राजनीति

पंजाब की सियासत में भूचाल, सिद्दू का अध्यक्ष पद से इस्तीफा। कैप्टन खेलेंगे बीजेपी की पारी?…

कैप्टन के बीजेपी में शामिल होने के बीच सिद्दू का अध्यक्ष पद से इस्तीफा। जानिए पूरी कहानी...

पंजाब में अगले साल चुनाव है, लेकिन उसके पहले राज्य में सियासी नौटंकी कम होने का नाम नहीं ले रही है। जी हां आए दिन पंजाब कांग्रेस में भूचाल देखने को मिल रहा है और अब इसी कड़ी में नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) ने पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है।

Panjab Politics

सिद्धू ने मंगलवार को सोनिया गांधी को पत्र लिखकर पंजाब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दिया है। हालांकि सिद्धू ने यह स्पष्ट लिखा है कि वह कांग्रेस पार्टी में बने रहेंगे।

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेजे इस्तीफे में सिद्धू ने लिखा कि, “मैं समझौता नहीं कर सकता हूं। समझौता करने से शख्सियत खत्म हो जाती है। मैं पंजाब के भविष्य के साथ समझौता नहीं कर सकता हूं।” प्रदेश अध्यक्ष पद की कमान संभालने के करीब ढाई महीने के बाद सिद्धू ने इस्तीफा दिया है।

Panjab Politics

वहीं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से नवजोत सिंह सिद्धू के इस्तीफे के बाद सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमिरंदर सिंह का बयान आया है। बता दें कि कैप्टन अमिरंदर सिंह सिंह ने ट्वीट करके कहा है कि, “मैंने कहा था कि वो स्थिर आदमी नहीं हैं। पंजाब जैसे सीमावर्ती राज्य के लिए सिद्धू फीट नहीं हैं।”

इसके अलावा बात करें तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सिद्धू और हाल ही में सीएम बने चरणजीत सिंह चन्नी के बीत मतभेद की खबरें आ रही थी। बताया जा रहा है कि कामकाज से जुड़े अहम फैसलों और अधिकारियों की पोस्टिंग में सलाह और सहमति नहीं लिए जाने की वजह से सिद्धू कुछ दिनों से नाराज चल रहे थे।

Panjab Politics

कैप्टन से कई महीनों से चल रहा मतभेद…

गौरतलब है कि हाल ही में पंजाब में नेतृत्व परिवर्तन किया गया है। कैप्टन ने नवजोत सिंह सिद्धू के साथ जारी विवाद के बीच सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद चरणजीत सिंह चन्नी को सूबे की कमान सौंपी गई। कैप्टन ने सार्वजनिक तौर पर नाराजगी जाहिर करते हुए यह तक कहा था कि वह सिद्धू को किसी कीमत पर पंजाब का सीएम नहीं बनने देंगे।

इतना ही नहीं पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (captain amrinder singh) आज दिल्ली आ रहे हैं। यहां आकर वह शाम को गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिल सकते हैं। इससे कयास लगाए जा रहे हैं कि वह बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। कुल-मिलाकर देखें तो भले ही कांग्रेस ने पंजाब में मुख्यमंत्री बदलकर डैमेज कंट्रोल करने की कोशिश की हो, लेकिन आज जैसी परिस्थियां उभरकर आ रही। वह एक बात तो स्पष्ट कर रही कि पंजाब में इतना जल्दी सियासी भूचाल थमने वाला नहीं है।

Panjab Politics

Back to top button