विशेष

जिस व्यक्ति में होती है ये 5 बुरी आदतें, जल्द बर्बाद हो जाता है उसका जीवन, कहीं आप में तो नहीं

सदियों पहले आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई बातें आज भी बेहद प्रासंगिक है. आचार्य चाणक्य ने काफी कुछ कहा है जो हर किसी के जीवन में बहुत काम आ सकता है. ऐसे ही चाणक्य ने यह भी बताया है कि वे कौन-सी 5 बुरी आदतें है जो किसी भी मनुष्य का जीवन बर्बाद कर सकती है. समय रहते मनुष्य ने उन्हें नहीं सुधारा तो इससे उसका जीवन बर्बादी की ओर अग्रसर हो सकता है.

Acharya Chanakya

आचार्य चाणक्य का ऐसा मानना है कि ‘किसी व्यक्ति के बर्बाद होने के 5 लक्षण होते हैं- नींद, गुस्सा, भय, आलस्य और काम को टालने की आदत.’ यानी कि इन 5 कारणों में व्यक्ति की बर्बादी छिपी हुई होती है. आज इन सभी 5 बुरी आदतों पर आपसे हम विस्तार से बात करने वाले हैं.

नींद…

chanakya niti

नींद मानव जीवन के लिए बहुत आवश्यक है इस बात में कोई दो राय नहीं है. एक स्वस्थ शरीर और दिनचर्या के लिए पर्याप्त नींद आवश्यक है लेकिन एक तय समय-सीमा से अधिक नींद लेना व्यक्ति के पास समय की कमी कर देती है और ऐसे में वह दूसरे काम नहीं कर पाता है. अतः नींद उतनी ही ठीक है जितनी आवश्यक हो. नींद ज़्यादा लेना और अधिक सोना व्यक्ति की बर्बादी का कारण भी बन सकता है. अतः ध्यान रहे कि समय पर सोए और समय पर जागे.

क्रोध…

chanakya niti

क्रोध को मनुष्य के सबसे बड़े शत्रु में से एक कहा गया है. कहा जाता है कि क्रोध कलंक से भी अधिक काला होता है. क्रोध सामने वाले का तो नुक़सान करता ही है वहीं हमारा भी कुछ बिगाड़ कर ही जाता है. क्रोध करके मूर्ख न बने बल्कि शांत रहकर क्रोध को नियंत्रण में लें न कि क्रोध को अपने ऊपर हावी होने दे. गौरतलब है कि लोहे को ठंडा होने पर ही किसी आकार में ढाला जा सकता है.

ऐसे ही आप भी शांत रहेंगे तो आप कुछ बेहतर कर पाएंगे नहीं तो गुस्से में काम बिगड़ ही जाएगा. सब कुछ आपके हाथ में ही है. क्रोध करके मूर्ख बनो या उस पर नियंत्रण रखकर एक समझदार आदमी.

भय…

Fear

कहते हैं कि डर के आगे जीत है. अर्थात डर के साथ व्यक्ति का जीवन समाप्त नहीं होता है बल्कि उसकी विजय तो डर के आगे ही होती है. कहने का मतलब यह है कि स्थिति, परिस्थिति कैसी भी हो अपने पक्ष में हो या न हो लेकिन मानव को कभी भी डरना नहीं चाहिए. डर का सामना डटकर करें पीछे हटकर नहीं.

आलस्य…

chanakya niti

जो व्यक्ति आलस्य पर विजय पा लेता है उसकी आधी समस्याएं तो स्वतः ख़त्म हो जाती है. आलस्य ही है जो व्यक्ति की तरक्की में बाधा बनता है. आलसी व्यक्ति कभी भी जीवन में सफ़लता की सीधी नहीं चढ़ पाता है. अतः जीवन में कुछ करने के लिए आलस्य को त्यागना पड़ेगा. नहीं तो यह आलस्य एक दिन आपकी बर्बादी के सबसे बड़े कारणों में से एक होगा.

काम टालने की आदत…

chanakya niti

कई लोगों की आदत में होता है कि वे काम को सही समय पर नहीं करते हैं ओर उसे टाल देते है जबकि बाद में उन्हें इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है. जो लोग बर्बाद हो जाते है या होने वाले होते है उनमें एक बुरी आदत यह भी देखने को मिलती है. कौन-सा काम पहले करना है ओर कौन-सा बाद में इस बात में उलझा हुआ व्यक्ति काम को टाल देता है ओर फिर बाद में पछताता है.

Back to top button