन्हें घर से धक्के मारकर बाहर कर दिया था।

जी हां एक इंटरव्यू में सलीम खान ने बताया था कि, “बॉबी के हिट होने के बाद लोगों को लगा कि अब ऐसी ही प्रेम कहानी पर फिल्म बनानी चाहिए। ज़ंजीर की कहानी सबसे अलग थी। उसका हीरो हर किसी के सामने रोता ही रहता था। मुझे फिर एक कैरेक्टर याद आया। ऐसे कैरेक्टर जो किसी लड़की का हाथ नहीं पकड़ता था और जो गाना नहीं गाता था। उसकी वजह से प्रोड्यूसर ने मुझे घर से धक्के मारकर बाहर निकाल दिया था क्योंकि मैंने उन्हें ढाई घंटे में कहानी सुनाई थी।”

वहीं सलीम खान आगे कहते हैं कि, “उस फिल्म को मेरे लिए बेचना भी बहुत मुश्किल था। मुंबई में रहने वाला हर एक्टर इसके लिए मना चुका था। दिलीप को फिल्म सुनाई तो उन्होंने मना कर दिया। धर्मेंद्र, देव साहब, राजकुमार ने ये फिल्म रिफ्यूज कर दी थी। हमारे पास नए एक्टर को लेने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं था। हमने बॉम्बे टू गोवा देखी थी और हमें अमिताभ पसंद आया था। हमने वहीं फैसला कर लिया था कि अमिताभ बच्चन को ये फिल्म में हम लेंगे।”

बता दें कि सब तरफ़ से धक्का खाने के बाद अमिताभ बच्चन ने जंजीर फ़िल्म में काम करने की हामी भर दी और बाद में तो यह हम सभी को पता है कि जंजीर फ़िल्म अमिताभ के फ़िल्मी करियर को भी एक नया मोड़ देने में कामयाब रही। इतना ही नहीं इस फिल्म के सुपरहिट होने पर दिलीप कुमार ने कहा था उन्हें इस फिल्म को नहीं करने का सच में अफसोस है।

वहीं इस फ़िल्म के बाद सलीम खान ने कहा था कि आपको अपने प्रोडक्ट की कीमत पता होनी चाहिए। ‘दीवार’ की कहानी हम सुनाते थे तो लोग हमारा हाथ पकड़ लिया करते थे। क्योंकि उन्हें लगता था कि ये फिल्म हिट होगी। सभी प्रोड्यूसर चाहते थे कि इस फिल्म को अभी हां बोलकर जाओ, नहीं तो किसी और को इसे बेच दोगे। ये सब चीजें विश्वास से ही होती हैं और हमें अपने ऊपर ही इतना विश्वास था।

Back to top button