समाचार

तालिबान ने बाल कटाने और दाढ़ी बनाने पर लगाई रोक, हेयर स्टाइल भी लगा दिया बैन

ट्रिमर से अफगानिस्तान में अब नहीं बनेगी दाढ़ी, कहा - हाथ काटना बेहद जरूरी है

तालिबान ने जबसे अफगानिस्तान की सत्ता अपने हाथ में ली है। तभी से वहां के लोगों के जीवन में दुश्वारियां बढ़ती जा रही है और इसके पीछे सीधा सा कारण तालिबानियों की कट्टरपंथी सोच और उनके द्वारा लिए जा रहें अजीबोगरीब निर्णय हैं। जी हां अब अफगानिस्तान में लोगों के निजी जीवन मे भी तालिबानी सरकार दखलंदाजी कर रही है।

taliban

तालिबान सरकार अफगानिस्तान के लोगों को कैसे जीवन जीना और क्या-क्या करना यह तक तय करने में लगी हुई है। जिसकी वज़ह से लोगों का जीना मुहाल हो गया हैं। सोचिए अब लोग किस तरह की दाढ़ी रखें, बाल कैसा बनाएं, इसको लेकर भी पाबंदियां तालिबानी सरकार लगाने लगा है। अफगानिस्तान की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान ने हेलमंद प्रांत में दाढ़ी और बाल को लेकर नये नियम लागू किए हैं और नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त सजा के प्रावधान किए गए हैं।

Taliban

बता दें कि अफगानिस्तान की मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि तालिबान ने हेलमंद प्रांत में दाढ़ी बनाने या दाढ़ी काटने के लिए हेयरड्रेसर इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। द फ्रंटियर पोस्ट ने तालिबान द्वारा जारी किए गये एक चिट्ठी का हवाला देते हुए कहा है कि, “तालिबान ने दक्षिणी अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत में स्टाइलिश हेयर स्टाइल और दाढ़ी बनाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।”

अखबार ने आगे कहा है कि, ”इस्लामिक ओरिएंटेशन मंत्रालय के अधिकारियों ने प्रांतीय राजधानी लश्कर गाह में पुरुषों के हज्जामख़ाना सैलून के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक में बालों को लेकर नये नियम बनाए हैं। जिसमें कहा गया है कि सभी लोगों को अपने बाल के स्टाइल साधारण रखने होंगे और दाढ़ी बढ़ाने के लिए सैलून वाले ट्रिमर का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

सैलूनों में अब नहीं बजेगा गाना…

द फ्रंटियर पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान ने अपने इस आदेश के साथ सैलून चलाने वालों से ये भी अपील की है कि वो हेयरड्रेसिंग सैलून के परिसर में किसी भी तरह का म्यूजिक या फिर इस्लामिक गीत ना सुने। इन सबके साथ ही तालिबान ने पूरे देश में अपने पहले शासन की तरह ही दमनकारी शासन नीति लागू कर दिया है। अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा बड़े पैमाने पर मानवाधिकारों के उल्लंघन की खबरों के बीच, तालिबान ने पिछले हफ्ते हेरात शहर में कथित किडनैपिंग के आरोप में चार लोगों को पहले चौराहे पर सैकड़ों लोगों के सामने मार दिया और फिर उनकी लाशों को चौराहे पर क्रेन से बांधकर लटका दिया। जिसकी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।

‘हाथ काटना बेहद जरूरी’…

वहीं तालिबान के संस्थापकों में से एक और इस्लामी कानून की कठोर व्याख्या करने के लिए कुख्यात तालिबान ने जब 1996 में अफगानिस्तान की सत्ता संभाली थी, उस वक्त ये क्रूर शासन के लिए पूरी दुनिया में कुख्यात था। तालिबान के लिए किसी को फांसी देना, पत्थर से पीटकर मार देना और हाथ काट देना कोई बड़ी बात नहीं थी, लेकिन इस बार काबुल पर कब्जा करने के बाद तालिबान ने ‘उदार’ होने का दावा किया था। लेकिन, हर वादे की तरह, तालिबान ने अपने इस वादे को भी तोड़ दिया है। एसोसिएटेड प्रेस के साथ एक इंटरव्यू में मुल्ला नूरुद्दीन तुराबी ने कहा है कि ‘हाथ काटना बेहद जरूरी है।’

स्टेडियम में फांसी नहीं…

इसके अलावा तालिबान के मंत्री बने मुल्ला नूरूद्दीन तुराबी ने हालांकि इस बार कहा है कि वो सार्वजनिक जगहों पर किसी कैदी को फांसी नहीं देगा। बल्कि, कैदियों को फांसी अब जेल में ही दी जाएगी। पहले तालिबान किसी स्टेडियम में या फिर सड़कों पर किसी शख्स को फांसी देकर उसकी लाश को चौराहों पर लटका देता था। तुराबी ने एसोसिएटेड प्रेस से काबुल में बात करते हुए कहा कि, “स्टेडियम में दंड के लिए सभी ने हमारी आलोचना की, लेकिन हमने उनके कानूनों और उनकी सजा के बारे में कभी कुछ नहीं कहा।” उसने कहा कि, “कोई हमें नहीं बताएगा कि हमारे कानून क्या होने चाहिए। हम इस्लाम का पालन करेंगे और हम कुरान पर अपने कानून बनाएंगे।”

Taliban

आख़िर में बता दें कि जब से तालिबान ने 15 अगस्त को काबुल पर कब्जा किया और अफगानिस्तान पर राज कायम किया है, तब से अफगानिस्तान के लोग और दुनिया यह देख रही है, कि क्या वे 1990 के दशक के अंत के अपने कठोर शासन को फिर से बनाएंगे या नहीं। वहीं तुराबी की टिप्पणियों ने साफ कर दिया है कि, तालिबान बिल्कुल भी नहीं बदला है और वो उसी तरह से बर्बरता करता रहेगा, जैसा कि वो पहले करता था। तालिबान ने पश्चिमी देशों के द्वारा बनाए गये टेक्नोलॉजी को भले ही जहर उगलते उगलते हुए भी स्वीकार कर लिया हो, लेकिन उसकी कट्टरपंथी सोच अब भी वही है।

Back to top button