बॉलीवुड

करोड़ों नहीं इतने अरब की संपत्ति की मालकिन हैं लता मंगेशकर, 11 की उम्र में शुरू कर दिया था गाना

हिंदी सिनेमा के लिए आज एक बड़ा दिन हैं. आज ही के दिन साल 1929 में मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में एक ऐसी हस्ती ने जन्म लिया था जिसने पूरे दुनिया पर अपनी सुरीली आवाज से राज किया. हम बात कर रहे हैं आपसे महान और दिग्गज़ गायिका लता मंगेशकर के बारे में. लता जी को हिंदी सिनेमा के साथ ही भारत की सबसे सफ़ल, लोकप्रिय, पसंदीदा और सम्मानित गायिका कहा जाता है.

lata mangeshkar

lata mangeshkar

लता जी की तरह कोई गायक या गायिका हिंदी सिनेमा के इतिहास में कोई दूसरा नहीं हुआ. जब भी बात संगीत की होती है तो लता जी का नाम सबसे पहले याद किया जाता है. कई भाषाओं में लता मंगेशकर ने हजारों गाने गाए हैं. उनकी आवाज का जादू ऐसा चला कि वे न केवल भारत या हिंदी सिनेमा बल्कि दुनिया की महान गायिका भी कहलाईं.

lata mangeshkar

लता मंगेशकर को संगीत की दुनिया में सबसे ऊंचा पद हासिल है. इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्हें “राष्ट्र की आवाज”; “सहराब्दी की आवाज” और “भारत कोकिला” जैसे नाम दिए गए. इतना ही नहीं वे भारत के सबसे ऊंचे नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से भी सम्मानित हुई और साल 2001 में ‘भारत रत्न’ कहलाई. वहीं इससे पहले उन्हें साल 1969 में पद्म भूषण, साल 1990 में दादासाहेब फाल्के पुरष्कार और साल 1999 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था. इसके साथ ही अनेकों सम्मान उन्हें अब तक मिल चुके हैं.

lata mangeshkar

lata mangeshkar

लता जी को संगीत की शिक्षा अपने परिवार में ही मिली. बता दें कि महज 11 साल की उम्र में ही लता जी ने गाना शुरू कर दिया था. उन्हें आगे बढ़ाने में उनके पिता दीनानाथ मंगेशकर का काफी बड़ा योगदान रहा था हालांकि लता जी महज जब 13 साल की थी तब ही उनके सिर से पिता का साया उठ गया था. लता मंगेशकर का बचपन तंगहाली में गुजरा लेकिन अपने बेहतरीन काम से वे दुनियाभर में खूब शोहरत कमाने के साथ ही अच्छी-ख़ासी दौलत की मालकिन भी बनी.

lata mangeshkar

पिता के निधन के बाद लता जी के कंधों पर परिवार की जिम्मेदारी का भार आ गया था. बता दें कि लता जी के पिता दीनानाथ मंगेशकर एक मराठी संगीतकार, शास्त्रीय गायक और थिएटर एक्टर थे. लता फिल्मों में काम ढूंढने के लिए निकल पड़ी और कई लोगों ने उनकी आवाज को पतली बताकर उन्हें काम नहीं दिया लेकिन वे अपने काम में लगी रही. ऐसे में लता जी ने फिल्मों में एक्ट्रेस के रूप में भी काम किया लेकिन उनकी किस्मत में तो गायिका बनना ही लिखा था.

आपको जानकारी के लिए बता दें कि लता मंगेशकर मुंबई में दक्षिण मुंबई के पेडर रोड पर स्थित प्रभुकुंज भवन में रहती हैं. लता जी के पास एक शेवरले, ब्यूक और एक क्रिसलर कार है.

इतने करोड़ की संपत्ति की मालकिन हैं लता जी…

अब बात करते हैं इस महान और दिग्गज़ गायिका की कुल संपत्ति के बारे में तो आप यह जानकर हैरान हो सकते हैं कि लता जी अरबों रूपये की संपत्ति की मालकिन हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, लता मंगेशकर के पास कुल 50 मिलियन अमेरिकी डालर की संपत्ति है. भारतीय मुद्रा में बात करें तो लता जी करीब 368 करोड़ रुपये की मालकिन हैं.

lata mangeshkar

बता दें कि लता जी ने फिल्मों के लिए पहली बार 13 साल की उम्र में साल 1942 में गाया था. इस दौरान उन्होंने मराठी फिल्म ‘पहली मंगलागौर’ में गाने को अपनी आवाज दी. जबकि हिंदी सिनेमा के लिए लता जी ने पहला गाना साल 1947 में करीब 18 साल की उम्र में फिल्म ‘आपकी सेवा’ के लिए गाया.

Back to top button