समाचार

PM Modi अमेरिका से लाए 157 बेशकीमती कलाकृतियां, चोरी-तस्करी के जरिए गई थीं देश से बाहर…

पीएम मोदी का अमेरिका दौरा समाप्त हो गया है और प्रधानमंत्री का यह दौरा कई मायनों में कारगर साबित हुआ। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) से दोस्ती और संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में अपने दमदार भाषण के बाद पीएम मोदी वतन लौट आएं हैं और इस दौरान वे अपने साथ 157 बेशकीमती पुरातात्विक धरोहरों और कलाकृतियां ला रहे हैं। जी हां बता दे कि भारत की इन 157 कलाकृतियों और पुरावशेषों को अमेरिका की ओर से सौंपा गया है। वहीं अमेरिका की इस उदारता के प्रति पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति की सराहना की है।

PM Modi US Visit

PM Modi US Visit

PM Modi US Visit

बता दें कि ये 157 कलाकृतियां चोरी और तस्करी करके भारत से अमेरिका ले जाई गईं थीं और अब एक बार फिर से पीएम इनको अपने देश में वापस ला रहे हैं। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक इनमें आधी कलाकृतियां (71) सांस्कृतिक हैं। जबकि अन्य आधे में मूर्तियां हैं जो हिंदू धर्म (60), बौद्ध धर्म (16) और जैन धर्म (9) से संबंधित हैं। इन कलाकृतियों का निर्माण धातु, पत्थर और टेराकोटा तक में हुआ है। कांस्य संग्रहों में मुख्य रूप से लक्ष्मी नारायण, बुद्ध, विष्णु, शिव पार्वती और 24 जैन तीर्थंकरों की प्रसिद्ध मुद्राओं के अलावा दुर्लभ कंकलमूर्ति, ब्राह्मी और नंदीकेश के साथ कुछ और अनाम देवी- देवाताओं की प्रतिमाएं शामिल हैं।


वहीं गौरतलब हो कि कुल 157 कलाकृतियों की लिस्ट में 10वीं CE के बलुआ पत्थर में रेवंता के डेढ़ मीटर बेस रिलीफ पैनल से लेकर 8.5 सेंटीमीटर लंबे कांस्य नटराज तक के सेट हैं। ये बहुत ही बेशकीमती हैं और इन कलाकृतियों में अधिकतर 11 वीं CE से 14 वीं CE काल की ऐतिहासिक कलाकृतियां हैं। वहीं करीब 45 कलाकृतियां सामान्य युग से पहले की हैं।


मोदी सरकार में अब तक आ चुकी हैं सैकड़ों कलाकृतियां…

PM Modi US Visit

बता दें, 1976 से 2013 के बीच विदेश से केवल 13 कलाकृतियां और पुरावशेष वापस आए थे। जबकि 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से मोदी अब तक 200 से अधिक पुरावशेष या तो वापस आ गए हैं या वापस आने की प्रक्रिया में हैं। सूत्रों की मानें तो 2004 और 2014 के बीच केवल एक कलाकृति ही भारत लौट पाई। वहीं इस तरह मोदी सरकार चार दशक पहले की तुलना में अधिक प्राचीन भारतीय कलाकृतियां वापस लाई है। आख़िर में जानकारी के लिए आपको बता दें कि पीएम तीन दिनों के लिए अमेरिका में थे। इस दौरान उन्होंने अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और राष्ट्रपति जो बाइडेन के अलावा जापान और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रियों से भी मुलाकात की।

Back to top button