बॉलीवुड

देव आनंद का शर्ट का ऊपरी बटन कभी न खोलना, गर्दन झुकाकर चलना, जानें क्या थी इनके पीछे की वजह

देव आनंद (Dev Anand) हिंदी सिनेमा के सदाबहार और दिग्गज़ अभिनेताओं में गिने जाते हैं. देव आनंद अपने समय में काफी चर्चित रहे. वे अपने दौर के फ़ैशन आइकन भी थे. उनकी अदाकारी तो कमाल की थी ही इसके साथ ही वे अपने गर्दन झुकाकर बात करने के अंदाज, कपड़े पहनने के स्टाइल और शर्ट के ऊपरी बटन को न खोलने के चलते भी खूब चर्चाओं में रहे थे.

dev anand

देव आनंद ने हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर एक हिट फ़िल्में दी. वे एक बेहतरीन अभिनेता होने के साथ ही आगे जाकर फिल्ममेकर भी बने और उन्होंने कई फ़िल्में बनाई. इस किस्से से हर कोई वाकिफ़ है कि जब देव आनंद काला कोट पहनकर निकलते थे तो लड़कियां उन्हें देखकर देवानी हो जाती थी. लडकियां उन पर जान छिड़का करती थीं. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अदलात ने देव आनंद के काला कोर्ट पहने पर रोक लगा दी थी.

dev anand

बता दें कि देव आनंद अपनी सुपरहिट फिल्म ‘काला पानी’ में व्हाइट शर्ट और ब्लैक कोट में नजर आए थे और उनका यह लुक इतना लोकप्रिय हुआ कि आगे जब भी वे काले कोट में नज़र आए तो फैंस के बीच एक अलग ही पागलपन प्रवेश कर गया. कहा जाता है कि देव साहब की एक झलक के लिए लडकियां छत से कूद जाया करती थीं और कई ने तो देव को इस अंदाज में देखकर खुद की जान पर खेलना भी उचित समझ लिया.

dev anand

देव साहब का यह अंदाज किसी भी लड़की की कभी भी जान ले सकता था ऐसे में अदालत ने इस मामले को अपने हाथों में लिया और लाखों-करोड़ों लोगों के दिलों को तोड़ने वाला फैसला कोर्ट ने देव साहब के काले कोट पर किया. कोर्ट ने साफ शब्दों में देव आनंद को काला कोट न पहनने के लिए कहा. यह हिंदी सिनेमा से जुड़ा एक बेहद अजीबोगरीब और हैरान करने वाला फ़ैसला था. हालांकि देव आनंद इसके अलावा अपनी शर्ट का ऊपरी बटन हमेशा लगाने के चलते भी सुर्ख़ियों में रहे हैं.

dev anand

आपने कभी भी फिल्मों में देव आनंद का शर्ट का ऊपरी बटन खुला हुआ नहीं देखा होगा. वे हमेशा अपनी शर्ट का ऊपरी बटन लगाकर ही रखते थे. लेकिन इसके पीछे ऐसा क्या कारण था. आइए इस किस्से के पीछे की वजह भी जान ही लेते है. दरअसल, बताया जाता है कि देव साहब को बचपन से ही शर्ट का ऊपरी बटन लगाने का शौक था और आगे जाकर फिल्मों में भी उन्होंने अपने बचपन की इस आदत को निभाया.

dev anand

वहीं यह भी कहा जाता है कि देव साहब को अपनी बॉडी को लेकर कॉम्पलेक्स था. उन्हें यह लगता था कि उनके मसल्स बिल्क़ुल नहीं थे और इस वजह से वे अपना पूरा शरीर ढंक कर रखते थे. हालांकि वजह चाहे जो भी रही हो लेकिन देव साहब का यह अंदाज भी उनके स्टाइल का हिस्सा बन गया था.

dev anand

इतना ही नहीं देव साहब का गर्दन झुकाकर बात करना, झुककर चलना इन अंदाज के भी लोग दीवाने थे. कहा जाता है कि इस अंदाज को भी देव साहब बचपन से ही लेकर चलते थे. उन्होंने खुद अपने एक साक्षात्कार में इस पर बात करते हुए कहा था कि, ‘बचपन में झुककर चलने और बात करने की उनकी आदत ही फिल्मों में आने के बाद उनकी पहचान और आत्मविश्वास बन गई.’

dev anand

Back to top button