राजनीतिसमाचार

UN में भारत को स्थाई सदस्य बनाने का समर्थन करते हैं राष्ट्रपति बाइडेन : Modi Effect

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने चार दिवसीय अमेरिकी दौरे से स्वदेश लौट चुके हैं। दिल्ली पहुंचते ही बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और कार्यकर्ताओं ने उनका एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया। पीएम का यह दौरा कूटनीतिक और व्यापार दृष्टि से कई मायनों में अहम था उनकी इस यात्रा के बाद इसके कई फायदे सामने निकल कर आ रहे हैं। विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए एक बयान में भी नरेंद्र मोदी की अमेरिकी यात्रा को एक सफल द्वारा बताया गया है। विदेश सचिव हर्ष शृंगला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए प्रधानमंत्री द्वारा बायोटिन के साथ की गई चर्चा के विषय में जानकारी दी।

कूटनीतिक जीत

पीएम मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ यह पहली फिजिकल मुलाकात थी दोनों नेता एक दूसरे से गर्मजोशी से मिले और कई मुद्दों पर चर्चा की। शृंगला ने बताया कि अमेरिका और पुर्तगाल ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत को स्थायी सदस्यता मिलने का समर्थन किया है।

राष्ट्रपति बाइडन ने पीएम मोदी के साथ अपनी बैठक के दौरान अगस्त 2021 में सुरक्षा परिषद की भारत द्वारा की गई अध्यक्षता के दौरान भारत मजबूत नेतृत्व की सराहना भी की। विदेश सचिव ने जोर देते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र परिषद में स्थाई सदस्यता पाना और उसका विस्तार कराना भारत की पहली प्राथमिकताओं में से एक है। भारत की भावनाओं को साझा करने वाले कई देशों का समर्थन भी हमें मिला हुआ है।

NSG सदस्यता

पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन की बातचीत के बाद जारी किए गए साझा बयान में बताया गया कि बाइडेन ने भारत की न्यूक्लियर पॉवर ग्रूप (NSG) में भी भारत की सदस्यता का समर्थन किया है। यह ऐसा ग्रुप है जो विश्व के न्यूक्लियर वाणिज्य को नियंत्रित करता है। भारत में लंबे समय से शामिल होने की कोशिश कर रहा है लेकिन हर बार चीन इसमें किसी तरह से अड़ंगा लगा देता है। एनएसजी में सदस्यता भी भारत की प्राथमिकताओं में से एक है।

H1B वीज़ा

प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका में रह रहे भारतीय पेशेवर लोगों के लिए h1b वीजा का मुद्दा भी उठाया। इस बारे में बात करते हुए विदेश सचिव हर्ष शृंगला ने जानकारी दी कि बैठक के दौरान इस तथ्य का उल्लेख किया कि अमेरिका में काम करने वाले कई भारतीय पेशेवर वहां सामाजिक सुरक्षा में योगदान देते हैं अमेरिका में उन योगदानों का लाभ कुछ ऐसा है, जो भारतीय श्रमिकों की संख्या को प्रभावित करता है। यही सब कारण गिनाते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी और बाइडेन की पहली मुलाकात को सफल बताया।

मोदी के दौरे की अहम बातें

इन 4 दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन उपराष्ट्रपति कमला हैरिस समेत 14 उच्च स्तरीय बैठकें की। पीएम मोदी ने यहां पर क्वाड देशों की मीटिंग में हिस्सा लिया और भारत प्रशांत महासागर में साझेदारी पर जोर दिया उन्होंने चीन का नाम लिए बिना उसे भी समुद्री नियमों का पालन करने की सलाह दी। ‌ प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र को संबोधित करते हुए जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद संयुक्त राष्ट्र की प्रासंगिकता जैसे कई मुद्दों पर बात की।

Back to top button